Move to Jagran APP

पाक में इमरान की पार्टी के सांसद के पास है श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की खास निशानी

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के सांसद चुने गए मुरतजा के पास श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की निशानी गंगासागर है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 10:12 AM (IST)Updated: Sun, 05 Aug 2018 05:38 PM (IST)
पाक में इमरान की पार्टी के सांसद के पास है श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की खास निशानी
पाक में इमरान की पार्टी के सांसद के पास है श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की खास निशानी

रायकोट [अमित पासी]। पाकिस्तान के विधानसभा एवं नेशनल असेंबली चुनाव में विजयी रही इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ  के टिकट पर सांसद चुने गए राय मोहम्मद मुरतजा इकबाल के पूर्वज लुधियाना की तहसील रायकोट के निवासी रहे हैं।

loksabha election banner

विभाजन से पहले 1945 में पंजाब के तलवंडी राय (जिला लुधियाना) से विधायक रहे स्वर्गीय राय मोहम्मद इकबाल के पोते राय मोहम्मद मुरतजा पाकिस्तान के पूर्व मंत्री स्वर्गीय अबू राय अली नवाज के पुत्र और पूर्व सांसद अजीज उल्ला के भतीजे हैं। अजीज उल्ला वही शख्स हैं, जिन्होंने श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की निशानी गंगासागर को संभाल कर रखा है। मुरतजा की जीत के बाद रायकोट में एक बाद फिर पुरानी यादें ताजा हो गई हैं। रायकोट में राय परिवार के करीबी उत्तम चंद वोहरा के पोते एवं रिटायर्ड टीचर 83 वर्षीय जगदीश राय वोहरा ने मुरतजा को इस जीत पर बधाई दी और अच्छे राजनीतिक क रियर की कामना की।

पाक सांसद मो. मुरतजा के पूर्वजों की की रायकोट में स्थित पुरानी कोठी। अब इसका मरम्मत की गई है।

वोहरा का मकान मोहम्मद मुरतजा के पूर्वजों की कोठी के ठीक सामने है। जब भी पाकिस्तान से राय परिवार का कोई भी शख्स आता है, तो वह वोहरा परिवार से जरूर मिलता है और पुरानी यादें ताजा होती हैं।

मरम्मत से पूर्व एेसी थी कोठी।

जगदीश ने बताया कि मुरतजा के चाचा राय अजीज उल्ला के पिता फकीर उल्ला एवं उनके परिवार के सदस्यों के लोगों के साथ काफी मधुर संबंध थे। राय परिवार ङ्क्षहदुओं के साथ भी मधुर रिश्ते रखता था। किसी भी खुशी के अवसर पर हिंदू परिवारों को खास तौर पर बुला कर उनको पार्टी की जाती थी और खाना बनाने वाले भी हिंदू ही होते थे।

रिटायर्ड टीचर 83 वर्षीय जगदीश राय वोहरा।

बंटवारे के बाद राय परिवार पाकिस्तान में टीचा वतनी शेखुपुरा में शिफ्ट हो गया। वहां से बाद में इंग्लैंड और फिर कनाडा भी चले गए। पाकिस्तान की राजनीति में राय परिवार काफी सक्रिय हैं। जगदीश ने कहा कि मुरतजा और उनके परिवार के सदस्यों से उनका लगातार संपर्क रहता है।

आज भी मौजूद है पुश्तैनी कोठी

रायकोट में आज भी मुरतजा के पूर्वजों की पुश्तैनी कोठी मौजूद हैं। अब उस कोठी में अनिवासी भारतीय दो भाई अपने परिवार समेत रहते हैं। इसके पास ही रायकोट पब्लिक स्कूल में बच्चों को शिक्षा दी जा रही है।

सेवा से खुश होकर दी थी निशानियां

राय परिवार की सेवा भावना से खुश होकर गुरु गोबिंद सिंह ने ने उनको गंगा सागर, लकड़ी की रहेल (पोथी खोलकर रखने वाला लकड़ी का स्टैंड) और एक खड्ग बख्शीश की थी। लकड़ी की रहेल जिसकी हालत काफी खस्ता थी, देश की बंटवारे के दौरान लुप्त हो गई और गुरु साहिब की ओर से मिली तलवार इस परिवार के माध्यम से इंग्लैंड की महारानी के पास भेज दी गई, जबकि गंगा सागर आज भी राय अजीज उल्ला खान के पास सुरक्षित है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.