Move to Jagran APP

सस्ती व मुफ्त बिजली के चुनावी वादों के बीच जनता की 'बत्ती' गुल

। सस्ती बिजली और मुफ्त बिजली के चुनावी वादों के बीच इन दिनों मोगा के लोगों की बत्ती गुल हो चुकी है। आधे शहर में लगातार दूसरे दिन मरम्मत कार्य के नाम पर सप्लाई बंद कर दी गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 10:14 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 10:14 PM (IST)
सस्ती व मुफ्त बिजली के चुनावी वादों 
के बीच जनता की 'बत्ती' गुल
सस्ती व मुफ्त बिजली के चुनावी वादों के बीच जनता की 'बत्ती' गुल

सत्येन ओझा.मोगा

loksabha election banner

सस्ती बिजली और मुफ्त बिजली के चुनावी वादों के बीच इन दिनों मोगा के लोगों की बत्ती 'गुल' हो चुकी है। आधे शहर में लगातार दूसरे दिन मरम्मत कार्य के नाम पर सप्लाई बंद कर दी गई है। दोनों दिन सप्लाई सुबह 10 से शाम छह बजे तक बंद रखने की पावरकाम ने किसी प्रकार की पूर्व सूचना सार्वजनिक रूप से नहीं दी, अघोषित रूप से सप्लाई बंद कर दी गई।

उधर, पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इंडिया सिघावाला के महाप्रबंधक विश्वास प्रकाश के अनुसार ग्रिड से पावरकाम को चार फीडर के माध्यम से 220 केवीए से 132 केवीए में कनवर्ट कर बिजली सप्लाई दी जाती है, चारों फीडर की सप्लाई जारी है, पावर ग्रिड आफ इंडिया से सप्लाई बाधित नहीं है। पावरकाम के निचले अधिकारी पहले स्पष्ट जबाव देने को तैयार नहीं थे। जब सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर फरीदकोट कुलवंत सिंह के साथ बात हुई, उसके बाद एसडीओ साउथ ने बताया कि नई लाइन बिछाई जा रही है। इस कारण सप्लाई बंद की गई है, शाम को छह बजे तक चालू हो जाएगी। लोग पेयजल सप्लाई को लेकर रहे परेशान

शहर में पिछले लगातार 22 दिन से पड़ रही कड़ाके की सर्दी के चलते सुबह घरों में देर से कामकाज शुरू हो जाता है। दस बजे ही बिजली सप्लाई भंग होने के कारण दोपहर में पीने के पानी की सप्लाई भी नहीं मिल पाती है। ज्यादातर घरों में खाना बनाने के लिए भी ज्यादातर इलेक्ट्रिक सामान का प्रयोग होने लगा है, दिन भर सप्लाई बाधित रहने से मनपसंद खाना तक नहीं बना पा रहे हैं।

कैसे हो वर्क फ्रोम होम ?

मोगा के न्यू परवाना नगर निवासी साहिल चंडीगढ़ में एक मल्टी नेशनल कंपनी में काम करते हैं। कोरोना के कारण कंपनी ने वर्क फ्रोम होम की सुविधा दी है। साहिल चंडीगढ़ से मोगा स्थित अपने परिवार में इस उम्मीद के साथ लौटे थे, घर से काम करते रहेंगे। यहां पहले ही दोनों दिन से बिजली सप्लाई पूरे-पूरे दिन बंद होने से कामकाज भी प्रभावित हो रहा है। हालांकि इनवर्टर लगा है, लेकिन घर के अन्य कामों के चलते इनबर्टर की भी क्षमता होती है। स्कूलों में एक बार फिर से आनलाइन कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, लेकिन पूरे दिन बिजली बंद होने से मोबाइल चार्जिंग और आनलाइन पढ़ाई भी बाधित रहती है। ये हैं पावरकाम के आंकड़े

मीडिया को पावरकाम की ओर से जारी विज्ञप्तियों के अनुसार 15 जनवरी को 132 केवीए से संबंधित 66 केवी फोकल प्वाइंट फीडर की सप्लाई सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक, नौ जनवरी को 11केवीए साईधाम फीडर, तीन जनवरी को 220 केवीए से अटैच 11 केवीए, निगाहा रोड व सिविल अस्पताल मोगा फीडर की बिजली सप्लाई पूरे दिन के लिए बाधित रखी गई। 17 जनवरी व 18 जनवरी को परवाना नगर, गीता भवन,बेदांत नगर, सहज नगर आदि शहर के करीब आधे हिस्से की बिजली सप्लाई सुबह 10 बजे से लेकर छह बजे तक बाधित रही (इसकी पावरकाम ने कोई सूचना समाचारपत्रों को नहीं दी) हालांकि एसडीओ साउथ कुलदीप सिंह के अनुसार सूचना दी गई थी, उन्हें दी गई सूचना वाट्सएप पर देने के लिए कहा गया लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए। जनता बोली-नहीं करदा कोई मसले हल..

हैरानी की बात है कि बिजली सप्लाई उस समय गुल हो रही है, जब चुनावी सभाओं में कोई पार्टी मुफ्त में बिजली देने का वादा कर रही है। कोई पार्टी सस्ती बिजली देने का वादा कर रही है, सिस्टम सुधारने का न तो किसी के पास फार्मूला है न ही कोई बात कर रहा है। मेन बाजार में करियाना व्यापारी कुनाल अरोड़ा का दर्द से साफ झलकता है, वे कहते हैं कि वादे कोई कुछ भी करे, सच्चाई यही है कि आम आदमी की बत्ती गुल हो चुकी है, कोई नी करदा, मसले हल..। अधिकारियों को भी नहीं पता

लगातार लग रहे पावरकट के मामले में जब निचले अधिकारी संतोषजनक ढंग से कोई जबाव नहीं दे पाए तो फरीदकोट के एसई कुलवंत सिंह से बात की। उन्होंने बताया कि बिना कारण बिजली सप्लाई नहीं रोक सकते हैं, मोगा में संबंधित अधिकारी से पूछें, उन्होंने बताया कि किसी के फोन बंद आ रहे हैं, कोई मरम्मत की बात कह रहा है, लेकिन दो दिन सप्लाई की सूचना भी नहीं है, इस पर उन्होंने लाइन पर संबंधित अधिकारी को लेने की बात कही, लेकिन फोन कट हो गया। कुछ देर बाद दोबारा फोन आया, उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारी से बात करें कारण पता चल जाएगा। बाद में एसडीओ साउथ कुलदीप सिंह से बात हुई, उन्होंने बताया कि नई लाइन बिछाई जा रही है, इसलिए सप्लाई बंद की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.