Move to Jagran APP

बरसात से पहले की जाए छप्पड़ों की सफाई: डीसी

जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार की ओर से पानी की संभाल के लिए जल शक्ति अभियान-2 की शुरुआत की गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 10:41 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 10:41 PM (IST)
बरसात से पहले की जाए छप्पड़ों की सफाई: डीसी
बरसात से पहले की जाए छप्पड़ों की सफाई: डीसी

संसू, मानसा: जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार की ओर से पानी की संभाल के लिए जल शक्ति अभियान-2 की शुरुआत की गई है। इसके तहत पानी व बरसात के पानी को एकत्रित करने व संभाल के लिए विभिन्न काम करवाए जाने हैं। इस संबंध में डीसी जसप्रीत सिंह ने मंगलवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की।

loksabha election banner

उन्होंने हिदायत दी कि पानी की संभाल के लिए योग प्रयास किए जाएं ताकि पानी के गिर रहे स्तर को स्थिर रखा जा सके। इसके लिए लोगों को भी जागरूक किया जाए। उन्होंने समूह बीडीपीओ को हिदायत करते हुए कहा कि बरसात के मौसम से पहले छप्पड़ों की सफाई करवाई जाए। वाटर सप्लाई व सेनिटेशन विभाग को जिला स्तर पर जल शक्ति केंद्र स्थापित करने के आदेश जारी किए। कार्यकारी इंजीनियर वाटर सप्लाई व सेनिटेशन मंडल वन केवल गर्ग ग्रामीण क्षेत्र के लिए व रविदर बांसल को शहरी क्षेत्र के लिए जल शक्ति अभियान टू के नोडल अफसर होंगे। इस अवसर पर एडीसी टी. बैनिथ व जिला विकास व पंचायत अफसर नवनीत जोशी, सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं विभाग रघवीर सिंह मान व मनरेगा कोआर्डिनेटर मनदीप सिंह ने भी पानी की संभाल संबंधी अपने अपने विचार साझा किए। उधर, बठिडा में डीसी शौकत अहमद परे की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण समिति की बैठक हुई। जिला प्रशासनिक परिसर के बैठक हाल में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ हुई बैठक के दौरान उन्होंने जिले में पर्यावरण की स्वच्छता, जल संरक्षण, स्वच्छता और ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम के लिए अपने-अपने दायित्वों का पूरी तरह से निर्वहन करने का आदेश दिया। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि इस संबंध में बनाई गई सभी योजनाओं को जमीनी स्तर पर भी लागू किया जाए।डीसी ने नगर निगम और जिले की सभी नगर परिषदों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे पर्यावरण और पानी की साफ-सफाई में किसी भी तरह की ढिलाई न बरतें और लगातार घर-घर जाकर कचरे का निपटारा सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित विभागों को जिले में प्लास्टिक के प्रयोग पर सख्ती से रोक लगाने के भी निर्देश दिए ताकि कई समस्याओं से बचा जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.