Move to Jagran APP

मंडियों में पड़ी लाखों बोरियों कर रहीं लिफ्टिंग का इंतजार

जगराओं व हठूर व सिधवां बेट की मुख्य मंडियों में 15 मई तक गेहूं की फसल की खरीद विभिन्न एजेंसियों के द्वारा जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 09:40 PM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 09:40 PM (IST)
मंडियों में पड़ी लाखों बोरियों कर रहीं लिफ्टिंग का इंतजार
मंडियों में पड़ी लाखों बोरियों कर रहीं लिफ्टिंग का इंतजार

बिदु उप्पल, जगराओं

loksabha election banner

जगराओं व हठूर व सिधवां बेट की मुख्य मंडियों में 15 मई तक गेहूं की फसल की खरीद विभिन्न एजेंसियों के द्वारा जाएगी। इस संबंध में जिला आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान राज कुमार भल्ला ने बताया कि मंडियों में गेहूं की खरीद तो समय पर हो गई लेकिन विभिन्न एजेंसियों के द्वारा फसल की लिफ्टिंग कम हो रही है। भल्ला ने बताया कि जगराओं मुख्य मंडी व सब मंडियों में आठ लाख से अधिक गेहूं की बोरियां लिफ्टिंग का इंतजार कर रही हैं। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में मौसम खराब होने को है, ऐसे में अगर खराब मौसम में फसल मंडियों में पड़ी रही तो फसल का वजन कम होने लग जाएगा और क्वालिटी पर असर पड़ेगा। उन्होंने बताया कि हमने सभी खरीद एजेंसियों को लिखित में दे दिया है कि मंडियों में रखी फसल की सुरक्षा के लिए आढ़ती जिम्मेवार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के डर से लेबर भी काम छोड़कर जा रही है और भविष्य में फसल को उतारने व रखने को लेबर नहीं मिलेगी। उन्होंने मांग की है कि जिला प्रशासन लुधियाना मंड़ियों में लिफ्टिंग के लिए पड़ी फसल के मामले में हस्तक्षेप करें और जल्द लिफ्टिंग का काम शुरू करवाएं।

---

क्या कहना है मार्केट कमेटी के चेयरमैन का इस संबंध में जगराओं मार्केट कमेटी के चेयरमैन काका ग्रेवाल ने बताया कि जगराओं की मुख्य दानामंडी में 15 मई तक सरकारी खरीद चलेगी। जबकि सब-मंडियों में सरकारी खरीद बंद हो गई है। केवल सभी मंडियों में गेहूं की फसल की लिफ्टिंग की समस्या आ रही है वो एक सप्ताह के भीतर हल हो जाएगी। जगराओं मार्केट कमेटी से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक जगराओं दानामंडी सहित सब मंडियों में गेहूं की फसल की कुल आमद 1082234 क्विंटल, कुल खरीद 1081734 क्विंटल हुई है। केवल 500 क्विटल की खरीद बाकी है। इस संबंध में एफसीआइ के इंस्पेक्टर प्रेम कुमार ने बताया कि एफसीआई की जगराओं मंडी में गेहूं की 90 प्रतिशत खरीद हो चुकी है और 65 प्रतिशत लिफ्टिंग हो चुकी है। उन्होंने माना कि कोरोना महामारी कारण लेबर की कमी के चलते लिफटिग में देरी हुई है।

--

सिधवां बेट मंडी में भी लिफ्टिंग के इंतजार में पड़ी बोरियां

--

सिधवां बेट मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी मनमोहन सिंह ने बताया सिधवां बेट मुख्य मंडी सहित आछ सब दाना मंडियां और दो अस्थायी मंडियां हैं। ऐसे में अभी तक सभी मंडियों में गेहूं की फसल की खरीद पूरी हो चुकी है। अभी तक सिधवां बेट व सब मंडियों में गेहूं की कुल आमद 524486 क्विंटल हुई थी जिसकी विभिन्न खरीद एजेंसियों ने पूरी फसल खरीद ली है। अभी तक लेबर की कमी के चलते खरीद एजेंसियां केवल 286145 क्विंटल की लिफ्टिंग कर पाई हैं और अभी 238341 क्विंटल फसल की लिफ्टिंग बाकी है।

--

हठूर में केवल 54000 क्विंटल फसल की लिफ्टिंग बाकी

---

हठूर मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी सुभाष कुमार ने बताया कि हठूर में मुख्य मंडी व सात सब मंडियां हैं। यहां गेहूं की कुल आमद 4 लाख 51 हजार के लगभग हुई थी। जोकि विभिन्न खरीद एजेंसियों के द्वारा खरीदी जा चुकी है। यहां 54 हजार क्विंटल फसल की लिफ्टिंग होनी बाकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.