Move to Jagran APP

साढ़े 11 हजार स्ट्रीट लाइटों की रिपेयर के लिए रखे 18 कर्मी हड़ताल पर

शहर की लगभग साढ़े 14 हजार स्ट्रीट लाइटों की रिपेयर के लिए ठेकेदार ने सिर्फ 18 मुलाजिम रखे हैं जिसके कारण खराब स्ट्रीट लाइटें एक-एक महीने तक ठीक नहीं हो पा रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 10:47 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 10:47 PM (IST)
साढ़े 11 हजार स्ट्रीट लाइटों की रिपेयर के लिए रखे 18 कर्मी हड़ताल पर
साढ़े 11 हजार स्ट्रीट लाइटों की रिपेयर के लिए रखे 18 कर्मी हड़ताल पर

राज कुमार राजू, मोगा : शहर की लगभग साढ़े 14 हजार स्ट्रीट लाइटों की रिपेयर के लिए ठेकेदार ने सिर्फ 18 मुलाजिम रखे हैं, जिसके कारण खराब स्ट्रीट लाइटें एक-एक महीने तक ठीक नहीं हो पा रही हैं। शहर की 35-40 प्रतिशत लाइटें खराब पड़ी हुई हैं, लेकिन निगम टैंडर की शर्तों के अनुसार ठेकेदार को पूरा भुगतान तो कर रहा है पर तय समय में लाइटें ठीक नहीं होने पर ठेकेदार पर न तो पैनल्टी लगाई जा रही है न ही उसे ब्लैक लिस्ट किया जा रहा है।

loksabha election banner

सूत्रों का कहना है असल में ठेका जालंधर के एक व्यक्ति के नाम है लेकिन इसमें पार्टनरशिप निगम के ही इलेक्ट्रीशियन विभाग के लोगों की भी है, यही वजह है कि ठेकेदार के खिलाफ अभी तक निगम ने कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की। अधिकतम सात दिन में स्ट्रीट लाइट सही न होने पर ठेकेदार पर पैनल्टी का प्रावधान है।

शहर के 50 वार्डों में नगर निगम द्वारा जहां साढे़ 14 हजार स्ट्रीट लाइट लगाई गई है लेकिन साढे 11 हजार स्ट्रीट लाइटों का कार्य ठेके पर दिया गया है। ठेकेदार ने लाइटों की रिपेयर के लिए 18 कर्मचारियों को रखा हुआ है, जिन्हें भी दो माह से वेतन न मिलने के कारण कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं ।

रविदर सिंह, राजविदर सिंह, अरुण कुमार, राजू, करन ने कहा कि वह पिछले लंबे समय से लाइट के ठेकेदार के अधीन काम करने वाले नवीन कोहली के पास काम कर रहे हैं । लेकिन उनको ठेकेदार ने दो माह से वेतन नहीं दिया, जिस कारण उन्हें परेशानी झेलनी पड़ रही है।

नहीं मिलती ईएसआइ की रसीद

गुरसेवक सिंह, प्रगट सिंह, गुरप्रीत सिंह, विशाल आदि कर्मचारियों ने कहा कि ठेकेदार द्वारा उनसे हर महीने ईएसआई के नाम से पैसा काट लिया जाता है लेकिन उनको अभी तक न तो कोई रसीद और न ही कोई कार्ड मिला है।

स्विच आन आफ करने का पैसा भी नही मिल रहा है

संदीप कुमार,अवतार सिंह ने कहा कि पूरे स्ट्रीट लाइटों को सुबह सायं ऑन ऑफ करने के लिए ठेकेदार ने उनको तीन हजार रुपये प्रति महीना के तौर पर रखा हुआ है। लेकिन उन्हें जहां काम करने के एवज में पिछले दो महीने का वेतन नही दिया गया है। वही स्विच आन आफ करने के पैसों को भी नही दिया जा रहा है। वार्ड 14 की पार्षद राकेश बजाज काला ने कहा कि उनके वार्ड में बहुत सी स्ट्रीट लाइटें ऐसी हैं, जिनको ठीक करने के लिए नगर निगम में ऑनलाइन समेत मौखिक तौर पर शिकायत काके कई बार अवगत करवाया जा चुका है ,लेकिन ठेकेदार अपनी मनमर्जी करते हुए उनके काम को लंबित कर रहा है।

शिकायत का समाधान नहीं हुआ पर ओके का मैसेज मिला :

मोगा के आरा रोड स्थित रूप विहार में रहने वाले गुरसजिदर सिंह ने कहा कि घर के बाहर लगी स्ट्रीट लाइट के खराब होने को लेकर 10 जनवरी को ऑनलाइन शिकायत की गई थी, लेकिन 21 जनवरी को उनको शिकायत का हल होने के लिए एक मैसेज तो भिजवा दिया गया है। लेकिन उनकी स्ट्रीट लाइट को ठीक नहीं किया गया है। जल्द दिया जाएगा वेतन : ठेकेदार

ठेकेदार नवीन कोहली ने कहा कि ा जल्द ही कर्मचारियों को वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा मैटीरियल की जांच कभी भी कोई कर सकता है उनके द्वारा नियमों के अनुसार ही समान प्रयोग किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.