Move to Jagran APP

कहीं घटा जनाधार तो कहीं विधायक बने पालनहार

मोगा फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र का जो परिणाम सामने आया है उसमें मोगा के कांग्रेस विधायक डॉ.हरजोत कमल सिंह पार्टी के लिए एक नई उम्मीद बनकर उभरे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 May 2019 11:19 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 06:22 AM (IST)
कहीं घटा जनाधार तो कहीं विधायक बने पालनहार
कहीं घटा जनाधार तो कहीं विधायक बने पालनहार

जागरण संवाददाता, मोगा : फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र का जो परिणाम सामने आया है, उसमें मोगा के कांग्रेस विधायक डॉ.हरजोत कमल सिंह पार्टी के लिए एक नई उम्मीद बनकर उभरे हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव डॉ. हरजोत 1764 वोटों के अंतर से निर्वाचित घोषित किए गए थे, तब वे मोगा विधानसभा क्षेत्र से संबंधित ग्रामीण क्षेत्रों से लगभग सात हजार वोटों से पिछड़े थे। इस बार सातवें राउंड में ही कांग्रेस को मोगा विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों से लीड मिलना शुरू हो गई थी। पूरे विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस को लगभग 8900 वोटों से बढ़त मिली है। जो अन्य लोकसभा चुनावों की बढ़त के मुकाबले काफी ज्यादा है।

prime article banner

गौरतलब है कि धर्मकोट विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी सुखजीत सिंह काका लोहगढ़ लगभग 21 हजार मतों के अंतर से विजयी होकर विधानसभा पहुंचे थे, इस बार कांग्रेस का जनाधार यहां पर घटा है, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी धर्मकोट से लगभग 4600 मतों की बढ़त तक सिमट गया, आम आदमी पार्टी के मतों में आई भारी कमी को भी यहां कांग्रेस अपने पक्ष में कनवर्ट नहीं कर सकी। जिले के बाघापुराना विधानसभा क्षेत्र में भी पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में कांग्रेस के वोट कम हुए हैं, यहां पर कांग्रेस प्रत्याशी लगभग 1700 वोटों की बढ़त बना सके हैं, जबकि विधानसभा चुनावों में यहां कांग्रेस के दर्शन सिंह बराड़ 4000 से ज्यादा मतों के अंतर से विजयी हुए थे।

उधर मोगा विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ.हरजोत कमल मूल रूप से अजीतवाल के निवासी हैं, अजीतवाल निहालसिंह वाला विधानसभा सीट का हिस्सा है। वहां के कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं में पार्टी नेतृत्व को लेकर भारी असंतोष का माहौल था। तब डॉ.हरजोत कमल ने हस्तक्षेप करके असंतुष्ट कार्यकर्ताओं के साथ पंजाब प्रदेश कांग्रेस की चुनाव कैंपेन कमेटी के चेयरमैन लालसिंह के साथ बैठक कराई थी, उसके बाद वहां कार्यकर्ताओं की नाराजगी कम हुई थी, इसका परिणाम सामने है। निहालसिंह वाला में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को काफी ज्यादा बढ़त हासिल हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.