Move to Jagran APP

पराली को आग लगाने पर पाबंदी : डीसी

मोगा धान के सीजन के दौरान जिला मोगा में पराली व अन्य फसलों के अवशेषों को आग लगाने पर पूर्ण पाबंदी है। कोई भी किसान नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के फैसले की अवहेलना नहीं कर सकता है। अगर कोई किसान धान की पराली को आग लगाएगा तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह बात डीसी संदीप हंस ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों व किसान यूनियनों के सदस्यों से बैठक करते हुए कही।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 11:26 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 11:26 PM (IST)
पराली को आग लगाने पर पाबंदी : डीसी
पराली को आग लगाने पर पाबंदी : डीसी

संवाद सहयोगी, मोगा

loksabha election banner

धान के सीजन के दौरान जिला मोगा में पराली व अन्य फसलों के अवशेषों को आग लगाने पर पूर्ण पाबंदी है। कोई भी किसान नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के फैसले की अवहेलना नहीं कर सकता है। अगर कोई किसान धान की पराली को आग लगाएगा, तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह बात डीसी संदीप हंस ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों व किसान यूनियनों के सदस्यों से बैठक करते हुए कही।

डीसी ने पराली को आग न लगाने को सौ फीसद हासिल करने के लिए समूह अधिकारियों व किसान यूनियनों और किसानों से सहयोग की मांग की है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते पराली को आग न लगाना और भी अहम है। किसान ऐसा करके पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए मिशन फतेह को कामयाब बनाने में सहयोग दें।

उन्होंने कहा कि अधिकारी, कर्मचारी, एनआरआइ, पंच, नंबरदार, सरपंच, कंबाइन मालिक, विधायक, डेयरी सेंटरों के मालिक, आढ़ती, कोआपरेटिव सोसायटी के कर्मचारी आदि सारे इस बात को यकीनी बनाएंगे कि उनकी जमीन में धान की पराली को आग न लगाई जाए। इस बारे में जिला स्तर पर प्लान तैयार कर लिया है। पराली को आग लगाने से रोकने के लिए खेतीबाड़ी विभाग व किसान भलाई विभाग द्वारा किसानों से निजी संपर्क करके उन्हें जागरूक किया जाएगा।

इस मौके पर बलवंत सिंह ब्रह्माके व निर्मल सिंह मानूके ने किसानों को पेश आ रही समस्याओं संबंधी अवगत करवाया। जिसके समाधान का डीसी ने भरोसा दिलाया। इस मौके पर जत्थेबंदियों ने विश्वास दिलाया कि वातावरण व पानी बचाने के लिए प्रशासन को सहयोग देंगे।

इस मौके पर कृषि अधिकारी मोगा डॉ. बलविदर सिंह, डॉ. जसविदर सिंह सहायक बागबानी सुरक्षा अफसर, डॉ. राम सिंह खेतीबाडी अफसर, इंजी. सतिदरपाल सिंह सहित भाकियू के बलवंत सिंह ब्रह्माके, भूपेन्द्र सिंह दौलतपुरा, राजेन्द्र सिंह मसीतां, मंदरजीत सिंह मनावां, लाभ सिंह मानूके, जसवीर सिंह मंदर, सुरजीत सिंह, सुखमन्द्र सिंह तथा खेतीबाड़ी विभाग से संबंधित विभागों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.