Move to Jagran APP

जिम बंद हैं तो घबराने की जरूरत नहीं, Facebook Live से घर बैठे करें एक्सरसाइज

जिम संचालक फेसबुक के जरिये फिटनेस लाइव कर एक्सरसाइज करवा रहे हैं और घर बैठे ही आप फिटनेस बरकरार रख सकते हैं।

By Edited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 08:34 AM (IST)
जिम बंद हैं तो घबराने की जरूरत नहीं, Facebook Live से घर बैठे करें एक्सरसाइज
जिम बंद हैं तो घबराने की जरूरत नहीं, Facebook Live से घर बैठे करें एक्सरसाइज

लुधियाना, [राधिका कपूर]। कोरोना महामारी ने जिंदगी थाम दी है। इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए शहर में स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर, मॉल्स, सिनेमाघर, जिम सब बंद हैं। बच्चे और अभिभावक घरों में कैद हैं। अब ऐसी स्थिति में घर में ही आप अलग-अलग गतिविधियों के जरिए समय का सदुपयोग कर सकते हैं।

loksabha election banner

कामकाजी लोगों के लिए जहां इन दिनों वर्क फ्रॉम होम की सुविधा है, उसी तर्ज पर शहर के जिम संचालकों ने फिटनेस फ्रॉम होम की सुविधा शुरू कर दी है। इसमें जिम संचालक फेसबुक के जरिये फिटनेस लाइव कर एक्सरसाइज करवा रहे हैं और घर बैठे ही आप फिटनेस बरकरार रख सकते हैं।

40 मिनट तक चलता है फिटनेस लाइव

फैटल फिटनेस हब की मनकीरत ने कहा कि पिछले चार-पांच दिनों से उन्होंने रोजाना फेसबुक के जरिये फिटनेस लाइव सेशन शुरू कर दिया है। इसमें वह भंगड़ा, योग, सभी फंक्शनल ट्रेनिंग एक्सरसाइजिज विदाउट फिटनेस यंत्र करवा रही हैं। रोजाना 40 मिनट तक की यह फिटनेस एक्सरसाइज है। इस फिटनेस लाइव को देखकर कोई भी एक्सरसाइज कर सकता है। इसी के साथ अब फिटनेस का वॉट्सएप ग्रुप भी बनाया है जिसमें रोजाना की डाइट का चार्ट भी भेज रही हैं। साथ ही इम्युनिटी बूस्ट के बारे में भी बताती हैं।

मनकीरत दे रहीं यह टिप्स

  • घर के मसाले से कैसे ग्रीन टी तैयार करनी है और दिन में कितनी बार पीनी है, यह बता रही हैं।
  • संतरा, कीवी फल खाने की सलाह दे रही हैं।
  • स्टीम्ड वेजिटेबल खाने की भी वह तरजीह दे रही हैं।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

डायटिशियन ब्यू: घबराएं नहीं, खानपान का रखें ध्यान

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इन दिनों घर में रह रहे लोगों को खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की चीफ डायटिशियन रितु सुधाकर टिप्स देते हुए कह रही हैं कि पहले तो कोरोना को लेकर घबराएं न, दूसरा समझदारी अपनाएं। बच्चा और या बड़ा, कोई भी जरूरत से ज्यादा न खाएं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आंवला जूस, नींबू पानी, अमरूद आदि खाएं। वहीं ड्राई फ्रूट्स में थोड़ी मात्रा में अखरोट या फिर बादाम लेते रहें। जो विशेष बात ध्यान देने लायक है, वह है हाइजीन की। महिलाएं भी खाना बनाते समय हाइजीन का ध्यान रखें। जितना हो सके, सार्वजनिक जगह पर एकत्रित होने से बचें।

मोबाइल पर न लगे रहें बच्चे, इंडोर गेम्स में रुचि लें

रितु सुधाकर ने कहा कि बेशक बच्चे इन दिनों घर पर हैं, इसका यह मतलब भी नहीं कि वह सारा दिन मोबाइल पर लगे रहें या फिर टीवी ही देखते रहें। इन चीजों के लिए शेड्यूल बना लें। पारिवारिक सदस्य बच्चों के साथ इंडोर गेम्स कैरम, लुड्डो, अगर घर में जगह है तो बैड¨मटन इत्यादि खेलें।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.