Move to Jagran APP

दीप प्रज्वलित कर मनाया गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व

मोगा गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व सोमवार को दिनभर गुरुद्वारों में बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारों में नतमस्तक होकर हाजरी लगाई। वहीं रात को दीपक व मोमबत्तियां जलाई। रंगबिरंगी लाइटों दीपों व मोमबत्तियों से गुरुद्वारों सहित पूरा शहर जगमगा रहा था। वही पूर्णिमा का चांद भी अपनी रोशनी बिखेर इस पर्व को और सुंदर बना रहा था।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 10:42 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 10:42 PM (IST)
दीप प्रज्वलित कर मनाया गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व
दीप प्रज्वलित कर मनाया गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व

तरलोक नरूला, मोगा

loksabha election banner

गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व सोमवार को दिनभर गुरुद्वारों में बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारों में नतमस्तक होकर हाजरी लगाई। वहीं रात को दीपक व मोमबत्तियां जलाई। रंगबिरंगी लाइटों, दीपों व मोमबत्तियों से गुरुद्वारों सहित पूरा शहर जगमगा रहा था। वही पूर्णिमा का चांद भी अपनी रोशनी बिखेर इस पर्व को और सुंदर बना रहा था।

इस दौरान कीर्तनी जत्थो द्वारा कीर्तन के माध्यम से गुरु महिमा का जसगायन किया गया। गुरुपूर्व पर्व को लेकर लोगों ने घरों में भी दीपमाला की और पटाखे व फुलझड़ियां चलाकर पर्व की खुशी मनाई। गुरु नानक देव जी के 551वें पावन प्रकाश पर्व पर मोगा शहर में जहां दिनभर रौनक रही, वहीं सोमवार शाम ढलते ही गुरुद्वारा काहन कौर, गुरुद्वारा नाम देव भवन, गुरुद्वारा कलगीधर, गुरुद्वारा सरदार नगर, गुरुद्वारा सिंह सभा, गुरुद्वारा छेवी पातशाही व गुरुद्वारा गुरु रामदास एवं समस्त गुरुद्वारे रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगाने लगे। देखते ही देखते श्रद्धालु हाथों में दीप लेकर गुरुद्वारों में पहुंचने लगे। श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारा साहिब में दीप प्रज्वलित किए और वहीं गुरु साहिब की पालकी के समक्ष नतमस्तक हुए। गुरुद्वारों के प्रांगण में दीप प्रज्वलित कर कोरोना महामारी को खत्म करने की अरदास की। रागी जत्थों द्वारा रसमय कीर्तन नानक नाम चढ़दी कला तेरे भाने सरबत दा भला, ऐसे गुरु को बल बल जाईए धन धन हमारे भाग का गायन किया जा रहा था। इस पावन पर्व पर घरों में दीपमाला कर संगत ने पटाखे भी चलाए।

------------

टीएलएफ ने करवाया शबद गायन मुकाबला

संवाद सहयोगी, मोगा

द लर्निग फील्ड (टीएलएफ) ए ग्लोबल स्कूल में गुरु नानक देव के 551वीं जयंती को समर्पित विद्यार्थियों के आनलाइन शबद गायन मुकाबले करवाए गए। यह जानकारी स्कूल प्रिसिपल सुनीता बाबू ने दी है।

उन्होंने बताया कि इसमें किडरगार्टन से लेकर 11वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस दौरान विद्यार्थियों ने शबद गायन की वीडियो क्लिप बनाकर स्कूल को भेजी। जिसे स्कूल की ओर से इंटरनेट मीडिया साइट पर अपलोड किया गया। उन्होंने कहा कि स्कूल की ज्यूरी टीम की ओर से उक्त मुकाबले की वीडियो की जजमेंट की गई। उन्होंने बताया कि इस मुकाबले में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट देकर उनका सम्मान भी किया जाएगा।

इस मौके पर स्कूल चेयरमैन इंजी. जनेश गर्ग व डायरेक्टर डा. मुस्कान गर्ग ने विद्यार्थियों को गुरु नानक देव की जीवनी से अवगत करवाते हुए गुरुपर्व की बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.