Move to Jagran APP

Smart City Project: पक्खोवाल आरओबी-आरयूबी निर्माण के लिए Soil Testing का काम शुरू Ludhiana News

स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने आरओबी व आरयूबी के वर्क ऑर्डर जारी कर निर्माण कंपनी को काम शुरू करने को कह दिया है। वहीं कंपनी ने काम शुरू करने से पहले सॉयल टेस्टिंग का काम शुरू कर दिया।

By Sat PaulEdited By: Published: Mon, 01 Jul 2019 01:26 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 03:03 PM (IST)
Smart City Project: पक्खोवाल आरओबी-आरयूबी निर्माण के लिए Soil Testing का काम शुरू Ludhiana News
Smart City Project: पक्खोवाल आरओबी-आरयूबी निर्माण के लिए Soil Testing का काम शुरू Ludhiana News

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। लंबे समय से फाइलों में अटके पक्खोवाल आरओबी और आरयूबी आखिरकार अब जमीन पर उतरने लग गए हैं। स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने आरओबी व आरयूबी के वर्क ऑर्डर जारी कर निर्माण कंपनी को काम शुरू करने को कह दिया है। वहीं कंपनी ने काम शुरू करने से पहले सॉयल टेस्टिंग का काम शुरू कर दिया। इस तरह कंपनी अलग-अलग जगहों से मिट्टी के 11 सैंपल लिए जाएंगे। इनकी जांच के बाद कंपनी निर्माण कार्य शुरू करेगी। निर्माण कंपनी ने सॉयल टेस्टिंग के साथ कंपनी ने अब पक्खोवाल रोड पर धीरे-धीरे बेरिकेडिंग करनी शुरू कर दी है। जैसे-जैसे काम शुरू होगा, वैसे-वैसे पक्खोवाल रोड पर लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझना पड़ेगा। वहीं ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को जाम से बचाने के लिए डायवर्जन प्लान बनाना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

पक्खोवाल रोड स्थित रेलवे फाटक पर एक आरओबी और दो आरयूबी बनाए जाने हैं। यह आरओबी व आरयूबी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी लिमिटेड इन तीनों प्रोजेक्ट पर 79 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। लुधियाना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने निर्माण कंपनी को यह काम पूरा करने के लिए 26 महीने का वक्त दिया है। इस अवधि में कंपनी को यह प्रोजेक्ट पूरा करना होगा। कंपनी पहले फेज में सॉयल टेस्टिंग कर रही है। अनुमान के मुताबिक सॉयल टेस्टिंग में ही करीब 25 दिन का वक्त लगेगा और उसके बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस तैयार कर रही डायवर्जन प्लान

निर्माण के दौरान हीरो बेकरी चौक से पक्खोवाल रोड व पक्खोवाल रोड से सराभा नगर व हीरो बेकरी चौक की तरफ आने वाला ट्रैफिक प्रशासन को डायवर्ट करना पड़ेगा, क्योंकि अगर पुलिस वहां पर बेरिकेङ्क्षडग करती भी है तो भी वहां सिर्फ छोटे वाहन ही निकाले जा सकेंगे जबकि पक्खोवाल रोड पर भारी वाहन भी आते-जाते हैं। ट्रैफिक पुलिस की मानें तो वह डायवर्जन प्लान तैयार कर रहे हैं और जल्दी ही इस प्लान को जिला प्रशासन व नगर निगम के साथ शेयर करेंगे ताकि निर्माण कार्य के दौरान लोग ट्रैफिक में न फंसे।

करीब दो साल फाइलों में फंसा रहा प्रोजेक्ट

पक्खोवाल रोड पर आरओबी और आरयूबी बनाए जाने का प्रस्ताव लंबे समय से चल रहा है। लेकिन लुधियाना के स्मार्ट सिटी में शामिल होने के बाद इस प्रोजेक्ट के जमीन पर उतरने का रास्ता साफ हुआ। क्योंकि स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इस प्रोजेक्ट को अपने पास ले लिया। सितंबर 2017 में तत्कालीन स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने इस प्रोजेक्ट का नींव पत्थर रखा, लेकिन पहले सिंगल टेंडर की वजह से और बाद में प्रोजेक्ट कॉस्ट कम होने की वजह से प्रस्ताव फाइलों में फंसा रहा। बाद में स्मार्ट सिटी ने प्रोजेक्ट कॉस्ट में करीब 10 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की। उसके बाद अलग-अलग कंपनियों ने टेंडर प्रक्रिया में हिस्सा लिया, लेकिन फिर यह प्रोजेक्ट कानूनी प्रक्रिया में फंस गया। अब सभी अड़चनें दूर होने के बाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पुल निर्माण के वर्क ऑर्डर जारी कर दिए। इस प्रक्रिया में करीब दो साल बीत गए।

फिरोजपुर रोड व बस्ती जोधेवाल के बाद पक्खोवाल रोड बनेगी पुलिस के लिए आफत

शहर में इस वक्त चारों तरफ मुख्य सड़कों पर फ्लाईओवरों का निर्माण चल रहा है। फिरोजपुर रोड पर एलिवेटिड रोड का निर्माण कार्य जबकि चीमा चौक के पास लिंक रोड पर भी फ्लाईओवर बन रहा है। इसी तरह बस्ती जोधेवाल चौक, कैंसर अस्पताल चौक व शेरपुर चौक में भी फ्लाईओवर का निर्माण चल रहा है। इस वजह से चारों तरफ ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाना ट्रैफिक पुलिस के लिए गले की फांस बना हुआ है। अब पक्खोवाल रोड पर अगर निर्माण शुरू होता है, तो पुलिस के लिए नई आफत शुरू हो जाएगी।

ट्रैफिक डायवर्जन के लिए  तैयार किया जा रहा प्लान

ट्रैफिक डायवर्जन के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। जैसे निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा, वैसे ही डायवर्जन प्लान को लागू कर दिया जाएगा। अभी कंपनी सॉयल टेस्टिंग के लिए बेरिकेडिंग कर रही है। जैसे-जैसे बेरिकेडिंग आगे बढ़ेगी, वैसे-वैसे ट्रैफिक प्लान लागू किया जाएगा।

-तरूण रतन, एडीसीपी ट्रैफिक।

कंपनी कर रही सॉयल टेस्टिंग

हमने वर्क ऑर्डर जारी कर दिया है। कंपनी अभी सॉयल टेस्टिंग कर रही है। रिपोर्ट आने के बाद फिजीबिलिटी के हिसाब से काम शुरू किया जाएगा। कांट्रेक्टर को 26 माह में काम पूरा करने को कहा गया है। यह अवधि निर्माण कार्य प्रारंभ होने से शुरू होगी।

-राहुल गगनेजा, एसई स्मार्ट सिटी लिमिटेड ।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.