Move to Jagran APP

टीएलएफ ने बच्चों बताया सोलर पावर का लाभ

द लर्निंग फील्ड ए ग्लोबल स्कूल (टीएलएफ) की ओर से ग्रेड-4 के बच्चों की ऑनलाइन प्रतियोगिता करवाई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 04:54 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 04:54 PM (IST)
टीएलएफ ने बच्चों बताया सोलर पावर का लाभ
टीएलएफ ने बच्चों बताया सोलर पावर का लाभ

संवाद सहयोगी, मोगा : द लर्निंग फील्ड ए ग्लोबल स्कूल (टीएलएफ) की ओर से ग्रेड-4 के बच्चों की ऑनलाइन साइंस एक्टीविटी करवाई गई। जिसमें बच्चों ने बड़े उत्साह से हिस्सा लिया। प्रि. स्मृति भल्ला ने बताया कि आनलाइन साइंस एक्टीविटी के दौरान स्कूल के माहिर टीचर्स ने बच्चों को सोलर एनर्जी की महत्ता के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बच्चों को बताया कि सोलर हीटर सोलर एनर्जी का माडल है, जो दिन में अलग-अलग समय में कितनी हीट पैदा कर सकते हैं तथा सोलर एनर्जी को हम कितना प्रयोग में ला सकते हैं।

loksabha election banner

सोलर एनर्जी किस चीज पर काम करती है, संबंधी बच्चों को ऑनलाइन मॉडल के जरिये बताया गया। घर में जो बिजली आती है उसे हम सेव करके सोलर सिस्टम को इलैक्ट्रीकल एनर्जी में कन्वर्ट कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें ज्यादा से ज्यादा ऊर्जा की बचत करनी चाहिए तथा घरों में प्रयोग होने वाले आम बल्बों की जगह एलईडी व सीएफएल का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि बिजली के बिल लगातार बढ़ रहे हैं। सौर ऊर्जा के माध्यम से एनर्जी व अपने धन की बचत की जा सकती है।

इस मौके पर स्कूल डायरेक्टर एचएस साहनी ने कहा कि स्कूल की ओर से बच्चों के मानसिक और बौद्धिक स्तर को ऊंचा उठाने के लिए अलग-अलग एक्टिविटीज का आयोजन किया जाता है, ताकि विद्यार्थियों के ज्ञान में बढ़ोतरी हो सके। इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन इंजी. जनेश गर्ग व चेयरपर्सन डा. मुस्कान गर्ग ने अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को साइंस विषय की एक्टिविटी में दी गई बहुमूल्य जानकारी के लिए उनकी सराहना की।

इस मौके पर स्कूल के अकादमिक डीन जय सिंह राजपूत, मुख्य अध्यापिका रेखा पासी, एक्टीविटी कोआर्डीनेटर हरप्रीत कौर, पूनम सोहल व अन्य अध्यापकों ने विद्यार्थियों की एक्टीविटी की सराहना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.