Move to Jagran APP

राहों रोड पर सीवरेज की सफाई करवाने में निगम अफसर फेल, विधायक ने उठाए सवाल Ludhiana News

हों रोड पर सीवरेज जाम से लोग लंबे समय से परेशान हैं। लोग कई बार सड़क पर धरना लगा चुके हैं। विधायक संजय तलवाड़ निगम अफसरों से लेकर मेयर तक सभी के खिलाफ मोर्चा खोल चुके हैं।

By Edited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 05:24 PM (IST)
राहों रोड पर सीवरेज की सफाई करवाने में निगम अफसर फेल, विधायक ने उठाए सवाल Ludhiana News
राहों रोड पर सीवरेज की सफाई करवाने में निगम अफसर फेल, विधायक ने उठाए सवाल Ludhiana News
जेएनएन, लुधियाना। राहों रोड पर सीवरेज जाम से लोग लंबे समय से परेशान हैं। लोग कई बार सड़क पर धरना लगा चुके हैं। विधायक संजय तलवाड़ निगम अफसरों से लेकर मेयर तक सभी के खिलाफ मोर्चा खोल चुके हैं। विधायक के विरोध के बाद निगम ने सीवरेज की सफाई के लिए सुपर सक्शन मशीन लगाकर सफाई शुरू की लेकिन समस्या अब भी वहीं की वहीं है। बरसात शुरू होने के बाद इलाका निवासियों की मुश्किलें पहले से ज्यादा बढ़ गई। राहों रोड पर सुपर सक्शन मशीन से चल रही सफाई भी करीब दो सप्ताह से बंद है। सीवरेज के पानी के साथ-साथ बरसाती पानी की निकासी भी नहीं हो पा रही। पानी बारिश के बाद घंटों सड़क पर ही जमा रहता है। सीवरेज की सफाई करवाने में निगम अफसर फेल हो गए हैं और विधायक संजय तलवाड़ ने भी उनकी कारगुजारी पर सवाल खड़े कर दिए हैं। वहीं लोगों ने इस समस्या का हल नहीं करने पर प्रदर्शन भी किया।

विधायक संजय तलवाड़ ने राहों रोड की सीवरेज समस्या को लेकर नगर निगम हाउस की बैठक में भी मुद्दा उठाया था। यही नहीं उन्होंने डाइंगों के कटे कनेक्शनों को दोबारा जोड़ने पर भी सवाल खड़े किए थे और पूरी ओएंडएम ब्रांच के अफसरों की क्लास लगाई। यही नहीं इस मुद्दे को लेकर विधायक व मेयर के बीच जमकर बहस भी हुई। उसके बाद निगम ने 85 लाख रुपये का कांट्रेक्ट दे कर सुपर सक्शन मशीन से सफाई शुरू करवाई। सफाई आधी भी नहीं हुई थी कि 28 जून को कंपनी के एक कर्मचारी की सीवरेज में मौत हो गई। इसके बाद कंपनी ने काम रोक दिया। अब कंपनी दूसरे शहरों से सीवरेज की सफाई के लिए मुलाजिमों को लेकर आई तो चार दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण काम शुरू नहीं हो सका।

तलवाड़ ने निगम अफसरों को चेतावनी दी है कि अब उन्हें सीवरेज का हल निकालना होगा और इधर-उधर की बातों से काम नहीं चलेगा। विधायक इस संबंध में जल्दी ही कमिश्नर को मिलकर सीवरेज का हल करवाने का दबाव डालेंगे। उधर सीवरेज से परेशान लोगों ने मंगलवार को नगर निगम के खिलाफ प्रदर्शन भी किया। लोग बोले- डाइगों का पानी सीवरेज में जाने से रोकें स्थानीय लोगों ने सुपर सक्शन मशीन से हो रही सफाई पर भी सवाल खड़े करने शुरू कर दिए। लोगों का कहना है कि सफाई के दौरान सीवरेज से सिल्ट और गार कुछ भी नहीं निकल रही। इससे साफ है कि सीवरेज जाम नहीं है बल्कि ओवर फ्लो की वजह से समस्या हो रही है।

स्थानीय निवासी व अकाली दल के जिला उपप्रधान मिल्खा सिंह का कहना है कि सीवरेज में डाइंगों का पानी आ रहा है जिसकी वजह से यह समस्या पैदा हुई है। उन्होंने बताया कि नगर निगम 85 लाख रुपये खर्च करके सुपर सक्शन से सफाई करवा रहा है जो कि सीधे तौर पर पैसे की बर्बादी है। उन्होंने कहा कि डाइंगों के पानी को रोका जाए तो राहों रोड के सीवरेज की समस्या का हल हो जाएगा।

निगम कमिश्नर के दफ्तर में लगाएंगे धरना : पार्षद
लाडी वार्ड नंबर छह के पार्षद सर्बजीत सिंह लाडी का कहना है कि सीवरेज जाम की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। कई बार निगम अफसरों को कह चुके हैं कि राहों रोड के सीवरेज को जल्दी से जल्दी ठीक करवाया जाए। लेकिन अफसर इसे लेकर गंभीर नहीं हैं और लोग परेशान हैं। पार्षद ने कहा कि वह स्वयं इससे पीड़ित हैं। अगर अब भी इसका समाधान नहीं हो रहा है तो वह कमिश्नर दफ्तर के बाहर धरना लगाएंगे।

राहों रोड पर निगम अफसर क्या कर रहे हैं यह समझ से परे है। अफसरों के साथ-साथ निगम की सारी व्यवस्था फेल है जो कि इतने लंबे समय से सीवरेज की सफाई नहीं करवा सके। मैं एक दो दिन में निगम कमिश्नर को मिलूंगा और उन्हें कहूंगा कि राहों रोड के सीवरेज का हल करवाओ। कमिश्नर को भी यह सुनिश्चत करना होगा कि हर हाल में सीवरेज समस्या का हल हो। -संजय तलवाड़, विधायक हलका पूर्वी

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.