Move to Jagran APP

नरमे की फसल पर सफेद मक्खी का हमला, एक खेत से गुलाबी सुंडी का लारवा भी मिला

नरमे की फसल को बीमारियों से बचाने के लिए खेतीबाड़ी विभाग चौकस है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 05:48 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 05:48 PM (IST)
नरमे की फसल पर सफेद मक्खी का हमला, एक खेत से 
गुलाबी सुंडी का लारवा भी मिला
नरमे की फसल पर सफेद मक्खी का हमला, एक खेत से गुलाबी सुंडी का लारवा भी मिला

जागरण संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब

loksabha election banner

नरमे की फसल को बीमारियों से बचाने के लिए खेतीबाड़ी विभाग बेशक 28 पेस्ट सर्वेलेंस टीमें बनाकर अपने काम में जुटा हुआ है परंतु खुशक मौसम के चलते जिले के 10 खेतों में सफेद मक्खी का हमला पाया गया है। एक खेत से गुलाबी सुंडी का एक लारवा भी मिला है। वीरवार को खेतीबाड़ी विभाग की टीमों की ओर से 97 खेतों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान जिले के 10 खेतों में सफेद मक्खी का हमला आर्थिक कगार से अधिक पाया गया है। इसके अलावा गांव बूड़ा गुज्जर के एक खेत से गुलाबी सुंडी का एक लारवा भी मिला है।

जिले के मुख्य कृषि अधिकारी गुरप्रीत सिंह ने कहा कि सफेद मक्खी के इस हमले से घबराने की जरूरत नहीं है। विभाग की ओर से बताई गई कीटनाशक दवा की एक सप्रे और एक बरसात से ही मक्खी खत्म हो जाएगी लेकिन इसके बावजूद किसानों को सचेत रहने की आवश्यकता है। किसानों को हर रोज नरमे के खेत में सुबह आठ से दस बजे तक सर्वेक्षण करने की जरूरत है। अगर इस दौरान नरमे के एक पत्ते पर सफेद मक्खी के 6 बालिगों की गिनती पाई जाती है तो उस पर तुरंत विभाग की ओर से बताई गई स्प्रे करने की जरूरत है। जरूरत पड़ने पर कीटनाशक दवा को बदलकर भी स्प्रे की जा सकती है। इसी तरह ही किसान गुलाबी सुंडी की रोकथाम के लिए भी निरंतर सर्वेक्षण करते रहें। इस दौरान अलग-अलग दो जगहों पर 100 फूलों की जांच करनी है। अगर 100 फूलों में से पांच फूलों पर गुलाबी सुंडी का लारवा मिलता है तो तुरंत स्प्रे करें। जरूरत पड़ने पर सात दिनों बाद दवा बदलकर दूसरा छिड़काव करें।

जिला खेतीबाड़ी अधिकारी के अनुसार सूखे की हालत में सफेद मक्खी या भूरी जूं का हमला बढ़ जाता है। इसलिए नरमे की फसल में सूखा न रहने दिया जाए। अगर देर तक सूखा रखने के बाद पानी लगाया जाता है या बारिश हो जाती है तो उससे पत्ते मुरझा जाते हैं। यह पैराविलट बीमारी की निशानियां हैं। इसकी रोकथाम को कोबालट क्लोराइड संबंधित ब्लाक खेतीबाड़ी दफ्तर से हासिल की जा सकती है। उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी मुश्किल की स्थिति में जानकारी हासिल करने को ब्लाक खेतीबाड़ी अधिकारी जगसीर सिंह (मुक्तसर) से 94179-78084, परमिदर सिंह धंजू (मलोट) से 98780-20311, भूपिदर कुमार (गिद्दड़बाहा) से 94174-24701 तथा अमर सिंह (लंबी) से 98721-27100 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.