Move to Jagran APP

करवाचौथ पर भी कोविड का कहर, बाजार सजे पर ग्राहक गायब

मोगा सुहाग पर्व करवाचौथ के लिए शहर के बाजार सज गए हैं। अत्याधुनिक रूप लेते जा रहे करवाचौथ के प्रमुख खाद्य पदार्थ सरगी के विभिन्न ब्रांड हलवाइयों की दुकानों पर आकर्षित करते दिख रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 08:03 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 08:03 PM (IST)
करवाचौथ पर भी कोविड का कहर, बाजार सजे पर ग्राहक गायब
करवाचौथ पर भी कोविड का कहर, बाजार सजे पर ग्राहक गायब

जागरण संवाददाता, मोगा

loksabha election banner

सुहाग पर्व करवाचौथ के लिए शहर के बाजार सज गए हैं। अत्याधुनिक रूप लेते जा रहे करवाचौथ के प्रमुख खाद्य पदार्थ सरगी के विभिन्न ब्रांड हलवाइयों की दुकानों पर आकर्षित करते दिख रहे हैं। मगर, कोविड-19 का असर अभी भी बाजार का पीछा नहीं छोड़ रहा है। करवाचौथ पर्व में महज चार दिन बाकी हैं। वहीं शहर का मीना बाजार बन चुका बाग गली बाजार जो करवाचौथ से एक सप्ताह पहले गुलजार हो जाता था, वहां शुक्रवार को सन्नाटा पसरा हुआ था। सरगी का दो नंबर न्यू टाउन का बाजार पूरे यौवन पर है, लेकिन यहां भी दुकानदार हाथ पर हाथ धरे बैठे देखे गए। होटलों में भी करवाचौथ को लेकर पार्टियों के लिए अभी बुकिग नाममात्र की हुई है।

-----------

क्या है सरगी

सरगी वो खास भोजन है, जो करवाचौथ पर सूर्योदय से पहले सास अपनी बहू को देती है और बहू सरगी को प्रसाद समझ ग्रहण करने के बाद ही पति के लिए करवाचौथ का व्रत रखती है।

---------------

सरगी में शामिल फूड रखते हैं एनर्जेटिक

एसडी कालेज की फूड साइंस विभाग से सेवानिवृत्त डा. गुरमीत कौर बताती हैं कि सरगी में फल, मिठाइयां, मठरी, सेवैइयां या फिरनी, सूखे मेवे, नारियल, पूरी या परांठे, कढ़ी और एक गिलास जूस या नारियल का पानी शामिल होता है। सरगी में शामिल नारियल पानी और जूस शरीर को एनर्जी देने के साथ ही पूरा दिन हाइड्रेट रखता है।

सरगी का खास भोजन रोटी और बिना अदरक व प्याज की कढ़ी है, जो शरीर को पर्याप्त पौष्टिक तत्व देती है। सरगी में शामिल ड्राई फ्रूट पिस्ता, बादाम और काजू ऊर्जा देते हैं। बादाम विटामिन ई और फाइबर से भरपूर होता है जो ऊर्जावान रखता है। काजू आयरन, मैग्नीशियम और जिक का अच्छा स्रो है जो शरीर की जरूरतों को पूरा करता है। सुबह उपवास से पहले इनका सेवन करने से व्रत के दिन थकान महसूस नहीं होती बल्कि एनर्जेटिक रहते हैं।

------------

मेहंदी बाजार में 30 प्रतिशत कारोबार

महिलाओं से संबंधित सामान कॉस्मेटिक, रेडीमेड गारमेंट आदि का बाजार बाग गली में दुकानों के बाहर मेहंदी रचाने वालों के पास एक सप्ताह पहले से बुकिग शुरू हो जाती थी। मेहंदी कलाकार अमन का कहना है कि पिछले सालों की तुलना में इस बार काम अभी 30 प्रतिशत भी नहीं है। बता दें कि बाग गली के मेहंदी कारोबार ने ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय भी छीन लिया था, लेकिन इस बार सबसे ज्यादा मेहंदी कलाकारों के चेहरे पर चिता के भाव देखे जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.