Move to Jagran APP

कॉमन एग्जीबिशन सेंटर के प्रोजेक्ट के नहीं हुए टेंड, सरकार के रवैये से उद्यमी मायूस Ludhiana News

Common exhibition center प्रोजेक्ट के लिए सिर्फ जमीन ही अलॉट की है उसके बाद इसके निर्माण के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया। सरकार के इस उदासीन रवैये से उद्यमी मायूस हैं।

By Sat PaulEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 10:07 AM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 12:11 PM (IST)
कॉमन एग्जीबिशन सेंटर के प्रोजेक्ट के नहीं हुए टेंड, सरकार के रवैये से उद्यमी मायूस Ludhiana News
कॉमन एग्जीबिशन सेंटर के प्रोजेक्ट के नहीं हुए टेंड, सरकार के रवैये से उद्यमी मायूस Ludhiana News

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। कॉमन एग्जीबिशन सेंटर इंडस्ट्री की प्रमुख मांग है। प्रदेश सरकार इसकी घोषणा कर इस प्रोजेक्ट के लिए सिर्फ जमीन ही अलॉट की है, उसके बाद इसके निर्माण के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया। सरकार के इस उदासीन रवैये से उद्यमी मायूस हैं।

loksabha election banner

दरअसल, सरकार ने इसी साल मार्च में एग्जीबिशन सेंटर का काम आरंभ करने की घोषणा की थी, लेकिन बीत गया और टेंडर तक नहीं हो पाए हैं। इसका निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड कांसेप्ट के तहत किया जाना है। इसके लिए जहां शर्तें अधिक होने और प्रक्रिया कठोर होने की वजह से अभी तक कोई डेवलपर्स इस प्रोजेक्ट में रुचि नहीं दिखा रहा।

प्रदेश सरकार ने सत्ता में आने से पूर्व लुधियाना में उद्योगपतियों को कॉमन एग्जीबिशन सेंटर देने का वादा किया था। इस पर स्थानीय उद्यमियों के साथ कई बैठकें भी की गई थीं। ऐसे में तीन साल बीत जाने के बाद तक केवल जमीन ही अलॉट की गई है जबकि इसके निर्माण की प्रक्रिया लंबित होती जा रही है। इस समय पंजाब इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बोर्ड के पास टेंडर प्रक्रिया होनी है।

अस्थाई इन्फ्रास्ट्रक्चर पर लग रहीं प्रदर्शनियां

लुधियाना में एग्जीबिशन सेंटर न होने की वजह से अस्थाई इन्फ्रास्ट्रक्चर पर प्रदर्शनी लगानी पड़ रही हैं। इसी माह इंटेक्स एक्सपो पीएयू के ग्राउंड में लगाई गई जबकि मैक ऑटो और गमसा एक्सपो भी दाना मंडी व ग्लाडा ग्राउंड में अस्थाई इन्फ्रास्ट्रक्चर पर आयोजित किया जा रहा है।

यहां देश-विदेश से आते हैं बायर

औद्योगिक नगरी लुधियाना में साइकिल, ऑटो पार्टस, ट्रैक्टर पार्टस, हैंडटूल, एक्सपोर्ट, सीविंग मशीन, मशीन टूल सहित कई तरह की इंडस्ट्री है। 40 हजार से अधिक इंडस्ट्री वाले लुधियाना में देश-विदेश से बायर पहुंचते है। ऐसे में हर साल यहां बायर्स प्रदर्शनी के माध्यम से एक ही छत के नीचे उत्पादों की रेंज देखते हैं। इसके लिए लुधियाना में 12 के करीब बड़ी इंडस्ट्रीयल प्रदर्शनियां आयोजित की जाती है। इसके लिए कोई कॉमन एग्जीबिशन सेंटर न होने के चलते इसे किन्हीं ग्राउंड और मैरिज पैलेसों में आयोजित करना पड़ता है। जबकि इसके लिए अस्थाई इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए करोड़ों रुपये खर्च करने पड़ते हैं। इसको लेकर उद्यमी पिछले 15 साल से जद्दोजहद कर रहें हैं लेकिन यह केवल चुनावी वादे तक सीमित रहने से कई बार इसके लिए स्थान भी बदले जा चुके हैं। अब वर्धमान मिल के सामने इसके लिए जमीन तो अलॉट कर दी गई है, लेकिन इसके निर्माण के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

अगले सप्ताह तक लग जाएंगे टेंडर

विधायक संजय तलवार के मुताबिक कॉमन एग्जीबिशन सेंटर का काम प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया की जा रही है। इसके टेंडर अगले सप्ताह तक लग जाएंगे। इसमें कुछ देरी जरूर हुई है, लेकिन प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए पूर्ण प्रयास किए जा रहें हैं। इस एग्जीबिशन सेंटर के इंटरनेशनल स्टैंडर्ड पर बनाया जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया जारी है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.