Move to Jagran APP

Ludhiana Bird Flu Alert: लुधियाना में मुर्गियों व ब्रायलर की सैंपलिंग में जुटा पशुपालन विभाग

विभाग के वेटरनरी अफसर अपने-अपने इलाकों के फार्मों में जाकर मुर्गियों और ब्रायलर की जांच कर रहे हैं। इस दौरान पोल्ट्री फार्मर को समझाया जा रहा है कि अगर उनके फार्म पर असामान्य तरीके से मुर्गियों की मौत होती है।

By Edited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 06:44 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 06:44 AM (IST)
Ludhiana Bird Flu Alert: लुधियाना में मुर्गियों व ब्रायलर की सैंपलिंग में जुटा पशुपालन विभाग
जिले में भले ही बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, जेएनएन। Ludhiana Bird Flu Alert: जिले में भले ही बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन पशुपालन विभाग इस समय पूरी तरह से एक्शन मोड में है। विभाग की ओर से सभी कामर्शियल पोल्ट्री फार्म व बैकयार्ड पोल्ट्री फार्म पर कड़ी नजर रखी जा रही है। विभाग द्वारा फार्माें में पाली जा रही अंडे देने वाली करीब 35 लाख मुर्गियों व चार लाख ब्रायलर की कड़ी निगरानी की जा रही है। दरअसल, जिले में करीब 50 पोल्ट्री फार्म हैं और एक फार्म में औसतन 50 हजार से अधिक मुर्गियां हैं। कई फार्म में ये संख्या एक लाख तक भी है।

loksabha election banner

विभाग के वेटरनरी अफसर अपने-अपने इलाकों के फार्मों में जाकर मुर्गियों और ब्रायलर की जांच कर रहे हैं। इस दौरान पोल्ट्री फार्मर को समझाया जा रहा है कि अगर उनके फार्म पर असामान्य तरीके से मुर्गियों की मौत होती है, तो बिना देरी विभाग को सूचित करें ताकि रैपिड रिस्पांस टीमें तुरंत स्थिति संभाल सकें।

इकट्ठे पक्षी मरे हुए दिखें तो तुरंत दें सूचना

बर्ड फ्लू के नोडल अफसर डा. अजय चोपड़ा ने कहा कि इस बीमारी को लेकर फुल प्रूफ सर्विलांस जारी है। पूरे जिले में वेटरनरी अफसर सैंपल ले रहे हैं। इस प्रक्रिया की निगरानी करने के लिए विजिट की फोटो वाट्सएप ग्रुपों में मंगवाई जा रही है। साथ ही बर्ड फ्लू से बचाव को लेकर फार्म संचालकों को भी जागरूक किया जा रहा है। डा. चोपड़ा ने लोगों से अपील की अगर किसी इलाके में इकट्ठे पक्षी मरे हुए दिखे तो तुरंत मोबाइल नंबर 98726-11075 पर सूचना दें।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.