Move to Jagran APP

एक हजार से ज्यादा लोगों की आंखों का किया चेकअप, बांटी दवाईयां

भारतीय जागृति मंच ने सैकड़ों लोगों की जिदगी में नई रोशनी भरने का काम किया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Nov 2019 11:03 PM (IST)Updated: Sun, 10 Nov 2019 11:03 PM (IST)
एक हजार से ज्यादा लोगों की आंखों का किया चेकअप, बांटी दवाईयां
एक हजार से ज्यादा लोगों की आंखों का किया चेकअप, बांटी दवाईयां

जागरण संवाददाता, मोगा: एक दिन में 750 लोगों की आई सर्जरी का विश्व रिकार्ड बनाने वाले व आधुनिक मोगा के संस्थापक डॉ. मथुरादास पाहवा की याद को जिदा रखते हुए और उनकी विरासत की हिफाजत के संकल्प के साथ एक बार फिर भारतीय जागृति मंच ने सैकड़ों लोगों की जिदगी में नई रोशनी भरने का काम किया है। रविवार को डॉ. मथुरादास सिविल अस्पताल में आंखों की विभिन्न बीमारियों का लगभग एक हजार से ज्यादा लोगों का चेकअप करते हुए उनमें से बड़ी संख्या में मरीजों को आई सर्जरी के लिए चयनित किया गया। जिन लोगों को आंखों के ऑपरेशन के लिए चयनित किया गया है, उन्होंने संस्था डॉ. मथुरादास के परिवार के सहयोग से पूरी तरह निशुल्क ऑपरेशन कराकर उनकी जिदगी को फिर से रोशन करने का काम करेगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि डॉ. मथुरादास पाहवा के परिजनों की कंपनी ब्राय एयर एशिया प्राइवेट लिमिटेड ग्रुरुग्राम के सहयोग से लगातार आठवें साल सिविल अस्पताल में भारतीय जागृत मंच के तत्वावधान में आई चेकअप कैंप लगाया गया। जहां से सुबह से ही बड़ी संख्या में आंखों का चेकअप कराने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। हालांकि इस बार चेकअप कैंप का लक्ष्य 800 का रखा गया था, लेकिन दोपहर बाद तक आंकड़ा 1000 से ज्यादा का पार कर चुका था।

रविवार के दिन वैसे सामान्य तौर पर सिविल अस्पताल में लगभग सन्नाटा सा पसरा रहता है, उस मौके पर शहर भर के आंखों के विशेषज्ञ चिकित्सक शिविर में पहुंचे मरीजों की आंखों का चेकअप करते नजर आए। कैंप का उद्घाटन मुख्यातिथि महामंडलेश्वर स्वामी कमल पुरी जी महाराज हरिद्वार वालों ने रिबन काटकर किया। स्वामी कमल पुरी जी महाराज को मंच की ओर से दोशाला व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में ज्योति प्रचंड मुख्य संस्थापक डॉ दीपक कोछड़, सरपरस्त संजीव सैनी, चेयरमैन वेदव्यास कांसल, ब्राय एयर एशिया से सोनाली दत्ता, समाज सेवी नवीन सिगला आदि ने की। स्वामी कमल पुरी जी ने कहा कि मानवता की निस्वार्थ सेवा ही भगवान की सच्ची आराधना है। आंखों की रोशनी के बिना मानव जीवन अधूरा है। उन्होंने कैंप के लिए डॉ.दीपक कोछड़ व मंच की पूरी टीम की प्रशंसा की।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ रुपाली सेठी व मनदीप गोयल ने 1000 के करीब मरीजों का चेकअप किया। कैंप में मरीजों को दवाइयां व चश्मे भी पूरी तरह निशुल्क प्रदान किए गए। जिन मरीजों को ऑपरेशन के योग्य पाया गया है उन्हें ऑपरेशन की तिथि बता दी गई है। आपरेशन 10-10 मरीजों के बैच में किए जाएंगे।

इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह की छात्रा रह चुकीं व प्रमुख अर्थशास्त्री व पीमार्का की चेयरमैन इंदु पुरी, पंजाब हेल्थ सिस्टम कॉरपोरेशन के पूर्व चेयरमैन बरजिदर सिंह बराड़ मक्खन, विधायक डॉ.हरजोत कमल, सरपरस्त संजीव सैनी, एडवोकेट सुनील जैसवाल, हरी चंद टंडन, मास्टर दर्शन लाल, विपन जिदल, संत राम गुप्ता, विजय साथी, एडवोकेट बोधराज मजीठिया, नवीन सिगला, राज कमल कपूर, एसएमओ डॉ राजेश अत्री आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.