Move to Jagran APP

पर्यावरण संरक्षण की अलख जगा रहा गुरु हरगोबिंद पब्लिक स्कूल, बच्चों ने पाैधरोपण के लिए किया प्रेरित

पर्यावरण संरक्षण काे लेकर स्कूलाें ने अभियान तेज कर दिया है। इसी के तहत अायाेजित समाराेह में मिडल विंग में सातवीं कक्षा बी की हरनूर कौर ने सर्वश्रेष्ठ पोस्टर मेकिंग का टैग जीता।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 02:54 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 02:54 PM (IST)
पर्यावरण संरक्षण की अलख जगा रहा गुरु हरगोबिंद पब्लिक स्कूल, बच्चों ने पाैधरोपण के लिए किया प्रेरित
पर्यावरण संरक्षण की अलख जगा रहा गुरु हरगोबिंद पब्लिक स्कूल, बच्चों ने पाैधरोपण के लिए किया प्रेरित

जगराओं, जेएनएन। गुरु हरगोबिंद पब्लिक स्कूल सिधवां खुर्द में प्रिंसिपल पवन सूद की अध्यक्षता में पेड़ाें के महत्व के बारे में सामाजिक जागरूकता पैदा करने के लिए पाैधरोपण अभियान का आयोजन किया गया। इस अभियान का उद्घाटन गुरु हरगोबिंद उजागर हरि ट्रस्ट के सचिव हरमेल सिंह सिद्धू ने स्कूल में एक पौधा लगाकर किया। इस दाैरान उन्हाेंने कहा कि पेड़ सदभावना का प्रतीक है और जलवायु परिवर्तन की अक्षमता को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

loksabha election banner

स्कूल के अधिकारी व विद्यार्थी उन पेड़ों की देखभाल करते है। इस मौके पर प्रिंसिपल पवन सूद ने कहा कि पेड़ लगाने से पर्यावरण की रक्षा होगी और इससे पर्यावरण में संतुलन बना रहेगा। लोगो को हमारे जीवन में वृक्षों की भूमिका व सेवा के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। समारोह की मेजबानी प्राथमिक विंग नवरीत कौर विर्क ने की और इसके बाद वृक्षारोपण का महत्व बताया।

प्रिंसिपल पवन सूद ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण विद्यार्थी स्कूल नहीं आ पा रहे है। ऐसे में घरों मे बैठे विद्यार्थियों को पर्यावरण को कैसे बचाएं प्रति जागरूकता लाने के लिए यह मुहिम शुरू की है ताकि विद्यार्थी अपने घर पर या बगीचे के पास पौधारोपण जरूर करें।

इसी तहत विद्यार्थियों में कई प्रतियोगिताएं करवाई गई जिसमें पर्यावरण को कैसे बचाएं, अपने आसपास की सफाई, प्रदूषित वातावरण से सेहत पर कैसे पड़ता असर, कैप्शन लेखन मुकाबले करवाए गए। जिसमें प्राइमरी विंग में गुरलीन कौर एलकेजी बी ने सर्वश्रेष्ठ पोस्टर मेकिंग का टैग जीता, सुखमन कौर कक्षा नर्सरी ने सर्वश्रेष्ठ कैप्शन लेखन व तीसरी कक्षा सेंशन सी के अमरराज सिंह ने सर्वश्रेष्ठ उदहरण लेखन का इनाम जीता।

मिडल विंग में सातवीं कक्षा बी की हरनूर कौर ने सर्वश्रेष्ठ पोस्टर मेकिंग का टैग जीता,आठवीं कक्षा ए के माधवन सूद ने सर्वश्रेष्ठ उदहरण लेखन का टैग जीता और पांचवीं कक्षा सी की अंशिका ने सर्वश्रेष्ठ कैप्शन लेखन का टैग जीता। सीनियर सेकेंडरी विंग में पुष्पिंदर कौर व स्नेहा ने सर्वश्रेष्ठ उदहरण का टैग जीता। कुलविंदर कौर ने सर्वश्रेष्ठ पोस्ट मेकिंग का टैग जीता। स्कूल व विद्यार्थियों द्वारा एक साथ उठाए इस छोटे से कदम से आज के बच्चों के बीच मजबूत मानसिक व सामाजिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करेंगे ताकि वे अपने साथियों , अपने बुजुर्गों व अपने समुदाय व अपने पर्यावरण से जुड़े।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.