Move to Jagran APP

पनबस की साधारण बसों में भी होगी ऑनलाइन बु¨कग

मोगा ट्रांसपोर्ट विभाग ने पनबस के जरिये यात्रा करने वाले लंबे रूट के यात्रियों

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 10:02 PM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 10:02 PM (IST)
पनबस की साधारण बसों में भी होगी ऑनलाइन बु¨कग

संवाद सहयोगी, मोगा

loksabha election banner

ट्रांसपोर्ट विभाग ने पनबस के जरिये यात्रा करने वाले लंबे रूट के यात्रियों के लिए एक अन्य सुविधा शुरू की है। इसके तहत अब साधारण बसों में यात्रा करने वाले घर बैठे भी ऑनलाइन टिकट बु¨कग करवा सकते हैं। इसके लिए ट्रांसपोर्ट विभाग ने पनबस एप के जरिये इस व्यवस्था को लागू कर दिया है। गौर रहे कि इससे पहले ऑनलाइन वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.पनबसऑनलाइन.कॉम व डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.यात्रा.कॉम पर केवल एसी बसों की ऑनलाइन बु¨कग ही करवाई जा सकती थी। उक्त सुविधा के शुरू होने से यात्रियों को लंबे रूट पर सीट न मिलने और टिकट के लिए लाइन में खड़ा होकर इंतजार करने की समस्या से बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही एसी व साधारण बसों की ऑनलाइन बु¨कग के लिए यात्री को कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना होगा।

जानकारी के अनुसार मोगा से डायरेक्ट चंडीगढ़ के लिए 19 साधारण बसें और मुक्तसर डिपो से मोगा होते हुए चंडीगढ़ जाने के लिए तीन एसी बसें चलती हैं। इसी प्रकार दिल्ली के लिए मोगा से डायरेक्ट चार साधारण बसें और एक पीआरटीसी बस मोगा से दिल्ली के लिए चलती है। गौर हो कि उक्त सुविधा में पीआरटीसी की बसें शामिल नहीं हैं।

-----------------

ऐसे होगी ऑनलाइन बु¨कग

कोई भी व्यक्ति पहले अपने एंड्रायड व स्मार्टफोन मोबाइल में पनबस एप को डाउनलोड करेगा। इसके बाद एप पर लॉगइन आइडी बनानी होगी। जिसके लिए यात्री का पहचान पत्र और कुछ जरूरी जानकारियां ऑनलाइन भरनी होगी। इसके बाद पनबस एप पर यात्री के नाम से आइडी बन जाएगी। जिससे यात्री ऑनलाइन सिटी की उपलब्धता चेक कर ऑनलाइन पेमेंट के जरिये टिकट बु¨कग करवा सकेगा। इस एप के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा बस अड्डों पर फ्लैक्स बोर्ड लगवाने समेत अन्य विकल्पों पर भी विचार-विमर्श किया जा रहा है।

--------------

कैंसिल भी हो सकेगी ऑनलाइन बु¨कग

पनबस एप के जरिये ऑनलाइन बुक करवाई गई टिकट को यात्री अपनी सुविधा अनुसार कैंसिल भी कर सकता है। ट्रांसपोर्ट विभाग की नीति के अनुसार टिकट कैंसिल करने पर यात्री को कुछ पैसों की कटौती कर टिकट के पैसे वापस मिलेंगे। टिकट कैंसिल करने पर वैसे तो कुल पैसे में से 10 फीसद की कटौती पनबस द्वारा की जाती है, लेकिन ऑनलाइन बु¨कग करवाई गई टिकट पर रूट के हिसाब से एप पर पैसे की कटौती की जाएगी।

----------------

डिजिटल पेमेंट से यात्रियों को मिलेगी राहत : जीएस

मोगा डिपो के जरनल मैनेजर राजेश्वर ¨सह ग्रेवाल का कहना है कि बिना कोई अतिरिक्त शुल्क दिए ऑनलाइन टिकट बु¨कग करवाने से यात्रियों को जहां सीट की परेशानी और लंबी लाइन से राहत मिलेगी। वहीं ऑनलाइन पेमेंट करने से भी यात्रियों को अतिरिक्त फायदा होने की संभावना है। क्योंकि ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि पर यात्रियों को कैशबैक का ऑफर भी मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.