Move to Jagran APP

कैंप लगाकर पराली के प्रबंधन के लिए किया जा रहा जागरूक

। पंजाब सरकार के कृषि एवं किसान भलाई विभाग की ओर गेहूं के मंजूरशुदा बीज को सब्सिडी पर देने के लिए पालिसी जारी की गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 04:55 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 04:55 PM (IST)
कैंप लगाकर पराली के प्रबंधन के 
लिए किया जा रहा जागरूक
कैंप लगाकर पराली के प्रबंधन के लिए किया जा रहा जागरूक

संवाद सहयोगी,मोगा

loksabha election banner

पंजाब सरकार के कृषि एवं किसान भलाई विभाग की ओर गेहूं के मंजूरशुदा बीज को सब्सिडी पर देने के लिए पालिसी जारी की गई है। इस संबंध में मुख्य कृषि अधिकारी डा. बलविदर सिंह ने बताया कि किसान आनलाइन पोर्टल पर रजिस्टर्ड होकर गेहूं के बीज की मांग कर सकते हैं।

किसान अपने आवेदन 20 अक्टूबर तक भर कर दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के अधूरे आवेदनों पर विचार-विमर्श नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसान पोर्टल पर रजिस्टर्ड हुए सरकारी, सहकारी, प्राइवेट डीलर तथा किसी भी व्यक्ति का मंजूरशुदा गेहूं का बीज खरीद सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिला मोगा से संबंधित किसान अतिरिक्त जानकारी उनके दफ्तर से हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत किसानों को सुपर एसएमएस कंबाइन की महत्ता जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सुपर एसएमएस कंबाइन से काटी फसल वाले खेत में पराली का निपटारा सरल होगा। उन्होंने कहा कि जागरूकता कैंपों में कुछ किसानों सुपर एसएमएस संबंधी बहुत सवाल करते हैं, जिस कारण किसानों को इस संबंधी जानकारी दी जानी जरूरी है। उन्होंने किसानों से अपील की कि वह पराली को खेतों में न जलाकर गेहूं की सीधी बिजाई करने को पहल दें। ऐसा करने से किसानों के समय व पैसे की बचत होने के साथ-साथ पर्यावरण भी शुद्ध रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.