Move to Jagran APP

Weather Forecast Punjab: पंजाब के कई जिलों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार, 11 जून तक सताएगी गर्मी

Weather Forecast Punjab माैसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 11 जून तक ऐसी ही गर्मी पड़ेगी। तापमान 44 डिग्री के पार भी जा सकता है। 12 जून से वेस्टर्न डिस्टर्बेस दोबारा सक्रिय होने से बादल छाने व बारिश होने की संभावना है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 09:36 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 11:06 AM (IST)
Weather Forecast Punjab: पंजाब के कई जिलों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार, 11 जून तक सताएगी गर्मी
पंजाब में जून के दूसरे सप्ताह में गर्मी का प्रकाेप बढ़ा। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, जेएनएन। Weather Forecast Punjab: पंजाब में जून के दूसरे सप्ताह में गर्मी ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है। राज्य में दो दिन से झुलसा देने वाली धूप पड़ रही है और लोग गर्मी से बेहाल हैं। मंगलवार को सुबह से तेज धूप निकली और दोपहर तक कई जिलों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से भी पार हो गया। भीषण गर्मी के चलते जनजीवन प्रभावित हाे रहा है।

loksabha election banner

इंडिया मेट्रोलाजिकल डिपार्टमेंट चडीगढ़ के मुताबिक मंगलवार को अमृतसर सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बठिंडा में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस, चंडीगढ़ में 42.2 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 42.2 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 41.8 डिग्री सेल्सियस और पठानकोट में 42.5 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें-लुधियाना में 14 जून के बाद कोरोना केसों में आएगी और कमी, 8 मार्च के बाद पहली बार एक दिन में सबसे कम 114 पाजिटिव

12 जून से वेस्टर्न डिस्टर्बेस दोबारा हाेगा सक्रिय

विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 11 जून तक ऐसी ही गर्मी पड़ेगी। तापमान 44 डिग्री के पार भी जा सकता है। 12 जून से वेस्टर्न डिस्टर्बेस दोबारा सक्रिय होने से बादल छाने व बारिश होने की संभावना है। 15 जून तक पंजाब में मौसम का मिजाज नरम रहेगा।

यह भी पढ़ें-Ludhiana Vegetable And Fruits Rate List : ये है बुधवार के लिए सब्जियों व फलों की रेट लिस्ट, जानें भाव

सेहत को बिगाड़ सकती है लू

लू सेहत को बिगाड़ सकती है। तेज धूप में अधिक देर तक रहने से डिहाइड्रेशन हो सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि तेज धूप में हीट स्ट्रोक का खतरा भी हो सकता है। ऐसे में लोग से सुबह ग्यारह से शाम चार बजे तक धूप से बचाव करें। तरल पदार्थो का सेवन ज्यादा करें। तरल पदार्थों में नारियल पानी, नींबू पानी, लस्सी, फलों का जूस ले सकते हैं। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

यह भी पढ़ें-Advance Ventilator Ambulance ने जगाई उम्मीद, लुधियाना की महिला मरीज को PGI पहुंचाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.