Move to Jagran APP

कोरोना के मद्देनजर जिले में निगरान टीमों का गठन : डीसी

मोगा मिशन फतेह के तहत पंजाब सरकार के स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देश के तहत कोरोना मरीजों को समय रहते ट्रैस करने व जिले में घरों में क्वारंटाइन किए गए मरीजों पर नजर रखने के लिए निगरान टीमों का गठन किया गया है। यह जानकारी जिला मजिस्ट्रेट संदीप हंस ने दी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 10:56 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 10:56 PM (IST)
कोरोना के मद्देनजर जिले में निगरान टीमों का गठन : डीसी
कोरोना के मद्देनजर जिले में निगरान टीमों का गठन : डीसी

संवाद सहयोगी, मोगा

loksabha election banner

मिशन फतेह के तहत पंजाब सरकार के स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देश के तहत कोरोना मरीजों को समय रहते ट्रैस करने व जिले में घरों में क्वारंटाइन किए गए मरीजों पर नजर रखने के लिए निगरान टीमों का गठन किया गया है। यह जानकारी जिला मजिस्ट्रेट संदीप हंस ने दी है।

डीसी ने बताया है कि इन टीमों के गठन से कोरोना संक्रमण पर बहुत हद तक रोक लगाई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि जिले की निगरान कमेटी का नोडल अफसर एडीसी (विकास) सुभाष चंद्र को नियुक्त किया गया है। वहीं सब डिवीजन मोगा, धर्मकोट व निहाल सिंह वाला को चार-चार जोनों में तथा बाघापुराना को छह जोनों में बांटा गया है।

इसके तहत हर एक जोन में एक इंचार्ज व जोन सदस्य है। जोन इंचार्ज अपनी टीम के सदस्यों के साथ अपने-अपने जोनों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की ट्रेसिग करेंगे, ताकि समय पर उनको आइसोलेशन की सुविधा या अन्य सुविधा प्रदान करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि जब पॉजिटिव मरीज की शिनाख्त हो जाती है, तो यह टीमें उनके संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की जल्द ट्रेसिग करके उनकी सैंपलिग, ट्रैवल हिस्ट्री, संपर्क हिस्ट्री आदि भी सेहत विाग के प्रोटोकोल अनुसार करवाएंगी।

इन टीमों के इंचार्ज फील्ड में जाने से पहले तथा बाद में सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया को अपनाना भी यकीनी बनाएंगे। जो मरीज घरों में क्वारंटाइन हैं, उनके पास सेहत सुविधा से संबंधित जरूरी किटें होना व इन्हें प्रयोग करना जरूरी है। उन्होंने बताया है कि कोरोना मरीजों की जल्द शिनाख्त होने से उनसे दूसरों को होने वाले संक्रमण को रोका जा सकेगा तथा उनको जल्द से जल्द डॉक्टरी सहायता व क्वारंटाइन की सुविधा मुहैया हो सकेगी।

उन्होंने कहा कि इससे पंजाब सरकार के कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए शुरू किए मिशन फतेह को कामयाबी का समर्थन मिलेगा। इसके अलावा यह टीमें आइसोलेशन की अवहेलना तथा ऐसे और केस जहां कि सेहत विभाग की हिदायतों की अवहेलना हो रही है कि चेकिंग को भी यकीनी बनाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.