Move to Jagran APP

तनाव को कम कर मन को शांत रखता है वीरभद्रासन

जब से कोरोना महामारी ने दस्तक दी है लोगों में एक अलग तरह का तनाव पाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 05:40 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 05:40 AM (IST)
तनाव को कम कर मन को शांत रखता है वीरभद्रासन

जागरण संवाददाता, लुधियाना : जब से कोरोना महामारी ने दस्तक दी है, लोगों में एक अलग तरह का तनाव पाया जा रहा है। मनोवैज्ञानिक के पास ऐसे काफी लोग पहुंच रहे हैं, जो कोरोना की वजह से तनाव से गुजर रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए योग मददगार साबित हो सकता है। योग में वीरभद्रासन तनाव को कम करने के लिए और अपने मन को शांत रखने के लिए बहुत ही अच्छी मुद्रा हैं। इस योग मुद्रा को करने से हमारा शरीर एक योद्धा के समान मजबूत हो जाता हैं। यह आसन हमारे निचले हिस्से, बाहों और पैरों को मजबूत और टोन करने के लिए जाना जाता है। यह शरीर को स्थिर करने और संतुलन बनाने में मदद करता है क्योंकि यह सहनशक्ति को बढ़ाता है। इसलिए लोगों को इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। वीरभद्र आसन करने की विधि

loksabha election banner

वीरभद्रासन करने के लिए सबसे पहले एक साफ स्थान पर योगा मैट को बिछाकर मेट के आगे सीधे खड़े हो जाएं। इसके लिए आप ताड़ासन योग मुद्रा में भी खड़े हो सकते हैं। अब अपने दोनों पैरों में नितम्बों जितना फासला लें। दाएं पैर को तीन से चार फीट का फासला लेते हुए पीछे की ओर ले कर जाएं और पैर के पंजे को 45 डिग्री के कोण में घूमा लें। अपने पेल्विक रीजन को दोनों पैरों के मध्य रखें। अब दोनों हाथों को कंधों के समान ले आएं बिल्कुल सीधे। अब बाएं हाथ की तरफ देखें। आसन में बने रहें। 30 सेकंड तक लंबी गहरी सांस लें। धीरे-धीरे वापस आ जाएं। अब इसे बाएं पैर से करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.