Move to Jagran APP

आडियो व विजुअल तकनीक शिक्षा के लिए सहायक : डीसी

आधुनिक तकनीक व उच्च शिक्षा मुहैया करवाने के लिए राज्य सरकार स्कूलों को एलईडी दे रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 04:15 PM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 04:15 PM (IST)
आडियो व विजुअल तकनीक शिक्षा के लिए सहायक : डीसी

संवाद सहयोगी, मोगा : आधुनिक तकनीक व उच्च शिक्षा मुहैया करवाने के लिए राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तबदील किया जा रहा है। जिसके तहत साधारण कमरों को स्मार्ट क्लास रूम बनाया जा रहा है। उक्त विचार डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने कहा कि इस मुहिम के तहत अब पंजाब सरकार द्वारा जिला मोगा के 230 सरकारी स्कूलों को क्लास रूम के लिए एलईडी स्क्रीन खरीदने के लिए 25 लाख 30 हजार रुपये की ग्रांट जारी की गई है। इनमें सरकारी मिडिल, हाई व सीनियर सेकेंडरी स्तर तक के स्कूल शामिल हैं, तथा जिला शिक्षा अफसरों को स्क्रीन खरीदने के लिए फंड जारी करने के साथ हिदायतें भी दी गई हैं। पाठ्यक्रम भी विशेष रूप से तैयार किया किए गए हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इन सुधारों के चलते स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में उच्च सुधार हुआ है, जिसके चलते जहां नतीजों के मामले में सरकारी स्कूलों ने निजी स्कूलों को पीछे छोड़ा है, वहीं अभिभावकों का विश्वास भी हासिल किया है। एलईडी स्कीन प्रति स्कूल 11 हजार रुपये जारी किए गए हैं। स्क्रीन खरीदने के लिए स्कूल स्तर पर स्कूल मैनेजमेंट कमेटी प्रस्ताव डालकर तथा वित्तीय नियमों की पालना करने के लिए कहा गया है। स्कूल प्रमुखों व अध्यापकों को हिदायत की कि डिजीटल स्क्रीन खरीदने उपरांत इसका सही उपयोग व स्क्रीन की जगह पर लगाई जाए तथा इसकी संभाल के लिए विद्यार्थियों को भी प्रेरित किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.