Move to Jagran APP

Union Budget 2021-22: आर्थिक डोज से सुधरेगी पंजाब की आटो इंडस्ट्री की सेहत, स्क्रैप नीति से नए वाहनों की बढ़ेगी मांग

Union Budget 2021-22 सूबे में करीब चार हजार आटो पार्टस निर्माता हैं। ज्यादातर इकाईयां माइक्रो स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज सेक्टर में स्थित हैं। यह सेक्टर पिछले सात महीने से स्टील की महंगाई से त्रस्त था। स्टील आयात पर कस्टम ड्यूटी कम की गई है

By Vipin KumarEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 08:32 AM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 10:48 AM (IST)
Union Budget 2021-22: आर्थिक डोज से सुधरेगी पंजाब की आटो इंडस्ट्री की सेहत, स्क्रैप नीति से नए वाहनों की बढ़ेगी मांग
गुरपरगट सिंह काहलों एवं सीएमडी उपकार सिंह आहूजा टीवी पर बजट देखते हुए। फोटो:कुलदीप काला

लुधियाना, जेएनएन। Union Budget 2021-22: कोविड-19 के कारण पंजाब की आटो पार्टस इंडस्ट्री की सेहत पिछले एक साल से ठीक नहीं चल रही थी। लाकडाउन की जंजीरों में जकड़ी अर्थव्यवस्था का असर इस क्षेत्र पर भी रहा। वायरस के प्रकोप से उद्योगों को बचाने के लिए बजट से मिली पहली डोज से इंडस्ट्री के उबरने की उम्मीद बंधी है। उद्योगपतियों का कहना है कि इससे इंडस्ट्री में जान आएगी और तेजी से रिकवरी के बाद ग्रोथ दिखेगी।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें-Budget 2021-22: कोरोना के बाद पंजाब के एमएसएमई को मिला बजट का इम्यूनिटी बूस्टर

उद्योगपति नई वाहन स्क्रैप नीति के आने से गदगद हैं। निजी वाहन बीस साल में और व्यवसायिक वाहन पंद्रह साल बाद सड़कों पर नहीं दौड़ सकेंगे। इस नीति से नए वाहनों की मांग बढ़ेगी। घरेलू स्तर पर लोहा उद्योग के लिए स्क्रैप की उपलब्धता भी बढ़ेगी। हालांकि सरकार ने आयात होने वाले चुनिंदा आटो पार्टस पर कस्टम ड्यूटी भी लगाई है।

सूबे में करीब चार हजार आटो पार्टस निर्माता

सूबे में करीब चार हजार आटो पार्टस निर्माता हैं। ज्यादातर इकाईयां माइक्रो स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज सेक्टर में स्थित हैं। यह सेक्टर पिछले सात महीने से स्टील की महंगाई से त्रस्त था। स्टील आयात पर कस्टम ड्यूटी कम की गई है जबकि स्क्रैप के आयात को ड्यूटी मुक्त किया गया है। इससे स्टील की महंगाई पर रोक लगने का रास्ता बन गया है। विदेश से सस्ते पुर्जे आने से उनका मुकाबला करने से उद्योगपति दिक्कत महसूस कर रहे थे। गौरतलब है कि थाईलैंड से 25 फीसद तक पुर्जे सस्ते आ रहे थे। इनमें इंजन और ट्रांसमिशन पुर्जे प्रमुख रहे।

बजट में किए प्रावधानों से इंडस्ट्री में आएगी जान

आटो पार्टस मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन आफ इंडिया के अध्यक्ष गुरपरगट सिंह काहलों का कहना है कि इंडस्ट्री को राहत की उम्मीद थी। बजट में किए प्रावधानों से इंडस्ट्री में जान आएगी। कुछ पुर्जों पर 15 फीसद कस्टम ड्यूटी लगाई गई है। पहले कई देशों से पुर्जों का सस्ता आयात हो रहा था। अब घरेलू उद्योग भी प्रतिस्पर्धा में आएंगे। 

आटो पार्टस सेक्टर को बूस्ट मिलेगा

आटो पार्टस निर्माता व न्यू स्वैन ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज के सीएमडी उपकार सिंह आहूजा का कहना है कि बजट प्रावधानों से आटो पार्टस सेक्टर को बूस्ट मिलेगा। नई स्क्रैप नीति से देश में स्टील, कापर और एल्यूमिनियम स्क्रैप की उपलब्धता बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें-Budget 2021-22: लुधियाना में आम बजट को सत्तापक्ष ने सराहा, विपक्ष ने कई खामियां गिनवाईं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.