Move to Jagran APP

लॉकडाउन में घरों में बढ़ी एलपीजी की 16 फीसद खपत

मोगा कोरोना संक्रमण के कारण गत चार माह में एलपीजी की खपत घरों में बढ़ी है जबकि होटलों व रेस्तरां में कम हुई है। इसके कारण होटल व रेस्तरां संचालकों को अभी तक मंदी की मार झेलनी पड़ रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 11:07 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 11:07 PM (IST)
लॉकडाउन में घरों में बढ़ी एलपीजी की 16 फीसद खपत
लॉकडाउन में घरों में बढ़ी एलपीजी की 16 फीसद खपत

अश्विनी शर्मा, मोगा

prime article banner

कोरोना संक्रमण के कारण गत चार माह में एलपीजी की खपत घरों में बढ़ी है, जबकि होटलों व रेस्तरां में कम हुई है। इसके कारण होटल व रेस्तरां संचालकों को अभी तक मंदी की मार झेलनी पड़ रही है। बता दें कि महामारी के डर से आमजन बाहरी खाद्य पदार्थो को लेकर परहेज कर रहे हैं तथा घर पर ही तरह-तरह व्यंजनों का स्वाद चख रहे है। वहीं गैस एजेंसी संचालकों ने खपत बढ़ने पर घरेलू सिलेंडरों की सप्लाई समय पर उपलब्ध करवाने को लेकर भरसक प्रयास किए है। पिछले चार महीने में गैस एजेंसियों में लोगों ने भी नए गैस कनेक्शनों के लिए आवेदन किए हैं। लॉकडाउन में लोगों ने घरों में रहकर ही खान-पान को बढ़ावा देने को प्राथमिकता दी है, ताकि महामारी के दौरान उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़ा। वहीं जिला प्रशासन की हिदायतों के अनुसार भी लोगों को अधिक जरूरत होने पर ही घरों से बाहर निकलने के लिए जागरूक किया गया है। यही कारण है कि लोग बाहर खाने-पीने से परहेज करते हुए नजर आ रहे हैं।

बता दें कि जिले में वर्तमान में करीब 1.70 लाख गैस कनेक्शन हैं, जिसमें 165 आवेदन मिलने पर 132 नए गैस कनेक्शन की बढ़ोतरी हुई है। जब लॉकडाउन की घोषणा हुई थी तो उस दौरान रोजाना जिले में 2300 से 2700 तक गैस बुकिग हुई थी। वहीं इस बारे में भारत गैस एजेंसी मैनेजर यधु गर्ग का कहना है कि उनके पास 10 हजार के करीब गैस कनेक्शन हैं। आमतौर पर उनकी रोजाना की बुकिग 180 से 200 तक होती है। मगर, लॉकडाउन के दौरान यही बुकिग 300 से 350 रोजाना होने लगी थी, जो अब फिर से सामान्य होने लगी है।

---------------

165 नए आवेदकों ने किए आवेदन

बता दें कि शहर में प्रमुख छह गैस एजेंसिया हैं। इसके अलावा धर्मकोट, कोटइसे खां, बाघापुराना, फतेहगढ़ पंजतूर, अजीतवाल, निहाल सिंह वाला व बधनीकलां में सहायक गैस एजेंसिया हैं। जहां पर रिहायशी एवं कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों की सप्लाई की जाती है। पिछले चार महीने में एलपीजी की खपत बढ़ने पर जिले की सभी गैस एजेंसियों पर 165 लोगों ने नए गैस कनेक्शन लगवाने को लेकर आवेदन किए है, जिसमें से 132 गैस कनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं। शेष भी कागजाती कार्रवाई पूरी होने पर प्रदान कर दिए जाएंगे।

---------------

साथ-साथ हो रही डिलीवरी

गांधी रोड स्थित गैस एजेंसी मैनेजर यधु गर्ग ने बताया कि उनके पास जैसे ही बुकिग आर्डर आता है, तो साथ-साथ ही गैस सिलेंडर की डिलीवरी करवा दी जाती है। अगर सप्लाई दूर की है या मौसम अधिक खराब हो, तो अगले दिन डिलीवरी प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि पिछले चार महीने में उनके यहां 42 नए गैस कनेक्शन के आवदेन आए थे।

--------------

होटल रेस्टोरेंट पर मंदी की मार

बता दें कि महामारी के चलते लोग बाहर खाना-खाने आदि से परहेज कर रहे हैं। जिसके चलते होटल एंड रेस्टोरेंट खुलने के बाद भी मंदी की मार संचालकों झेलनी पड़ रही है। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिऐशन के सचिव राकेश जायसवाल व 4जी के संचालक रमन गांधी ने बताया कि भले ही उनके होटल खुल गए हें और बैठकर खाना खाने की इजाजत भी मिल गई है। मगर, अभी लोग महामारी के डर के चलते खाना-खाने में परहेज कर रहे हैं। जिसके चलते उन्हें मंदे की मार झेलनी पड़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.