Move to Jagran APP

गर्भावास्था में स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी

डा. सुनील बांसल की अगुआइ में सीएचसी प्रांगण में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के लिए चेकअप कैंप लगाया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 05:33 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 05:33 PM (IST)
गर्भावास्था में स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी
गर्भावास्था में स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

loksabha election banner

सिविल सर्जन डा. रंजू सिगला के अनुसार व सीएचसी चक्क शेरेवाला के सीनियर मेडिकल अधिकारी डा. सुनील बांसल की अगुआइ में सीएचसी प्रांगण में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के लिए चेकअप कैंप लगाया गया। डा. जतिदरपाल सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत प्रत्येक माह की नौ तारीख को लगाए जाने वाले चेकअप कैंप का उद्देश्य गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की जांच कर हाई रिस्क लक्षणों की पहचान करना है ताकि समय रहते उन्हें इलाज प्रदान कर किसी भी अनहोनी से बचा जा सके।

कैंप के दौरान महिला चिकित्सक डा. लखबीर कौर ने कहा कि स्वस्थ समाज की परिकल्पना तभी की जा सकती है जब हर व्यक्ति स्वस्थ हो। चाहे वह बच्चे हों, युवा वर्ग या बुजुर्ग। बच्चे तभी स्वस्थ होंगे जब गर्भ से ही इनका ध्यान रखा जाए, इसके लिए जरूरी है कि गर्भवती की सही समय पर जांच की जाए और उन्हें उचित इलाज उपलब्ध करवाया जाए। इससे मां और शिशु दोनों स्वस्थ रहेंगे।

गर्भवती महिलाएं भी लगवा सकती हैं कोरोना की वैक्सीन

उन्होंने कहा कि सभी रजिस्टर्ड गर्भवती महिलाओं का आशा वर्करों द्वारा फालोअप किया जाता है। बीईई मनबीर सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों के अनुसार कोई भी गर्भवती या शिशु को स्तनपान करवाने वाली महिला कोविड-19 टीकाकरण करवा सकती है। इसके साथ ही उन्होंने जननी स्वास्थ्य योजना, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम और अन्य योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। कैंप के दौरान गर्भवती महिलाओं को पोषण माह के तहत पौष्टिक खुराक भी उपलब्ध करवाई गई।

समय-समय पर करवाते रहें जांच

डा. सुखविदर कौर ने महिलाओं को पौष्टिक खुराक के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि गर्भावस्था के समय में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर जांच करवाते रहना चाहिए। इस मौके पर डा. लखबीर कौर, सुखविदर कौर आदि भी उपस्थित थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.