Move to Jagran APP

महाशिवरात्रि पर बम-बम भोले के जयकारों से गूंजा शहर

। महाशिवरात्रि के मौके पर सुबह की बेला में ही पूरा शहर बम-बम भोले के जयकारों से गूंज उठा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 10:13 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 10:13 PM (IST)
महाशिवरात्रि पर बम-बम भोले के जयकारों से गूंजा शहर
महाशिवरात्रि पर बम-बम भोले के जयकारों से गूंजा शहर

जागरण संवाददाता.मोगा

loksabha election banner

महाशिवरात्रि के मौके पर सुबह की बेला में ही पूरा शहर बम-बम भोले के जयकारों से गूंज उठा। हाथों में जलाभिषेक का पात्र लेकर श्रद्धालुओं की मंदिरों की ओर जाती टोलियां उत्सव का रूप लिए थीं।

भक्तों ने बेर, बिल्बपत्र व धतूरे के साथ शिवलिग पर जलाभिषेक कर विश्व कल्याण की कामना की। शहर के सबसे प्राचीन शिवाला मंदिर, गीता भवन मंदिर, श्री सनातन धर्म शिव मंदिर प्रताप रोड, कृष्णा मंदिर चौक शेखां, गांधी रोड स्थित अपाहिज गायों की गोशाला में बने शिव मंदिर सहित सभी शिवालय में खासी रौनक रही।

गीता भवन व प्रताप रोड क्षेत्र ने बड़े मेले का रूप ले लिया था। गीता भवन के सामने खान-पान के स्टाल के साथ ही बच्चों के मनोरंजन के झूले आदि लगाए गए थे। महाशिवरात्रि का अवकाश होने के कारण बच्चे सुबह से झूलों का आनंद लेते रहे। श्रद्धालु जलाभिषेक कर भगवान शिव से कल्याण की कामना करते नजर आए। शहर में जगह-जगह लंगर लगाकर प्रसाद वितरित किया जा रहा है। प्रताप रोड पर ही पार्किंग व आसपास के क्षेत्र में टेंट लगातार दिन भर लंगर वितरित होता रहा। मंदिर के बाहर भी बिल्ब पत्र, धतूरे, बेर आदि की बिक्री करने वालों का जमावड़ा था। गीता भवन में हुआ शिवपुराण का पारायण

गीता भवन में शिवरात्रि के पावन पर्व के उपलक्ष्य में रुद्राभिषेक के साथ शिवपुराण का पारायण हुआ। सर्वप्रथम पंडित नंद किशोर शर्मा, हरिद्वार से आए आचार्य मनोज शास्त्री व अन्य विद्वानों के वैदिक मंत्रों के बीच गणपति पूजन, कलश पूजन, नवग्रह पूजन कराया। बाद में शिवपुराण का पूजन किया गया। ओम नमो शिवाय मंत्र के जाप के साथ रुद्राभिषेक किया गया।

दोपहर के समय आचार्य सूर्यकांत शास्त्री ने कथा जारी रखते हुए कहा कि भगवान शिव ने मां पार्वती के कहने पर भगवान विष्णु की महिमा सुनाते हुए 10 अवतार चरित्र सुनाए जिसमें विस्तार से दशावतार का व्याख्यान किया। भगवती पार्वती के मन का संदेह दूर किया। साथ ही भगवान राम की प्राप्ति के उपाय बताए।

इस अवसर पर आचार्य मनोज शास्त्री, नंद किशोर शर्मा, डा. सीमांत गर्ग, गौरग गुडडू,एडवोकेट सुनील गर्ग, पवन मित्तल,नरेश गोयल, एडवोकेट युगलजीत सिगला, एपल जीत, योगेश गर्ग, पवन अग्रवाल, सुरिदर गोयल, शिव नंदन, पंकज मित्तल, राम रशपाल, राहुल गर्ग आदि मौजूद थे।

श्री सनातन धर्म प्राचीन शिव मंदिर

सनातन धर्म प्राचीन शिव मंदिर में महाशिवरात्रि पर भक्तों को रुद्राक्ष व नीलकंठ महादेव से लाई शिव की धूनी वितरित की गई। सर्वप्रथम सदस्यों ने रुद्राक्ष की पूजा की। बाद में श्री रामायण के पाठ का आरंभ किया गया। इस मौके पर पंडित पवन गौतम ने कथा का वाचन करते हुए कहा कि रुद्राक्ष को गले में डालने से दुख व रोग खत्म होते हैं। इस अवसर पर पंडित पवन गौतम,अमन सिगला, दविदर गुप्ता, प्रो़फेसर अमरजीत ,पवन,अशोक बांसल, शविदर पुरी, मनी पलता,राहुल मित्तल,साहिल,संजू अरोड़ा, रिशु, सुमित,नवीन,अमित नोहरिया, मोहित,विशाल,रिकू,दीपक अरोड़ा, बोबी कंडा, दीपक गर्ग, नितीश गर्ग, प्रेम सिगल आदि ने भक्तो को खीर का प्रसाद वितरित किया। कांवड़ियों ने भी किया जलाभिषेक

हरिद्वार से गंगाजल लेकर पहुंचे कांवड़ियों के दो जत्थों ने भारत माता मंदिर में पहुंचकर भगवान शिव का गंगाजल से अभिषेक किया। कावड़ियों के दल का मंदिर के पुजारी पंडित महेंद्र नारायण झा ने जय जय शिव शंकर के जयकारे लगाकर अभिनंदन किया। पंडित महेंद्र नारायण झा ने कांवड़ का अर्थ बताया। जो शिव के साथ विहार करे, उनमें रमण करे वह कांवड़िया कहलाते हैं। उनकी यात्रा को कांवड़ यात्रा कहा जाता है। पंडित महेंद्र नारायण ने बताया कि कांवड़िए जलस्त्रोत से एक बार जल भरकर उसे अभीष्ट कर्म से पूर्व अर्थात शिवजी को अर्पण करने के पहले भूमि पर नहीं रखते हैं। इसके मूल में भावना यह है कि जलस्त्रोत से प्रभु को सीधे जोड़ा है। हरिद्वार से लाया गया गंगाजल श्रद्धालुओं को भी वितरित किया गया। इस अवसर पर आनंद जैन, रोहित शर्मा, गगन मित्तल, अमित अरोड़ा, गौरव , सनी , रूबी , कुणाल , प्रिस ,वरुण,सोनू ,कपिल कपूर, रमन, लकी ,चंदन, रोबिन ,मोहित इत्यादि उपस्थित थे। श्रीमद्भागवत ज्ञान सप्ताह जारी

सनातन धर्म हरि मंदिर में जारी श्रीमद् भागवत ज्ञान सप्ताह में महाशिवरात्रि के मौके पर भागवत कथा करते हुए पंडित पवन गौड़ ने कहा कि ईश्वर प्राप्ति के लिए घर त्यागने की जरूरत नहीं। उसे पाने के लिए अभिमान अहंकार व बुरे विचारों का त्याग करना आवश्यक है। घर में रहते हुए बहुत से भक्तों ने भगवान को पाया है। जैसे गोपियां घर में रहकर घर का काम भी करती थीं परन्तु मन में भगवान के नाम का सिमरन करती थीं। भक्त कबीर, धन्ना भक्त, मीरा, रविदास एवं अन्य कई महापुरुषों ने बिना घरबार त्यागे ही ईश्वर को पाया है। पवन गौड़ ने कहा कि प्रभु वन में नहीं मन में बस्ते है। मन को स्वच्छ निर्मल करके संसार के कल्याण के लिए प्रयास करने से परमात्मा की प्राप्ति होती है।

जतिन मुरली ने शिव शंकर भोले सब भक्तो के रखवाले .,भजनों से भक्ति रस बिखेरा। समागम में समस्त भक्तों ने पंडित पवन कुमार गौड़, पंडित विजय शर्मा, पंडित अंकित शर्मा,धर्मपाल शर्मा,परवीन शर्मा, अमित शर्मा की अगुवाई में गणपति पूजन, नवग्रह पूजन व कलश पूजन किया। इस उपरांत श्रीमदभागवत पुराण की पूजा की गई। समागम में डा. कमल सेठी, समाजसेवी सोनी मंगला, सतनारायण गोयल, सतपाल जिदल, तीर्थ राम अग्रवाल, गोपाल शंकर, मनमोहन जिदल, प्रेम सिगल सीए, दिनेश गुप्ता, पवन कुमार सिगल, अजय गोयल, कृष्ण बांसल सहित श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

दुकानदारों ने लगाया लंगर

न्यू टाउन शापकीपर्स एसोसिएशन ने महाशिवरात्रि के पर्व पर लंगर लगाया। इसका शुभारंभ वार्ड नंबर-38 के नवनिर्वाचित पार्षद व समाज सेवी साहिल अरोड़ा ने किया। इस मौके पर सदस्यों ने आने-जाने वाले राहगीरों को लंगर का प्रसाद वितरित किया।

जीटी रोड पर लगाया लंगर

मोगा के जीटी रोड पर वीरवार को मनाए गए महाशिवरात्रि पर्व को लेकर समाजसेवी दीपक ,सोनू ,गोपाल ,सुंदर ,सोनी व गोपाल द्वारा लंगर वितरित किया गया । इस मौके पर जानकारी देते हुए समाजसेवी दीपक व सोनू ने बताया कि उनके द्वारा समय-समय पर आयोजित होने वाले धार्मिक समागम दौरान लंगर का आयोजन किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.