Move to Jagran APP

शहर के तीन पार्को का होगा कायाकल्प, डीपीआर मंजूर

सचिन आनंद, खन्ना खन्ना शहर को केंद्र सरकार ने अपनी अमरूत योजना में शामिल किए पंजाब के 16 शहरों में

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jan 2018 03:01 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2018 03:01 AM (IST)
शहर के तीन पार्को का होगा कायाकल्प, डीपीआर मंजूर
शहर के तीन पार्को का होगा कायाकल्प, डीपीआर मंजूर

सचिन आनंद, खन्ना

loksabha election banner

खन्ना शहर को केंद्र सरकार ने अपनी अमरूत योजना में शामिल किए पंजाब के 16 शहरों में शामिल किया था। इसके तहत खन्ना शहर के तीन पार्कों के कायाकल्प की तैयारी कर ली गई है। इसके लिए बनाई गई डीपीआर को मंजूरी मिल गई है। केवल अब टेंडर आमंत्रित करने का ही इंतजार है। इसके लिए सभी फंड केंद्र सरकार पंजाब म्यूनिसीपल इंफ्रास्ट्रक्टर डेवलपमेंट कंपनी (पीएमआइडीसी) के जरिए भेजेगी। इन तीनों पार्कों पर कुल 62 लाख 66 हजार रुपये का खर्च आएगा। इनमें खन्ना नगर कौंसिल कार्यालय में बने प्रेम भंडारी पार्क, वार्ड 12 स्थित माडल टाऊन के पार्क और टैंकी नंबर 3-4 के स्थान वाले पार्क शामिल हैं।

कौंसिल में से टैंकी नंबर 3-4 के स्थान पर बनने वाले पार्क को लेडी•ा और बच्चों के लिए घोषित करने जा रही है और इसका जिक्र डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) में भी किया गया है। प्रेम भंडारी पार्क पर 26.72 लाख, टैंकी नंबर 3-4 के पार्क पर 19.87 लाख और माडल टाऊन पार्क पर 16.07 लाख रुपये का खर्च आएगा। इन पार्कों में आधुनिक र्गाडन जिम, झूले समेत कई छायादार पेड़ और घास के साथ सैर के लिए ट्रैक का भी प्रस्ताव है।

दूसरे चरण में बनेंगें दो और पार्क

कुल पांच पार्को को फिलहाल अमरूत योजना में शामिल किया गया है। पहले चरण में तीन पार्को की नुहार बदलने के बाद दूसरे चरण में करतार नगर और वार्ड 22 स्थित टैंकी नंबर 2 वाले स्थान पर नया पार्क बनाने का प्रस्ताव है। टैंकी नंबर 2 की टंकी की खस्ता हालत होने की वजह से काफी समय पहले ही उसे गिरा दिया गया था। अब कौंसिल इसे जनता के लिए इस्तेमाल करना चाहती है।

फोटो - 3

रंग ला रही है विधायक की मेहनत : मेहता

खन्ना नगर कौंसिल प्रधान विकास मेहता ने कहा कि इस योजना के तहत खन्ना शहर को शामिल करने के लिए खन्ना के विधायक ने काफी मेहनत और संघर्ष किया है। केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर खन्ना की भौगोलिक स्थिति और ऐतिहासिक व व्यापारिक महत्व के बारे में बताया गया था। तब जाकर इसे अमरूत योजना में शामिल किया गया है। कौंसिल की तरफ से इसके पेपर वर्क में तेजी बनाई जा रही है। खन्ना शहर को मॉडल शहर बनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.