Move to Jagran APP

सड़कों व शहीदों की प्रतिमाओं को 'स्मार्ट' बनाएगा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अब शहर की सड़कों और चौराहों में लगी शहीदों की प्रतिमाओं को भी स्मार्ट बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 04:10 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 04:10 AM (IST)
सड़कों व शहीदों की प्रतिमाओं को 'स्मार्ट' बनाएगा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट
सड़कों व शहीदों की प्रतिमाओं को 'स्मार्ट' बनाएगा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

जागरण संवाददाता, लुधियाना : स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अब शहर की सड़कों और चौराहों में लगी शहीदों की प्रतिमाओं को भी 'स्मार्ट' बनाया जाएगा। प्रमुख चौराहों पर लगी शहीदों की प्रतिमाओं और उसके आसपास के हिस्से को लाइटिग के जरिए आकर्षक बनाया जाएगा। शहर में दो दर्जन सड़कों की सेंटर वर्ज, फुटपाथ व ग्रीन बेल्ट संवारने की भी योजना है। इसके लिए निगम की बीएंडआर सूची तैयार करेगी। शहीदों की प्रतिमाओं व सड़कों की सूची आने के बाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करेगी। यह फैसला शनिवार को मेयर कैंप दफ्तर में स्मार्ट सिटी व निगम अफसरों की बैठक में किया गया। स्मार्ट सिटी, नगर निगम बीएंडआर ब्रांच व ओएंडएम ब्रांच के अफसरों की बैठक कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने बुलाई थी। राहुल गांधी के रायकोट दौरे के कारण मंत्री बैठक में शामिल नहीं हो सके तो मेयर बलकार सिंह संधू ने बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में निगम कमिश्नर व स्मार्ट सिटी के सीईओ प्रदीप सभ्रवाल ने अफसरों को शहर में शहीदों की प्रतिमाएं संवारने के प्रोजेक्ट पर चर्चा की। उन्होंने अफसरों को कहा कि जहां जहां शहीदों और प्रमुख हस्तियों की प्रतिमाएं हैं, उनकी सूची दें ताकि कंसल्टेंट कंपनी से उनकी डीपीआर तैयार करवाई जा सके। मेयर बलकार सिंह संधू ने कहा कि शहर में कुछ डबल सड़कें हैं जिनके बीच में सेंट्रल वर्ज बने हैं उनको भी सुंदर बनाने का काम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किया जा सकता है। जिसके बाद ऐसी सड़कों की सूची बनाने को भी कहा गया। डीपीआर तैयार होने के बाद इस प्रोजेक्ट को सिटी लेवल सब टेक्निकल कमेटी के सामने रख जाएगा। बाक्स

loksabha election banner

सीएंडडी प्लांट जल्द शुरू करवाने के निर्देश इन दिनों नगर निगम सड़कों की साफ सफाई करवा रहा है। सड़कों के किनारे काफी मात्रा में कंस्ट्रक्शन एंड डेमोलेशन वेस्ट निकल रहा है। मेयर बलकार सिंह संधू व निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने यह प्रोजेक्ट जल्दी शुरू करवाना चाहते हैं। कमिश्नर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के टेंडर हो चुके हैं और अब जल्दी काम शुरू करवाने को कह दिया गया है। इसके अलावा बायो वेस्ट प्रोजेक्ट की रिपोर्ट पर भी चर्चा की गई।

बाक्स यहां हैं शहर में प्रतिमाएं

-भाईबाला चौक में शहीद करतार सिंह सराभा

-रोजगार्डन के बाहर मेजर भूपिदर सिंह

-डीसी दफ्तर में शहीद निर्मल सिंह सेखों

-डीसी दफ्तर में डॉ बीआर अंबेडकर

-जगराओं पुल पर शहीद भगत सिंह, सुखेदव व राजगुरु

-माता रानी चौक में महात्मा गांधी

-चांद सिनेमा के पास पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी

-जालंधर बाइपास बीआर अंबेदकर

-दरेसी में लाल बहादुर शास्त्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.