Move to Jagran APP

एक कॉलेज व आयुष अस्पताल, उद्यमी व किसान निराश

सत्येन ओझा, मोगा : कैप्टन सरकार का बजट जिले के उद्यमियों, किसानों के मन में प्रीत नहीं जगा सका। लोकस

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 11:46 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 11:46 PM (IST)
एक कॉलेज व आयुष अस्पताल, उद्यमी व किसान निराश
एक कॉलेज व आयुष अस्पताल, उद्यमी व किसान निराश

सत्येन ओझा, मोगा : कैप्टन सरकार का बजट जिले के उद्यमियों, किसानों के मन में प्रीत नहीं जगा सका। लोकसभा चुनाव को देखते हुए वित्तमंत्री मनप्रीत ¨सह बादल ने कुछ लुभावनी घोषणा की हैं, लेकिन मोगा की इंडस्ट्रीज, कोल्ड स्टोर संचालक व आलू उत्पादक किसानों के लिए धोखा साबित हुई है।

prime article banner

बजट में एक आयुष अस्पताल देने की घोषणा की गई है, ये अस्तपाल केंद्र की योजना से पहले से ही प्रस्तावित है। 86 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार को खर्च करनी है, राज्य को सिर्फ 14 प्रतिशत राशि ही खर्च करनी है। इसके अलावा मोगा को एक सरकारी कॉलेज मिला है। इंडस्ट्रीज को सस्ती बिजली देने के लिए रखी गई राशि का भी यहां की एग्रो इंडस्ट्रीज को कोई फायदा नहीं मिलेगा।

एग्रो इंडस्ट्रीज से जुड़े उद्यमियों को सस्ती बिजली देने के लिए बजट में सब्सिडी को चुनावी लच्छा बताया है। एग्रो इंडस्ट्रीज से जुड़े उद्यमियों का कहना है कि सब्सिडी का प्रावधान नाइट शिफ्ट के लिए है, पीक ऑवर में बिजली की दरें काफी महंगी हैं, जिनमें कोई राहत नहीं दी है, न ही दिन के समय इंडस्ट्रीज को बिजली की दरों में किसी प्रकार का फायदा मिलेगा। आलू का एमएसपी घोषित न होने से किसानों व कोल्ड स्टोर संचालकों में भी बजट को लेकर भारी निराशा का माहौल है। हालाकि कांग्रेस विधायकों ने बजट को जनहित का बजट बताया है। दिन में बिजली दरों में राहत नहीं

मोगा एग्रो इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष जेपीएस खन्ना के अनुसार बजट में इंडस्ट्रीज को सस्ती बिजली की दर मोगा की लगभग 100 से ज्यादा एग्रो इंडस्ट्रीज के लिए पूरी तरह धोखा है। बजट में जो प्रावधान सरकार ने किया है उसके अनुसार सस्ती बिजली रात को 10 बजे के बाद इंडस्ट्रीज चलाने वालों को ही मिलेगा, दिन के समय में बिजली की दरों में कोई अंतर नहीं आएगा। मोगा की एग्रो इंस्डस्ट्रीज मुश्किल से एक प्रतिशत ही रात में चलती हैं, उत्पादन ज्यादा न होने के कारण ज्यादातर यूनिट दिन में चलते हैं, रात में इंडस्ट्रीज चलाने पर लेबर कोस्ट भी ज्यादा पड़ती है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल की तुलना में डीजल की दर में ज्यादा कमी आती तो इसका असर माल भाड़े में दिखता, इंडस्ट्रीज पर असर पड़ता। कोल्ड स्टोर संचालक निराश

कोल्ड स्टोर ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मंजीत कंसल का कहना है कि आलू का एमएसपी कम के कम पांच रुपये प्रति किलो की दर घोषित होता तो उसका फायदा आलू उत्पादक किसानों के साथ ही कोल्ड स्टोर संचालकों को मिलता। आलू की कीमत किसानों को काफी कम मिलने पर वह कोल्ड स्टोर से आलू नहीं उठाता है, जिससे कोल्ड स्टोर संचालकों को स्टोर की कीमत नहीं मिलती है, किसानों के आलू बेकार होते हैं। पिछला बकाया भी नहीं होगा पूरा

लाला लाजपत राय ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन कृष्ण कौड़ा का कहना है कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के रूप में सरकार ने बजट में लगभग 950 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है, जबकि कॉलेजों का सरकार पर लगभग 1600 करोड़ रुपये पिछला बकाया है। ऐसे में 950 करोड़ रुपये से तो पिछला बकाया भी पूरा नहीं होगा। गुमराह करने वाला है बजट : तोता¨सह

पूर्व कृषि मंत्री जत्थेदार तोता¨सह ने बजट को पूरी तरह आम लोगों के साथ धोखा व गुमराह करने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि मोगा में आयुष अस्पताल केन्द्र सरकार की योजना से पहले ही प्रस्तावित है, जिसमें 86 प्रतिशत बजट केन्द्र का है, राज्य को सिर्फ 14 प्रतिशत बजट देना है। कैप्टन सरकार पिछले साल की बजट की घोषणाओं पर अभी तक अमल नहीं कर पाए हैं, ऐसे में वे चुनाव नजदीक देख लोगों को गुमराह करके वोट बटोरना चाहते हैं। पेट्रोल चुनाव के चलते सस्ता किया है, जबकि दूसरे राज्यों में आठ महीने पहले ही सस्ता हो गया था। डीजल एक रुपये सस्ता किया है, चंडीगढ़ में आज भी पंजाब के मुकाबले चार रुपये प्रति लीटर सस्ता है।

विधायक बोले- बजट में बहुत कुछ, लेकिन देखकर बताएंगे

अभी पढ़ा नहीं बजट : लोहगढ़

धर्मकोट से कांग्रेस के विधायक सुखजीत ¨सह काका लोहगढ़ ने बताया कि बजट में सरकार ने बहुत कुछ दिया है, मोगा को एक अस्पताल मिला है। अस्पताल कहां बनना है, कितने बैड का बनना है, क्या-क्या दिया है जिसका फायदा होगा, ये पूछे जाने पर वे सिर्फ ये बता पाए कि पूरा पढ़कर बाद में बताएंगे।

बाद में देंगे डिटेल

बाघापुराना के कांग्रेस विधायक दर्शन ¨सह बराड़ ने बताया कि बजट में हर वर्ग को कुछ न ही कुछ मिला है। बजट बहुत अच्छा है, जब उनसे भी पूछा गया कि क्या अच्छा है, किसको क्या मिला है, डिटेल बताएं, इस सवाल पर वे भी बात को ये कहकर टालते दिखे, बाद में पूरी डिटेल में बताएंगे, लेकिन बजट अच्छा है।

वादे पूरे कर रहे कैप्टन : डॉ. हरजोत

मोगा के विधायक डॉ.हरजोत कमल ¨सह ने कहा कि बजट सूबे के लोगों के लिए हितकारी हैं। पंजाब सरकार ने समाज के हर वर्ग को बजट में कोई न कोई राहत प्रदान की है। बजट के प्रावधानों से मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह ने साबित कर दिया है कि वे धीमे-धीमे चुनाव के सभी वायदे पूरे कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.