Move to Jagran APP

मोगा में सतलुज दरिया से अवैध खनन करने वालों का पर्दाफाश, 2 करोड़ की मशीनें और 5 ट्रैक्टर-ट्रालियां जब्त

मोगा पुलिस ने एक ही दिन में अवैध माइनिंग कर ऊंचे दामों में रेत की बिक्री करने वालों को बेनकाब कर मौके से ट्रैक्टर ट्रालियां जेसीबी मशीन आदि बरामद कर कब्जे में लिए हैं। पुलिस ने कुल 8 लोगों को हिरासत में लिया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 06:34 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 06:34 PM (IST)
मोगा में सतलुज दरिया से अवैध खनन करने वालों का पर्दाफाश, 2 करोड़ की मशीनें और 5 ट्रैक्टर-ट्रालियां जब्त
मोगा पुलिस ने सतलुज के किनारे अवैध खनन करने वालों पर बड़ी कार्रवाई की है। जागरण

जागरण संवाददाता, मोगा। सत्ता के प्रभाव में बेखौफ होकर सतलुज दरिया का सीना छलनी करने वालों के खिलाफ आखिरकार एसएसपी ध्रुमन एच निंबले ने एसपी एच जगतप्रीत सिंह को जिम्मेदारी सौंपी तो एक ही दिन में अवैध माइनिंग कर ऊंचे दामों में रेत की बिक्री करने वालों का बेनकाब कर मौके से ट्रैक्टर ट्रालियां, जेसीबी मशीन आदि बरामद कर कब्जे में ले लिए। अवैध माइनिंग करने वाले न सिर्फ पर्यावरण के लिए चुनौती बने हुए थे, बल्कि सरकार को भी राजस्व का चूना लगा रहे थे। मामले में पुलिस ने कुल 8 लोगों को हिरासत में लिया है।

prime article banner

एसपी इन्वेस्टीगेशन जगतप्रीत सिंह ने अवैध खनन करने वालों के खिलाफ जिले के गजटेड अफसरों की टीम बनाकर सतलुत दरिया किनारे के कुछ गांवों में चेकिंग के लिए अलग-अलग टीमें बनाकर भेजीं तो मौके पर हैरान कर दने वाला नजारा था। जेसीबी मशीन, टिप्पर आदि के माध्यम से सतलुज दरिया को खोखला किया जा रहा था। रेत के बड़े-बड़े ढेर लगे हुए थे, जिन्हें ट्रैक्टर ट्रालियों में लागकर बिक्री के लिए ले जाया जा रहा था। एसएचओ धर्मकोट के नेतृत्व वाली टीम ने गांव केला, मौजगढ़, शेरपुर तायबां, सैद जलालापुर में चेकिंग कर रही थी तभी जब ये टीम बस अड्डा मौजगढ़ के पास थी तभी सूचना मिली की कि कुछ लोग ट्रैक्टर ट्रालियां और टिप्पर में नाजायज तौर पर सतलुज दरिया से खनन कर रेत को गांव शेरपुर तायबा के बाहर बनाऐ डंप से भर कर गांव शेरपुर तायबा की की तरफ से बेचने आ रहे हैं।

मोगा पुलिस ने अवैध खनन मामले में कुल 8 लोगों को हिरासत में लिया है।

पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए गांव शेरपुर तायबा के पास नाकाबंदी करके करनैल सिंह पुत्र बलवीर सिंह निवासी मंजली, सुखविंदर सिंह पुत्र गुरदीप सिंह निवासी गांव फतेहपुर किनारियों को हिरासत में लेकर उसके कब्जे से ट्रैक्टर अर्जुन मार्का 605 रंग लाल, समेत ट्राला, सुरजन सिंह पुत्र नावल सिंह निवासी गांव दोलेवाला कलां को ट्रैक्टर अर्जुन मार्का 555 रंग लाल समेत ट्राला, मलकीत सिंह पुत्र मेजर सिंह निवासी धल्लेके को टिप्पर सामान्य पी.बी -04 -ए.ए -6670, जसप्रीत सिंह पुत्र बलकार सिंह निवासी सरसड़ी को समेत ट्रैक्टर अर्जुन मार्का 555 समेत ट्राला, राजनप्रीत सिंह पुत्र जरनैल सिंह निवासी गांव लोहगढ़ को समेत ट्रैक्टर सोनालिका मार्का 750 समेत ट्राला, साहब सिंह पुत्र गुरमेज सिंह समेत ट्रैक्टर हालैंड मार्का 3630 समेत ट्राली, सुरिंदर सिंह पुत्र हरजीत सिंह निवासी सफे को समेत ट्रैक्टर ट्रालियां हिरासत में ले लिया साथ ही सभी उपकरण भी पुलिस ने कब्जे में ले लिए।

पुलिस ने इस मामले में अवैध माइनिंग, टैक्स चोरी की धाराओं में केस दर्ज कर 5 ट्रैक्टर -ट्राले (चोरी की रेत समेत), 2 पोपलेन मशीनें, एक जेसीबी मशीन, 1 लैपटोप और एक प्रिंटर सहित अवैध माइनिंग व सेल का रिकार्ड कब्जे में ले लिया। कब्जे में लिए उपकरणों की कीमत करीब दो करोड़ रुपये बताई जा रही है। पुलिस ने सभी आरोपितों को गिरफ्तार कर मामले की पड़ताल शुरू कर दी है कि आखिर अवैध माइङ्क्षनग के पीछे कौन लोग हैं। सूत्रों का कहना है कि सतलुद दरिया किनारे खनन पर रोक लगने के बाद अवैध माइनिंग कभी बंद ही नहीं हुई, धर्मकोट पुलिस को भी इसकी जानकारी थी, लेकिन ट्रैक्टर ट्रालियां कब्जे में लेकर कार्रवाई की औपचारिकता पूरी की जा रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.