Move to Jagran APP

सिविल अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में लगे वेंटिलेटर, बुधवार से होंगे फंक्शनल

सिविल अस्पताल में स्थित कोविड केयर सेंटर में भर्ती होने वाले कोरोना वायरस संक्रमित गंभीर मरीजों के लिए अब वेंटिलेटर भी आ गए है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 01:39 AM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 01:39 AM (IST)
सिविल अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में लगे वेंटिलेटर, बुधवार से होंगे फंक्शनल
सिविल अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में लगे वेंटिलेटर, बुधवार से होंगे फंक्शनल

आशा मेहता, लुधियाना : सिविल अस्पताल में स्थित कोविड केयर सेंटर में भर्ती होने वाले कोरोना वायरस संक्रमित गंभीर मरीजों के लिए अब वेंटिलेटर भी आ गए है। शनिवार को कोविड केयर सेंटर के आईसीयू वार्ड में दो सीवी 200 वेंटिलेटर सिस्टम प्राइम मिनिस्टर सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशनस फंड्स(पीएम केयरस) से लगाए गए। इन वेंटिलेटर्स को इंस्टाल करने के लिए इंजीनियर्स की टीम पहुंची थी। लेकिन, लॉकडाउन की वजह से कुछ पा‌र्ट्स न मिलने की वजह से अस्पताल पहुंची दोनों वेंटिलेटर फंक्शनल नहीं हो पाई। अब सोमवार को चंडीगढ़ से इंजीनियर्स की टीम दोबारा आएगी और वेंटिलेटर को फंक्शनल करेगी। यह बुधवार तक चल जाएंगी। इसके बाद सिविल अस्पताल में भी लेवल थ्री की इलाज सुविधा कोरोना संक्रमित मरी•ाो को मिलेगी।

loksabha election banner

सिविल अस्पताल के कोविड 19 आइसोलेशन सेंटर की इंचार्ज डॉ. हतिदर कौर ने बताया कि वेंटीलेटर के आने से कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजो के इलाज में काफी मदद होगी। अब इमरजेंसी में पटियाला नही भेजना पड़ेगा। गंभीर मरी•ाो को यहीं पर स्टेबल किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर के बुधवार तक फंक्शनल हो जाएंगे। दो वेंटिलेटर के अलावा सरकार की तरफ से दिए गए पांच नए हाई फलो नेजल ऑक्सीजन (एचएफएनओ) और पांच बिपेप नॉन इनवेसिव वेंटीलेशन (एनआईवी) मशीनें भी शनिवार को कोविड आइसोलेशन सेंटर में लगाई गई है। अब सिविल अस्पताल के आईसोलेशन सेंटर में अब आठ एचएफएनओ मशीनें और 13 बिपेप नॉन इनवेसिव वेंटीलेशन मशीनें हो गई है। यह दोनों तरह की मशीन उन कोरेाना संक्रमित मरीजों के लिए काफी लाभदायक होगी, जिनमें आक्सीजन कम होती है। हमारी पूरी कोशिश है कि हम कोरोना संक्रमितों को बेहतर से बेहतर इलाज दे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.