Move to Jagran APP

दीपावली के उत्साह में छंटा मंदी व निराशा का अंधियारा

कोरोना के कारण मंदी की निराशा का अंधियारा दीपावली के उत्साह और उमंग से छूटता नजर आया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 10:52 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 11:03 PM (IST)
दीपावली के उत्साह में छंटा मंदी व निराशा का अंधियारा
दीपावली के उत्साह में छंटा मंदी व निराशा का अंधियारा

जागरण संवाददाता, मोगा : कोरोना के कारण मंदी की निराशा का अंधियारा दीपावली के उत्साह और उमंग से छूटता नजर आया। त्योहार के मौके पर लोगों ने बाजारों में खरीदारी की। लोगों में उत्साह इस कदर था कि शाम होते ही शहर का रंग-बिरंगी आतिशबाजी अमावस्या के अंधेरे को दूर करतीनजर आई।

loksabha election banner

कोरोना काल में दीवाली की खास बातें यह रही कि शहर जहां एक बार फिर चाइनीज लड़ियों में चमकता हुआ दिखाई दिया लेकिन मिट्टी के दीये भी ड्रैगन को चुनौती देते हुए पहली बार दिखाई दे रहे थे। शहर के प्रमुख प्रताप रोड स्थित श्री सनातन धर्म हरि मंदिर, पाठशाला मंदिर, गीता भवन में महिलाओं ने दीपमाला कर पूरे माहौल को जगमग कर दिया। घरों की छतों और दरवाजों पर भी मिट्टी के टिमटिमाते हुए दीये ड्रैगन की लड़ियों पर भारी पड़ते नजर आए।

गौरतलब है शहर का मेन बाजार, बाग गली, प्रताप रोड, रेलवे रोड, चौक शेखां, भीम नगर कैंप आदि बाजार दीपावली में कारोबार बूस्टअप होने की उम्मीद में बिजली की रंग बिरंगी रोशनी में नहा गए थे लेकिन दो दिन पहले तक जिस प्रकार से बाजार में ग्राहक नहीं दिखे तो एक बार फिर निराशा का माहौल बाजार में नजर आने लगा था लेकिन दीपावली के दो दिन पहले जिस प्रकार से बाजार में जबरदस्त खरीदारी हुई उससे निराशा का माहौल दीवाली के उत्साह और उमंग में छंटता हुआ नजर आया और एक बार फिर दुकानदारों के चेहरे खिले नजर आए। यह उत्साह शहर में शाम को सात बजे के बाद आतिशबाजी के रूप में सामने आया। हालांकि इस बार जितनी बिल्डिंगों पर बिजली की रंग-बिरंगी लड़ियां रोशनी बिखेर रही थी लेकिन मिट्टी के दीयों की घरों के छतों, चौराहों और मंदिरों पर अपनी अलग ही आभा बिखेर रहे थे जहां मिट्टी के दिए ड्रैगन को चुनौती देते नजर आए वहीं मिट्टी के दीये एवं अन्य बर्तन बनाने वाले कारोबारियों के चेहरे पर इस बार खास उत्साह दिखाई दिया।

-----

30 फीसद ज्यादा कारोबार किया

प्रताप रोड पर पिछले 30 सालों से मिट्टी के दीये बनाकर बेचने वाले सीताराम का कहना है की अब तक की सीजन में उन्होंने 30 फीसद ज्यादा कारोबार किया है।

------

मंदिरों में बंटा अन्नकूट का प्रसाद

दीपोत्सव के तीसरे दिन शहर के प्राचीन शिवाला मंदिर, पाठशाला मंदिर आदि में सुबह से ही अन्नकूट का प्रसाद लेने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी है। शिवाला मंदिर में पं.अक्षय कुमार ने सबसे पहले गाय के गोबर से बने श्री गोव‌र्द्वन महाराज पूजन किया गया। बाद में प्रसाद वितरित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.