Move to Jagran APP

शहर के भीड़ भरे बाजारों में बेलगाम दौड़ते वाहन बन रहे हादसों का कारण

मोगा शहर की सड़कों पर बिना हेलमेट रांग साइड से तूफान की रफ्तार से दौड़ते वाहन कब किसकी जान ले लें कुछ नहीं कहा जा सकता है। गांधी रोड पर शुक्रवार को एक फिजिक्स अध्यापिका की जान भी शहर में ट्रैफिक के प्रति अराजकता के माहौल ने ले ली।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 07:47 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 06:29 AM (IST)
शहर के भीड़ भरे बाजारों में बेलगाम दौड़ते वाहन बन रहे हादसों का कारण
शहर के भीड़ भरे बाजारों में बेलगाम दौड़ते वाहन बन रहे हादसों का कारण

सत्येन ओझा, मोगा

loksabha election banner

शहर की सड़कों पर बिना हेलमेट, रांग साइड से तूफान की रफ्तार से दौड़ते वाहन कब किसकी जान ले लें, कुछ नहीं कहा जा सकता है। गांधी रोड पर शुक्रवार को एक फिजिक्स अध्यापिका की जान भी शहर में ट्रैफिक के प्रति अराजकता के माहौल ने ले ली। लोडिग-अनलोडिग के चलते इस सड़क पर दिन में सैकडों की संख्या में ट्रक दौड़ते हैं। ट्रैफिक पुलिस मुलाजिम गांधी रोड के दोनों किनारों पर दिन भर चालान काटते दिख जाएंगे लेकिन आम आदमी की जान को जोखिम में डालते ट्रक व अनियंत्रित ढंग से दौड़ती ट्रैक्टर ट्रालियों को नियंत्रित करने पर किसी का ध्यान नहीं रहता है।

---------

यहां जानलेवा हो सकती है रफ्तार

शहर के पाश इलाके न्यू टाउन की गलियों में तेज रफ्तार दौड़ते मोटरसाइकिल अक्सर हादसों का कारण बनते हैं। बुलेट पर बुलेट के धमाके हादसों की बड़ी वजह बनती हैं, हालांकि बुलेट के ये धमाके शहर के अन्य हिस्सों में भी सुने जाते हैं, लेकिन परवाना नगर रोड, न्यू टाउन में स्थिति काफी चितानजक है।

------------

बेलगाम ट्रकों पर नहीं जोर

उधर, गांधी रोड पर स्पेशल मालगाड़ी की लोडिग के समय बेलगाम दौड़ते ट्रक व ट्रैक्टर ट्रालियों पर किसी प्रकार का कंट्रोल नहीं है। हालांकि रेलवे स्टेशन की ओपन प्लैंथ गांधी रोड शहर के घनी आबादी में आने के बाद डगरू स्टेशन पर बन चुकी है, लेकिन शिफ्टिंग का काम रेलवे की फाइलों में अटका पड़ा है, स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी कभी शहर में सबसे गंभीर बनती जा रही समस्या पर कभी ध्यान नहीं दिया।

-----------------

फिरोजपुर रोड हाईवे पर नैस्ले के निकट सेंट्रल वेयर हाउस का गोदाम है, यहां लोडिग-अनलोडिग के लिए आने वाले ट्रक हाईवे के इधर-उधर सड़क पर ही खड़े रहते हैं। यही स्थित अजीतवाल व बाघापुराना में है। सड़क किनारे एफसीआइ व स्टेट वेयरहाउस के गोदामों के कारण ट्रक बड़ी संख्या में सड़क किनारे खड़े रहते हैं जो हादसों की वजह बनते हैं।

-------------

छह माह में चालान के आंकड़े

दोपहिया वाहन 263

ड्रिक एंड ड्राइव 0

बिना हेलमेट 76

मोबाइल फोन सुनते हुए 67

अन्य 120

-------------

क्या कहते हैं अधिकारी

सीधी बात : रमनदीप सिंह भुल्लर, डीएसपी ट्रैफिक

प्रश्न : ट्रैफिक सुधार के नाम पर पुलिस सिर्फ चालान काटती दिखती है, लेकिन ट्रैफिक रेगूलेशन पर जोर नहीं रहता।

उत्तर : ये बात मेरी जानकारी में नहीं है। मैं स्वयं कुछ प्वाइंट का निरीक्षण करके इसे चेक करूंगा, जहां भी कमी होगी, उसे दूर किया जाएगा।

प्रश्न : न्यू टाउन, परवाना नगर रोड आदि पर तेज रफ्तार में दौड़ती बाइक व धमाके करती बुलेट अक्सर हादसों की वजह बनती हैं।

उत्तर : ऐसे मामलों के लिए ट्रैफिक पुलिस को सख्त कार्रवाई के लिए कहा गया है।

प्रश्न : गांधी रोड पर दिन में सैकड़ों ट्रक स्पेशल लोडिग के दौड़ते हैं, लेकिन ट्रैफिक पुलिस यहां दिखती ही नहीं।

उत्तर : हां, यह गंभीर स्पॉट है, इसकी चेकिग करके क्या बेहतर हो सकता है प्लान किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.