Move to Jagran APP

सराभा नगर में दस महीने में बनेगा वाटर फ्रंट, लोगों को मिलेंगी यह सुविधाएं Ludhiana News

नेताओं ने वाटर फ्रंट के पहले फेज का नींव पत्थर रखने के साथ ही दूसरे फेज में बनने वाले वाटर फ्रंट का काम जल्द ही शुरू करवाने का एलान कर दिया जो कि दुगरी रोड से गिल रोड तक बनेगा।

By Sat PaulEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 11:03 AM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 03:00 PM (IST)
सराभा नगर में दस महीने में बनेगा वाटर फ्रंट, लोगों को मिलेंगी यह सुविधाएं Ludhiana News
सराभा नगर में दस महीने में बनेगा वाटर फ्रंट, लोगों को मिलेंगी यह सुविधाएं Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। पश्चिमी हलके के लोगों को जल्द ही वाटर फ्रंट मिलने वाला है। कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु, सांसद रवनीत सिंह बिट्टू व मेयर ने शहर में बनने वाले पहले वाटर फ्रंट का नींव पत्थर सराभा नगर में जोन डी दफ्तर के पीछे रख दिया है। दावों के मुताबिक अगले दस माह बाद वाटर फ्रंट जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। नेताओं ने वाटर फ्रंट के पहले फेज का नींव पत्थर रखने के साथ ही दूसरे फेज में बनने वाले वाटर फ्रंट का काम जल्द ही शुरू करवाने का एलान कर दिया, जो कि दुगरी रोड से गिल रोड तक बनाया जाएगा। यह दोनों वाटर फ्रंट स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाए जा रहे हैं, जिन पर 20 करोड़ रुपये के करीब खर्च होने हैं।

loksabha election banner

वाटर फ्रंट बनने के साथ ही सिधवां कैनाल के साथ सोलर लाइट्स लगाई जाएंगी और रात को नहर का यह किनारा दूधिया रोशनी से जगमगाएगा। सिधवां कैनाल के किनारे नगर निगम की जमीन खाली पड़ी है। देखरेख न होने की वजह से यह गंदगी से भरी रहती है, जिसकी वजह से नहर में भी गंदगी फैल जाती है। नहर के किनारे को साफ-सुथरा रखने के लिए लंबे समय से यहां ग्रीन बेल्ट डेवलप करने की योजना बनाई जा रही थी। पहले भी यहां साइकिलिंग ट्रैक बनाने की योजना थी, जो सिरे नहीं चढ़ सकी। अब कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने इस प्रोजेक्ट को स्मार्ट सिटी के तहत बनवाने का प्रस्ताव रखा था, जिसके बाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने मंजूरी दी। 

11 सौ मीटर लंबाई और 22 मीटर रहेगी चौड़ाई 

पहले फेज में 1100 मीटर लंबा और 22 मीटर चौड़ा वाटर फ्रंट सराभा नगर जोन डी वाली पुली से पक्खोवाल रोड वाली पुली तक नहर के किनारे बनाया जाएगा। 

4.75 करोड़ रुपये होंगे खर्च 

नगर निगम जोन डी के साथ बनी लैय्यर वैली को भी इस वाटर फ्रंट से जोड़ दिया जाएगा। निर्माण पर कुल 4.75 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

दुगरी से गिल रोड तक बनेगा सेकेंड फ्रंट

स्मार्ट सिटी के तहत ही वाटर फ्रंट के सेकेंड फेज की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो गई है। जो कि दुगरी रोड से गिल रोड तक बनाई जाएगी।

15 करोड़ रुपये होंगे खर्च

सेकेंड फेज के हिस्से पर करीब 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जल्दी ही प्रक्रिया पूरी करके सेकेंड फेज का काम भी पूरा कर दिया जाएगा। 

वाटर फ्रंट में होंगी यह सुविधाएं 

तीन मीटर चौड़ा साइकिलिंग ट्रैक, तीन मीटर चौड़ा फुटपाथ, पब्लिक टॉयलेट, नहर के किनारे आकर्षक रेलिंग, लैय्यर वैली से वाटर फ्रंट के लिए सीढिय़ां, गार्डन जिम, सोलर सिस्टम, चिल्ड्रन कॉर्नर, वाटर रिचार्जिंग सिस्टम व एलईडी लाइट्स। 

सेकेंड फेज में बनेगा रेस्टोरेंट 

स्मार्ट सिटी के तहत नहर के किनारे सेकेंड फेज में जो वाटर फ्रंट बनना है, उसमें रेस्टोरेंट बनाने का प्रस्ताव भी है। रेस्टोरेंट का प्रस्ताव पहले फर्स्ट फेज में जोड़ा जा रहा था, लेकिन सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने इसे सेकेंड फेज में गिल रोड की तरफ बनाने का सुझाव दिया, जिसके बाद पहले फेज से इसे ड्रॉप करके दूसरे फेज के साथ जोड़ दिया गया। 

बरसात के बाद शुरू होगा पक्खोवाल रोड आरओबी-आरयूबी

पक्खोवाल रोड पर बनने वाले आरओबी और आरयूबी का काम भी जल्दी शुरू होने वाला है। मंत्री भारत भूषण आशु ने बताया कि आरओबी व आरयूबी के जिस हिस्से का काम रेलवे ने करना है उसकी लागत 44 करोड़ रुपये है। सरकार ने यह राशि रेलवे को जमा करवा दी है। रेलवे अब अपनी औपचारिकताएं पूरी करवाकर उस हिस्से का काम करवाएगी, बाकी काम स्मार्ट सिटी के तहत करवाया जा रहा है। आरओबी व आरयूबी के निर्माण से पहले मिट्टी की जांच का काम पूरा हो गया है। बरसात का सीजन खत्म होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। जिससे लोगों को फायदा मिलेगा।

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के डायरेक्टरों को नहीं बुलाया

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत तैयार किए जा रहे प्रोजेक्ट के उद्घाटन में डायरेक्टर को ही नहीं बुलाया गया, जिसकी वजह से वह नाराज भी हैं। डायरेक्टर संजय गोयल ने बताया कि स्मार्ट सिटी के जो भी प्रोजेक्ट शुरू होते हैं उनके उद्घाटन की जानकारी कम से कम डायरेक्टर को दी जानी चाहिए। वाटर फ्रंट के उद्घाटन की जानकारी उन्हें नहीं दी गई। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.