Move to Jagran APP

नए साल के दूसरे दिन 7 लोग हुए तंदुरुस्त

पंजाब सरकार व सेहत विभाग ने सरकारी अस्पतालों में ब्लड बैंक में मरीजों को मुफ्त में रक्त देने के आदेश जारी किए हैं। इसके तहत सिविल अस्पताल में भर्ती सात मरीजों को नि:शुल्क ब्लड दिया गया। गौर रहे कि पंजाब सरकार व सेहत मंत्री ने कहा कि राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को मुफ्त बल्ड मुहैया करवाने के साथ-साथ खून की 24 घंटे उपलब्धता को भी यकीनी बनाया जाने का कार्य किया जा रहा है। इस कदम से राज्यभर के उन हजारों मरीजों को लाभ मिलेगा, जिनको सिविल अस्पतालों और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रोसे¨सग चार्जेज के तौर पर प्रति यूनिट ब्लड के एवज में 300 रुपये अदा करने पड़ते थे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 06:55 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 06:55 PM (IST)
नए साल के दूसरे दिन 7 लोग हुए तंदुरुस्त
नए साल के दूसरे दिन 7 लोग हुए तंदुरुस्त

राजकुमार राजू, मोगा : पंजाब सरकार व सेहत विभाग ने सरकारी अस्पतालों में ब्लड बैंक में मरीजों को मुफ्त में रक्त देने के आदेश जारी किए हैं। इसके तहत सिविल अस्पताल में भर्ती सात मरीजों को नि:शुल्क ब्लड दिया गया। गौर रहे कि पंजाब सरकार व सेहत मंत्री ने कहा कि राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को मुफ्त बल्ड मुहैया करवाने के साथ-साथ खून की 24 घंटे उपलब्धता को भी यकीनी बनाया जाने का कार्य किया जा रहा है। इस कदम से राज्यभर के उन हजारों मरीजों को लाभ मिलेगा, जिनको सिविल अस्पतालों और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रोसे¨सग चार्जेज के तौर पर प्रति यूनिट ब्लड के एवज में 300 रुपये अदा करने पड़ते थे।

loksabha election banner

बेहतर सुविधाएं देने का है लक्ष्य

अस्पताल के ब्लड बैंक की इंचार्ज डॉ सुमित गुप्ता ने बताया कि जिस प्रकार पंजाब सरकार की ओर से सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को फ्री में ब्लड यूनिट देने की योजना चलाई जा रही है। उसी कड़ी के तहत मंगलवार को नववर्ष के पहले दिन 3 व बुधवार को 4 लोगों को फ्री में ब्लड यूनिट मुहैया कराया। अस्पताल में बने ब्लड बैंक में लगभग डेढ़ सौ के आसपास रक्त यूनिट उपलब्ध रहता है। अगर किसी समय कमी आती है तो वह समाजसेवी संस्थाओं का सहयोग लेंगे। वर्ष 2019 में अस्पताल में ब्लड बैंक पर आने वाले लोगों को बेहतर सेवाएं प्रदान करवाएगें।

निजी अस्पतालों में सुविधा देने को मंत्री से मिलेंगे

पंजाब सरकार द्वारा सरकारी अस्पताल में भर्ती मरीजों को फ्री में ब्लड देने की योजना का स्वागत करने के साथ ब्लड एसोसिएशन पंजाब के महासचिव महेंद्र पाल लूंबा ने कहा कि उनके द्वारा वर्ष 2013 से सेहत मंत्री से मांग की जाती रही थी कि सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को फ्री में ब्लड मुहैया करवाया जाए। जिसको लेकर सेहत मंत्री द्वारा नववर्ष के आगमन पर सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को फ्री में ब्लड उपलब्ध कराने की योजना की शुरूआत की गई। उन्होंने बताया कि सेहत मंत्री व सरकार को चाहिए कि वह निजी अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए भी सरकारी ब्लड बैंक से फ्री में ब्लड यूनिट उपलब्ध करवाने में भी योगदान दें। इसी मांग को लेकर वे जनवरी के दूसरे हफ्ते सेहत मंत्री को मिलने जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.