Move to Jagran APP

पंजाब के अबाेहर में महिला ने 108 एंबुलेंस में जुड़वां बच्चों को दिया जन्म, एक की माैके पर माैत

चूहड़ीवाला धन्ना निवासी एक महिला ने सरकारी अस्पताल में पहुंचने से पहले ही 108 एंबुलेंस में दो जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। ईएमटी दीपक कुमार व ड्राइवर गुरजीत सिंह ने बड़ी ही सूझबूझ से यह डिलीवरी एंबुलेंस में करवाई।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 23 Jun 2022 03:29 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2022 04:25 PM (IST)
पंजाब के अबाेहर में महिला ने 108 एंबुलेंस में जुड़वां बच्चों को दिया जन्म, एक की माैके पर माैत
108 एंबुलेंस में महिला की डिलीवरी करवाने के बाद उसे अबोहर के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाते कर्मी। जागरण

संवाद सहयोगी, अबोहर। पंजाब के चूहड़ीवाला धन्ना निवासी एक महिला ने सरकारी अस्पताल में पहुंचने से पहले ही 108 एंबुलेंस में दो जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। ईएमटी दीपक कुमार व ड्राइवर गुरजीत सिंह ने बड़ी ही सूझबूझ से यह डिलीवरी एंबुलेंस में करवाई। बाद में महिला व बच्चे को सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया। किरणा देवी पत्नी गोकल चंद को प्रसव पीड़ा होने पर आशा वर्कर सुमन द्वारा 108 एंबुलेंस को 12.30 बजे  फोन किया। इसके बाद एंबुलेंस पहुंच गई।

loksabha election banner

करीब एक बजकर 10 मिनट पर एंबुलेंस अभी बस स्टैंड के निकट ही पहुंची थी कि महिला की प्रसव पीड़ा बढ़ गई। ईएमटी दीपक कुमार व ड्राइवर गुरजीत सिंह ने एंबुलेंस को रोककर महिला की डिलीवरी करवाई, जिसने दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया लेकिन एक पूरी ग्रोथ न होने के कारण एक बच्चा मृत पैदा हुआ। एक बच्चा और महिला स्वास्थ्य लाभ ले रही है।

उन्होंने कहा कि दो बच्चे होने के कारण उन्हें भी काफी परेशानी आई लेकिन फिर भी वह सुरक्षित डिलीवरी करवाने में कामयाब रहे। अस्पताल की स्टाफ नर्स ने बताया कि अकसर जुड़वां बच्चों में इस तरह हो जाता है कि एक बच्चे की पूरी ग्रोथ हो जाती है व एक की कम।

उधर, एसएमओ सुरिंदरपाल सिंह ने कहा कि सरकारी अस्पताल में डिलीवरी करवाने का पूरा प्रबंध है। सरकार द्वारा 108 एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है, लेकिन लोगों में जागरूकता की कमी के कारण वह ऐन वक्त पर ही आते है। उन्होंने कहा कि महिला को डिलीवरी के दिन का पहले से पता ही होता है अगर महिला एक दिन पहले ही सरकारी अस्पताल में पहुंच जाए तो उन्हें इस तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

यह भी पढ़ें-Saria & Cement Rate in Punjab: सरिया 2500 रुपये प्रति टन महंगा; सीमेंट की कीमतें धड़ाम; जानें आज का रेट

यह भी पढे़ं-Sidhu Moose Wala News Song: मूसेवाला का नया गीत 'एसवाईएल' आज शाम हाेगा रिलीज, फैंस करने लगे शेयर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.