Move to Jagran APP

महिला किसानों ने पीएयू के एक्सपर्ट से पूछ-कोरोना काल में घर बैठे कैसे पाया जा सकता है रोजगार

लुधियाना के पीएयू में अायाेजित किसान मेले में महिला किसानाें ने स्वरोजगार को लेकर सरकार की ओर से किस तरह की योजनाएं चलाई जा रही है उससे संबंधित सवाल पूछे।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 11:05 AM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 11:05 AM (IST)
महिला किसानों ने पीएयू के एक्सपर्ट से पूछ-कोरोना काल में घर बैठे कैसे पाया जा सकता है रोजगार
महिला किसानों ने पीएयू के एक्सपर्ट से पूछ-कोरोना काल में घर बैठे कैसे पाया जा सकता है रोजगार

लुधियाना, जेएनएन। किसान मेले में महिला किसानों ने यूनिवर्सिटी के अलग-अलग विभागों के एक्सपर्ट से पूछा कि वह कोरोना काल में घर बैठे कैसे रोजगार पाएं और आय के साधन विकसित करें। ज्यादातर सवाल भोजन विज्ञान व टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट, प्रोसेसिंग व भोजन इंजीनियरिंग, सब्जी विज्ञान विभाग व कम्यूनिटी साइंस कॉलेज के एक्सपर्ट से पूछे गए।

loksabha election banner

महिला किसानों ने सब्जियों, फलों, अनाज से किस-किस तरह के खाद्य उत्पाद बनाए जा सकते हैं और कोरोना के खतरे से निपटते हुए उत्पादों को मार्केट में किस तरह से बेचा जा सकता है, उसकी जानकारी ली। इसके अलावा स्वरोजगार को लेकर सरकार की ओर से किस तरह की योजनाएं चलाई जा रही है, उससे संबंधित सवाल भी पूछे। दूसरी तरफ  किसानों ने आगामी रबी के सीजन को लेकर पीएयू की ओर से कौन-कौन से बीज उपलब्ध करवाएं जा रहे हैं, उसके बारे में पूछा। बहुत से किसानों ने खेती के साथ-साथ सहायक धंधों विशेषकर पशुधन उत्पादन व सहयोगी व्यवसायों से संबंधित सवाल किए।

मिसाल बने किसानों ने अनुभव साझा कर दूसरों को किया प्रेरित

वर्चुअल किसान मेले के आखिरी दिन अग्रणी किसानों ने अपने अनुभव साझा करते हुए दूसरे किसानों को कुछ अलग करने के लिए प्रेरित किया। ये अग्रणी किसान वह थे, जिन्हें यूनिवर्सिटी की ओर से बीते वर्षों में कृषि क्षेत्र में कुछ नया व अलग करके मिसाल कायम की और दूसरों के लिए प्रेरणास्त्रोत बने।

मार्गदर्शन से खेती करके कमाया जा सकता है मुनाफा

अग्रणी किसानों ने लाइव सेशन के दौरान हजारों किसानों को प्रेरित किया कि वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन में खेती करके मुनाफा कमाया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने किसानों से अपील भी कि वह पंजाब की मिट्टी, पानी व हवा को प्रदूषित होने से बचाने के लिए आगे आएं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.