Move to Jagran APP

करीब 40 साल बाद 80 करोड़ से दो डॉट सीवरेज होंगे अपग्रेड

शहर ने पिछले चार दशक में काफी तरक्की की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 01:44 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 01:44 AM (IST)
करीब 40 साल बाद 80 करोड़ से दो डॉट सीवरेज होंगे अपग्रेड
करीब 40 साल बाद 80 करोड़ से दो डॉट सीवरेज होंगे अपग्रेड

राजेश भट्ट, लुधियाना

loksabha election banner

शहर ने पिछले चार दशक में काफी तरक्की की। 40 साल में आबादी चार गुना तक बढ़ गई और एरिया भी पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा हो गए। इस सब के बीच अगर विकास नहीं हुआ तो वह है शहर के सीवरेज सिस्टम का। 1980 में बाहरी इलाकों में कुछ बरसाती नाले थे जिन्हें तब डॉट सीवरेज में बदल दिया। यह अपग्रेड नहीं किए जो सड़कों के लिए खतरा बनते जा रहे हैं। दुगरी और फिरोजपुर रोड से काका मैरिज पैलेस रोड पर दो डॉट सीवरेज हैं। इनकी वजह से कई बार सड़कें धंस रही हैं। नगर निगम इन्हें अपग्रेड करने में नाकाम रहा, लेकिन अब स्मार्ट सिटी लिमिटेड इन दोनों डॉट सीवरेजों को 80 करोड़ से अपग्रेड करने जा रही है। दुगरी में 200 फुटी रोड से सीआरपीएफ कॉलोनी नहर वाली सड़क तक करीब ढाई किलोमीटर लंबा डॉट सीवरेज है। यह बरसाती पानी की निकासी का मुख्य साधन है और रिहायशी इलाकों से निकलता है। यहां भी कई बार सड़क धंस चुकी है। दो साल पहले और बुधवार को इस डॉट सीवरेज से सड़क के किनारे ग्रीन बेल्ट धंस गई।

इसी तरह फिरोजपुर रोड से काका मैरिज पैलेस रोड से होते हुए बुड्ढा दरिया तक भी करीब दो किलोमीटर डॉट सीवरेज है। यहां भी तीन बार सड़क धंस चुकी है। दुगरी में डाट सीवरेज को अपग्रेड करके पाइपलाइन में तब्दील करने का प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पास कर दिया है और जल्द ही इसके वर्क ऑर्डर जारी होने वाले हैं। इसके अलावा फिरोजपुर रोड से काका मैरिज पैलेस रोड वाले डॉट सीवरेज को अपग्रेड करने का एस्टीमेट तैयार है और स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सिटी लेबल सब कमेटी इसे पास कर चुकी है। अब यह प्रोजेक्ट टेक्निकल कमेटी के पास है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद इस प्रोजेक्ट को स्टेट कमेटी को भेजा जाएगा। बरसात में जलभराव से मिलेगी निजात

इन दोनों जगहों पर जो डॉट सीवरेज हैं उनकी सफाई करना बेहद मुश्किल होता है। इसकी वजह से बरसात के दिनों में यहां से पानी पूरे फ्लो के साथ नहीं निकल पाता। पाइप सीवरेज का यह फायदा होगा कि एक तो पानी फ्लो से निकलेगा और दूसरा इसकी सफाई करवाना आसान रहेगा। इससे बरसात में पानी की निकासी जल्द होगी और लोगों को जलभराव से भी निजात मिलेगी। वहीं बार बार सड़क टूटने की घटनाओं से भी राहत मिलेगी। दुगरी में डॉट सीवरेज अपग्रेड करने के प्रोजेक्ट के टेंडर जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे जबकि काका मैरिज पैलेस रोड के लिए प्रोजेक्ट टेक्निकल कमेटी के पास है। उम्मीद है कि यह प्रोजेक्ट भी पास हो जाएगा।

संयम अग्रवाल, सीईओ स्मार्ट सिटी लिमिटेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.