Move to Jagran APP

कॉपी..हरसिमरत बादल ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र

नई पहल ऑपरेशन ग्रीन्स के बारे में किसानों में जागरूकता फैलाने का अनुरोध किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 04:19 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 04:19 PM (IST)
कॉपी..हरसिमरत बादल ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र
कॉपी..हरसिमरत बादल ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र

जासं, मानसा : केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर भारत सरकार की नई पहल 'ऑपरेशन ग्रीन्स' के बारे में किसानों में जागरूकता फैलाने का अनुरोध किया।

loksabha election banner

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भारत सरकार ने किसानों की सहायता के लिए एक नई पहल की घोषणा की है। कृषि पर बढ़ते संकट रोकने के लिए सेंट्रल सेक्टर स्कीम के तहत मूल्य स्थिरीकरण हस्तक्षेप 'ऑपरेशन ग्रीन्स' टमाटर, प्याज और आलू (टीओपी) के सभी नोटिफाई फलों और सब्जियों (कुल) को प्रायोगिक आधार पर छह महीने की अवधि के लिए बढ़ा दिया है।

एमओएफपीआइ उत्पादन समूहों से उपभोग केंद्रों को नोटिफाई फसलों की परिवहन लागत का 50 फीसद अनुदान देगा। सांसद बादल ने अपने राज्य के नोटिफाई फलों और सब्जियों की सूची सांझा करते हुए मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि वे भारत सरकार की योजना को किसानों के बीच व्यापक रूप से प्रचारित करें, ताकि वे इस योजना का लाभ उठा सकें।

सांसद ने कहा कि एक किसान के अलावा खाद्य प्रसंस्करण, एफपीओ/एफपीसी, सहकारी समितियां, लाइसेंस प्राप्त कमिशन एजेंट, निर्यातक, राज्य विपणन, सहकारी परिसंघ और फल और सब्जियों के प्रसंस्करण और मंडीकरण में लगे खुदरा विक्रेता भी इस योजना के तहत पात्र संस्थाएं है। उन्होंने कहा कि आवेदक को फलों और सब्जियों के परिवहन/भंडारण करने से पहले पोर्टल पर पंजीकरण कराना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.