Move to Jagran APP

सफाई सेवकों ने दिया धरना, कहा, मांगें न मानीं तो हड़ताल पर जाएंगे

खन्ना नगर कौंसिल के सफाई सेवक वर्षो से पक्का करने की मांग कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 04:30 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 04:30 AM (IST)
सफाई सेवकों ने दिया धरना, कहा, मांगें न मानीं तो हड़ताल पर जाएंगे
सफाई सेवकों ने दिया धरना, कहा, मांगें न मानीं तो हड़ताल पर जाएंगे

जागरण संवाददाता, खन्ना : खन्ना नगर कौंसिल के सफाई सेवक वर्षो से पक्का करने की मांग कर रहे हैं। इसके चलते सफाई सेवकों ने आखिरी चेतावनी दे डाली है। सोमवार को खन्ना नगर कौंसिल दफ्तर परिसर में धरना देने के बाद सफाई सेवकों ने ज्ञापन खन्ना नगर कौंसिल के प्रधान कमलजीत सिंह लद्दड़ और उप प्रधान जतिदर पाठक को सौंपा। इसके अनुसार अगर दो जून तक उनकी मांगें नहीं मानी गई तो तीन जून से वे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। इससे शहर की सफाई व्यवस्था ठप पड़ जाएगी।

loksabha election banner

म्यूनिसिपल इंप्लाइज यूनियन खन्ना के प्रधान अनिल कुमार गैटू और सफाई सेवक कर्मचारी यूनियन के प्रधान गरीब दास की अगुआई में सफाई सेवकों ने कौंसिल परिसर में धरना दिया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने कहा कि सफाई सेवक ठेकेदारों के रहमो करम पर हैं। सरकारी नौकरी नहीं होने की वजह से उनके बच्चे भी उच्च शिक्षा हासिल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अब उनके पास संघर्ष शुरू करने के अलावा कोई रास्ता नहीं है।

अनिल कुमार और गरीब दास ने कहा कि 2 जून को पंजाब सरकार की इस संबंध बैठक है। अग बैठक बेनतीजा निकली तो वे लोग अनिश्चितकाल के लिए हड़ताल पर चले जाएंगे। इस दौरान गंदगी और उससे फैलने वाली बीमारियों के लिए सरकार खुद जिम्मेदार होगी। मुख्यमंत्री के नाम कौंसिल प्रधान को सौंपे ज्ञापन में उन्होंने मांग की है कि ठेका प्रणाली को खत्म कर सफाई सेवकों को रेगुलर किया जाए, शहर के क्षेत्र के अनुसार सफाई सेवकों की भर्ती की जाए, जिन मुलाजिमों पर पेंशन लागू नहीं है उनकी पेंशन लगाई जाए, सफाई सेवकों और दर्जा चार मुलाजिमों को 1000 रुपये प्रति माह विशेष भत्ता दिया जाए, मुलाजिमों का पीएफ ब्याज समेत जमा कराया जाए, योग्यता रखने वाले सफाई सेवकों, मालियों और दर्जा चार मुलाजिमों को पांच साल के बाद पदोन्नति दी जाए, सस्ती सेहत बीमा योजना लागू हो और अनुकंपा के आधार पर बिना शर्त नौकरी दी जाए।

मुलाजिमों से मिलने आए कौंसिल प्रधान कमलजीत सिंह लद्दड़ ने कहा कि मुलाजिमों की मांगें जायज हैं। वे हर हाल में उनके साथ हैं। उनकी मांग को विधायक गुरकीरत सिंह कोटली के मार्फत सरकार तक पहुंचाया जाएगा। मांगे मनवाने के लिए कोशिश की जाएगी। इस अवसर पर बलराम बालू, राजीव कुमार मोनी, संजीव कुमार, चंचल कुमार, जसविदर सिंह जस्सा भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.