Move to Jagran APP

बादल छाए रहने से मिली राहत, सुबह तेज धूप व गर्मी ने किया बेचैन

। आसमान में छाए बादलों से रविवार को लोगों को तपिश से कुछ राहत रही। इससे पहले सुबह निकली तेज धूप और गर्मी की चुभन ने लोगों को बेचैन किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 10:22 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 10:22 PM (IST)
बादल छाए रहने से मिली राहत, सुबह 
तेज धूप व गर्मी ने किया बेचैन
बादल छाए रहने से मिली राहत, सुबह तेज धूप व गर्मी ने किया बेचैन

राज कुमार राजू ,मोगा

loksabha election banner

आसमान में छाए बादलों से रविवार को लोगों को तपिश से कुछ राहत रही। इससे पहले सुबह निकली तेज धूप और गर्मी की चुभन ने लोगों को बेचैन किया। रविवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम 27 डिग्री रहा। शनिवार को सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई थी। लेकिन दस मिनट के बाद गर्मी फिर से बढ़ गई। तेज धूप और लू चलने के कारण लोग दोपहर के समय घरों से बाहर निकलने में कतरा रहे हैं। बाजारों और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है।

तरल पदार्थों का सेवन करते रहें : डा. गुप्ता

डाक्टर साहिल गुप्ता कहते हैं कि तापमान में उतार-चढ़ाव से स्वास्थ्य को लेकर परेशानियां बढ़ना स्वाभाविक है। थोड़ी से सतर्कता और परहेज से हम स्वयं को स्वस्थ रख सकते हैं। इससे हमारी दिनचर्या भी सामान्य बनी रहेगी। उन्होंने बताया कि तेज धूप होने से लू लगने की आशंका बढ़ जाती है। शरीर में पानी और नमक की बड़ी मात्रा में कमी हो जाती है। इससे बचने के लिए पेय पदार्थो को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। सुबह से लेकर देर रात तक बीच-बीच में नींबू पानी, गन्ने का रस, मट्ठा, छाछ, सादा पानी और लस्सी का सेवन करते रहें। अगर आप लंबे समय से एसी में बैठे हैं तो एकदम से धूप में न जाएं । सबसे जरूरी बात खाली पेट कभी घर से बाहर न निकले। कुछ-कुछ घंटों के अंतराल पर मौसमी फल ककड़ी, खीरा, तरबूज-खरबूजा या सलाद का सेवन जरूर करें। धूप में निकलने से पहले सिर को अच्छी तरह से ढंक लें। आंखों का रखें विशेष ध्यान : डा. आकृति

गर्मी में चिलचिलाती धूप से सबसे ज्यादा प्रभावित आंखें होती हैं। सूरज की तेज किरणों की वजह से आंखों में चुभन, जलन और खुजली के साथ कई अन्य तरह की समस्याएं पैदा होती हैं। कई लोगों को इसकी वजह से आंखों में लालपन, जलन, सूजन और आंखों के काले घेरे की भी समस्याएं होती हैं। इसे लेकर कुछ सावधानी बरत कर इसे दूर किया जा सकता है। नेत्र विशेषज्ञ डा. आकृति सिगला का मानना है कि गर्मी के मौसम में हमारी त्वचा जहां झुलस जाती है। वही आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है। पसीना आंखों में चले जाने से जलन होने के साथ खारिश होने लगती है। चेहरे पर मौजूद मृत कोशिकाएं और बैक्टीरिया आंखों को संक्रमित करते हैं। गर्मी में आंखों को कई बार धोने की आदत डालें। पीने के लिए पानी का सेवन भी भरपूर मात्रा में करें, जिससे आंखों की नमी बरकरार रहने में मदद मिले और उसका सूखापन दूर हो सके।

ऐसे करें बचाव

- आंखों के आसपास खुजली और जलन की समस्या एलर्जी के लक्षण हो सकते हैं। इसके लिए ठंडे पानी से आंखें बार-बार धोएं।

- आंखों से लगातार पानी आने पर कंजेक्टिवाइटिस की समस्या हो सकती है। यह संक्रमण से भी होता है। इसके लिए डाक्टर का परामर्श हमेशा लेते रहें।

- जलन की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल किए हुए टी-बैग को ठंडे पानी में भिगोकर आंखों पर रखने से आराम मिलेगा।

- अच्छी गुणवत्ता वाले काले चश्मे का प्रयोग करें। धूप में जाने से पहले इसे अवश्य पहने।

- धूप का चश्मा सिर्फ सूर्य की किरणों से ही नहीं, बल्कि धूल-कण से भी आंखों को बचाता है।

- एसी के आसपास बैठने पर इस बात का ध्यान रहे कि उससे निकलने वाली हवा सीधे आंखों के संपर्क में न आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.