Move to Jagran APP

3613 में से 3313 आवेदन केवल पीएस आवास ग्रामीण योजना के

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल लड़के में महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के तहत एक दिवसीय कैंप लगाया। जिले के डीसी एमके अर¨वद कुमार खुद प्रबंधों का जायजा लेने के लिए कैंप में पहुंचे व विभिन्न अधिकारियों से रिपोर्ट ली। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत की कि कैंप में आने वाले लोगों को कोई मुश्किल न आने दी जाए। उन्होंने रेडक्रॉस सचिव को कहा कि यहां गरीब लोगों को उपचार की सुविधा के लिए शुरू किए इमदाद प्रोजेक्ट का स्टाल भी लगाया जाए। मौके पर अतिरिक्त जिला परिषद के डिप्टी सीईओ इन्द्रजीत ¨सह, जिला शिक्षा अधिकारी मलकीत ¨सह, बीडीपीओ जसवंत ¨सह, ¨प्रसिपल द¨वदर राजोरिया, डीसीपीओ डॉ. शिवानी नागपाल उपस्थित थे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 07:32 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 07:32 PM (IST)
3613 में से 3313 आवेदन केवल पीएस आवास ग्रामीण योजना के
3613 में से 3313 आवेदन केवल पीएस आवास ग्रामीण योजना के

महात्मा गांधी विकास योजना कैंप में पहुंचे 3613 लाभार्थी

prime article banner

सरकारी योजनाओं का लाभ देने का सबसे आसान तरीका यह कैंप : डीसी

जागरण संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब : सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल लड़के में महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के तहत एक दिवसीय कैंप लगाया। जिले के डीसी एमके अर¨वद कुमार खुद प्रबंधों का जायजा लेने के लिए कैंप में पहुंचे व विभिन्न अधिकारियों से रिपोर्ट ली। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत की कि कैंप में आने वाले लोगों को कोई मुश्किल न आने दी जाए। उन्होंने रेडक्रॉस सचिव को कहा कि यहां गरीब लोगों को उपचार की सुविधा के लिए शुरू किए इमदाद प्रोजेक्ट का स्टाल भी लगाया जाए। मौके पर अतिरिक्त जिला परिषद के डिप्टी सीईओ इन्द्रजीत ¨सह, जिला शिक्षा अधिकारी मलकीत ¨सह, बीडीपीओ जसवंत ¨सह, ¨प्रसिपल द¨वदर राजोरिया, डीसीपीओ डॉ. शिवानी नागपाल उपस्थित थे। कैंप में कुल 3613 अर्जियां प्राप्त हुई जिसमें सबसे अधिक प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना की 3351 अर्जियां आई। इसके अतिरिक्त 121 लोगों ने घर में सरकारी सहायता से शौचालय बनाने के लिए अर्जी लगाई, 8 व्यक्तियों ने बिजली कनेक्शन, लेबर विभाग के पास 12 लोगों की रजिस्ट्रेशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन प्रोग्राम के तहत 30 अजियों में एससी लोन के लिए 3 लोगों ने रुचि दिखाई। इसी तरह 4 लोगों ने अपंगता सर्टिफिकेट के लिए व आटा दाल योजना के तहत 2 अर्जियां प्राप्त हुई। घर घर रोजगार योजना के तहत 58 नौजवानों ने अर्जी दी। इसी तरह 17 पेंशन के लिए, 6 बस पास के लिए व 1 अर्जी अनाथ बच्चों की पेंशन संबंधी प्राप्त हुई।

रामेआना में 405 में से 55 को मौके पर मिला लाभ

एफडीके 18,19

संस, जैतो : गांव रामेआना में महात्मा गांधी ग्राम विकास योजना तथा पंजाब सरकार द्वारा चलाई जा रही घर घर रोजगार योजना समेत अन्य स्कीमों के प्रति ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने के लिए शिविर लगाया गया। मुख्य मेहमान के तौर पर डिप्टी कमीशनर फरीदकोट राजीव पराशर, कांग्रेस के हलका जैतो प्रभारी मोहम्मद सदीक शामिल हुए। विशेष महिमान के तौर पर एसडीएम अनामजोत कौर, तहसीलदार शीश पाल ¨सगला ने भाग लिया। इस अवसर पर सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा स्टाल लगाकर पेंशन तथा बस पास के फार्म भरे गए। फूड सप्लाई विभाग द्वारा राशन कार्ड फार्म व उज्जवला योजना के फार्म भरे गए। जिला रोजगार एंड ट्रे¨नग विभाग फरीदकोट द्वारा कैप्टन सरकार की घर घर रोजगार योजना के प्रति आमजन को जागरूक किया गया तथा बेरोजगारों के फार्म भरे। वन विभाग द्वारा तंदुरूस्त पंजाब के तहत घर घर हरियाली लहर स्कीम की जानकारी दी गई। जिला रोजगार एंड ट्रे¨नग विभाग ने लोगों को विभाग के तहत मिलने वाले रोजगार संबंधी जानकारी दी। इस अवसर पर सीनियर कांग्रेसी नेता सुरज भारद्ववाज, राजदीप औलख, प्रदीप गर्ग हाजिर रहे।

74 फार्मो की होगी जांच, 27 आवेदन रद

कैंप के दौरान विभिन्न विभागों की तरफ से 405 लोगों के फार्म भरे गए जिनमें से 55 लोगों को सरकारी स्कीमों का लाभ दिया गया। 14 विभागों की तरफ से स्टाल लगाए थे। डीसी राजीव पराशर ने बताया कि उक्त कैंप के दौरान 405 लोगों के आवेदनों में पें¨डग 304 में से 74 को वेरीफिकेशन के लिए रखा गया है जबकि 27 आवेदनों को रद किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK