Move to Jagran APP

वकील भाइयों से मारपीट मामले में एएसआइ सस्पेंड, थाना हैबोवाल प्रभारी समेत तीन लाइनहाजिर

थाना हैबोवाल पुलिस की तरफ से दो वकील भाइयों सिद्धार्थ चांदी और कमल चांदी को थर्ड डिग्री टार्चर किए जाने का मामला गर्मा गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 01:52 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 01:52 AM (IST)
वकील भाइयों से मारपीट मामले में एएसआइ सस्पेंड, थाना हैबोवाल प्रभारी समेत तीन लाइनहाजिर
वकील भाइयों से मारपीट मामले में एएसआइ सस्पेंड, थाना हैबोवाल प्रभारी समेत तीन लाइनहाजिर

जासं, लुधियाना : थाना हैबोवाल पुलिस की तरफ से दो वकील भाइयों सिद्धार्थ चांदी और कमल चांदी को थर्ड डिग्री टार्चर किए जाने का मामला गर्मा गया है। इसके विरोध में सोमवार को जिला बार काउंसिल के प्रधान गुरु किरपाल सिंह गिल, उपप्रधान परविदर सिंह परी, सचिव गगनदीप सैनी और अन्य कार्यकारिणी सदस्यों का शिष्टमंडल पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल से मिला। शिष्टमंडल में शामिल पंजाब-हरियाणा बार काउंसिल के सदस्य हरीश राय ढांडा व कार्यकारिणी के पदाधिकारियों ने हैबोवाल पुलिस के इस कृत्य पर रोष व्यक्त किया और आरोपित पुलिस अधिकारियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर उन्हें दंडित करने की मांग की।

loksabha election banner

पीड़ित एडवोकेट सिद्धार्थ ने पुलिस कमिश्नर को उसके व भाई कमल पर हुए पुलिस अत्याचार की पूरी जानकारी दी। इसके बाद पुलिस कमिश्नर ने एएसआइ शाम सिंह को तत्काल निलंबित कर दिया और हैबोवाल थाना के प्रभारी जसकंवल सिंह सहित एएसआइ दीदार सिंह व हवलदार हेमंत कुमार को लाइनहाजिर कर दिया। वकील थाना सराभा नगर की प्रभारी मधु बाला समेत कुल 10 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि घटना की रात मधु बाला ने भी हैबोवाल थाने में बंद वकील भाइयों से मारपीट की थी। इस पर पुलिस कमिश्नर ने एक स्पेशल इन्वेस्टिेगेशन टीम (एसआइटी) बना दी जो पूरे मामले की जांच करने के बाद अपनी रिपोर्ट उन्हें सौंपेगी। फिर संबंधित पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

वकीलों ने सीपी कार्यालय के बाहर पुलिस के खिलाफ की नारेबाजी

दोनों वकीलों पर हुए अत्याचार के विरोध में वकील संजीव मल्होत्रा, नवल किशोर छिब्बर, अंकुर घई, केजी शर्मा, नरेंद्र आदिया, शाम सुंदर आहूजा, हर्ष शर्मा, संजीव शर्मा, वरुण गुप्ता व अन्यों ने पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते हुए पुलिस कमिश्नर कार्यालय के समक्ष धरना दिया। साथ ही संबंधित पुलिस अधिकारियों के खिलाफ तत्काल मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की। लायर ब्रिगेड के प्रधान संजीव मल्होत्रा ने पुलिस की धक्केशाही के खिलाफ रोष जताते हुए कहा कि पुलिस ने वकीलों के साथ ऐसे मारपीट की है, जैसे वो आतंकवादी हों। उन्होंने आरोप लगाया कि थाना प्रभारी ने हद करते हुए न तो वकील भाइयों का मेडिकल करवाया, न ही सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस का पालन किया। उल्टा वकीलों के पक्ष में गए दूसरे वकील साथियों को भी धमकाया। बीजेपी लीगल एवं लेजिस्लेटिव सेल लुधियाना के जिला कनवीनर केजी शर्मा एडवोकेट ने आरोप लगाया कि डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन के एडवोकेट सिद्धार्थ चांदी और मोहित चांदी को अवैध शराब का धंधा करने वालों गुंडा तत्वों की शह पर बिना वजह अवैध रूप से हिरासत में रखकर निर्दयता से थर्ड डिग्री इस्तेमाल कर और झूठा मामला दर्ज कर प्रताड़ित किया। इसका वे विरोध करते हैं। पुलिस ने कार्रवाई का भरोसा देकर खत्म करवाया धरना

वकीलों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस अधिकारियों ने उनके मुलाकात कर आश्वस्त किया कि शीघ्र ही जांच के बाद संबंधित पुलिस अधिकारियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी और दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। इसके बाद वकीलों ने अपना धरना समाप्त करत दिया। शिरोमणि अकाली दल पुलिस लीगल सेल के प्रधान परउपकार सिंह घुम्मण ने कहा कि वकील भाइयों को बुरी तरह से प्रताड़ित किया गया है। पुलिस का यह व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जरूरत पड़ी तो हाई कोर्ट भी जाएंगे। कोट्स

मामले में एसएचओ, एएसआइ तथा हवलदार को लाइनहाजिर किया गया है। एक एएसआइ को सस्पेंड कर दिया गया है। ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर भागीरथ सिंह मीना के नेतृत्व में एक एसआइटी बना दी गई है। इसमें एडीसीपी-3 समीर वर्मा और एसीपी वेस्ट गुरप्रीत सिंह को शामिल किया गया है। उन्हें जल्द रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

-राकेश अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.