Move to Jagran APP

कई गांवों में आग से गेहूं की फसल जलकर राख

जागरण टीम, बोहा , बरेटा(मानसा): मानसा के विभिन्न गांवों में बुधवार को किसानों की खेतों में खड़ी गेहूं

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Apr 2018 12:31 AM (IST)Updated: Thu, 19 Apr 2018 12:31 AM (IST)
कई गांवों में आग से गेहूं की फसल जलकर राख
कई गांवों में आग से गेहूं की फसल जलकर राख

जागरण टीम, बोहा , बरेटा(मानसा): मानसा के विभिन्न गांवों में बुधवार को किसानों की खेतों में खड़ी गेहूं की फसल व नाड़ को आग लग जाने के किसानों का काफी नुकसान हो गया। दयालपुरा में 10 एकड़ गेहूं व 20 एकड़ नाड़ी, रियोंद में 15 एकड़ गेंहू व किशनगढ़ में 20 एकड़ नाड़ी जलकर राख हो गया। वही, किसानों ने सरकार से अपने क्षेत्र के आसपास ही दमकल वाहन लगाए जाने की मांग के साथ-साथ नुकसान फसल का मुआवजा देने की मांग की।

loksabha election banner

मानसा के गांव दयालपुरा के खेतों में आग लग जाने से लगभग 10 एकड़ खड़ी गेहूं और 20 एकड़ फसल का नाड़ जल कर रख हो गई। मौके पर पहुंचे हलका विधायक बुद्धराम ने नुकसान पर किसानों से दुख जताया व बताया कि इस घटना में 10 एकड़ खड़ी गेहूं की फसल व 20 एकड़ नाड़ जल कर राख हो गई। घटना स्थल पर नायब तहसीलदार सु¨रदर शर्मा की तरफ से भी मौके पर पहुंचे। गांव के पूर्व सरपंच बहाल ¨सह ने बताया कि गुरसेवक ¨सह की 4 एकड़, सुलविन्दर की 4 एकड़ और सोने ¨सह की 2 एकड़ गेहूं जल कर राख हो गई है, जबकि दूसरे कई किसानों की 20 एकड़ नाड़ जल कर राख हो गई है। किसान यूनियन के नेता प्रधान रूप ¨सह, उपाध्यक्ष भोला ¨सह ने मांग की कि प्रभावित किसानों को 40 हजार रुपये एकड़ का मुआवजा दिया जाए। किसान नेता महेद्र ¨सह ने मांग की कि बिजली सुबह 5 से 7 बजे तक दी जानी चाहिए और गेहूं की कटाई के दिन में नहरी पानी छोड़ दिया जाना चाहिए है। इसके इलावा गांव किशनगढ़ के डसका रोड पर खेतों में खड़ी नाड़ को आग लग जाने से विभिन्न किसानों की 20 एकड़ नाड़ का नुकसान हो गया है। इन दोनों स्थानों पर तथा पास के गांवों के किसानों ने अपने तौर पर किए प्रबंधों से आग पर काबू पाया गया। किसान यूनियन के नेता बलविन्दर ¨सह रिम्पी और कुलवंत ¨सह किसनगढ़ ने मांग की कि जिला प्रशासन ने बरेटा से संबंधित गांवों के लिए फायर ब्रिगेड का इंतजाम किया जाए।

बोहा के पास वाले गांव रियोंद खुर्द में बिजली के शार्ट सर्किट से गेंहू की फसल को आग लग गई इस आग से 15 एकड़ गेंहू की फसल के अलावा 50 एक्ड नाड भी जल कर खाक हो गया । इस आग पर दो घंटे की मशकत के बाद गांव रियोंद खुर्द,रियोंद कलां,जीवन नगर, दशमेश नगर, बीरेवाला डोगरा के गांव वासियों ने खुद काबू पाया। इस आग में किसान इकबाल ¨सह की तीन एकड़, जसकरन ¨सह तीन एकड़,सुखदेव ¨सह ढाई एक्ड,अजायब ¨सह ढाई एकड़ के अलावा अन्य किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा है । इस अवसर पर गांव के सरपंच सिकंदर ¨सह,नंबरदार हुकम ¨सह,गुरचरन ¨सह चौहान ने कहा कि बिजली के शार्ट सर्किट से लगी आग देखते-देखते भयानक रूप धारण कर गई, लेकिन प्रशासन ने किसानों की कोई सहायता नही की ,जिससे गांववासियों में रोष है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.