Move to Jagran APP

पंजाब में कोरोना काल में RSS स्वयंसेवक बने देवदूत, मरीजों को पहुंचा रहे अस्पताल, रक्तदान कैंप के लिए कर रहे प्रेरित

आरएसएस के प्रदेश प्रचारक रहे राम गोपाल का कहना है कि कोरोना काल में स्वयंसेवक घर-घर जाकर लोगों की समस्याओं को सुन रहे हैं और उन्हें दूर करवा रहे हैं। पूर्ण लाॅकडाउन की स्थिति आती है तो संघ गरीबों को राशन वितरण करेगा।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 07:35 AM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 10:04 AM (IST)
पंजाब में कोरोना काल में RSS स्वयंसेवक बने देवदूत, मरीजों को पहुंचा रहे अस्पताल, रक्तदान कैंप के लिए कर रहे प्रेरित
आरएसएस के स्वयंसेवक मरीजों के लिए देवदूत बने। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। कोरोना संक्रमण में आरएसएस के स्वयंसेवक मरीजों के लिए देवदूत के रूप में काम कर रहे हैं। कोरोना मरीजों को घर से अस्पताल पहुंचाना हो या उनके लिए आइसोलेशन सेंटर की व्यवस्था करना सब काम स्वयं सेवक कर रहे हैं। शाखा स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक स्वयंसेवक कोरोना को मात देने के लिए अलग-अलग जिम्मेदारियां निभा रहे हैं।

prime article banner

सरकार व प्रशासन जहां अस्प्तालों में बेड व आक्सीजन की व्यवस्था कर रहे हैं वहीं स्वयंसेवक उन मरीजों के लिए आइसोलेशन सेंटर की व्यवस्था कर रहे हैं जो किराए के घरों में रहते हैं या जिनके पास आइसोलेशन में रहने के लिए जगह नहीं है। यही नहीं काेरोना काल में सूबे में ब्लड बैंकों में खून की कमी न हो इसके लिए स्वयंसेवक वैक्सीनेशन से पहले खुद भी रक्तदान कर रहे हैं और लोगों से भी रक्तदान करवा रहे हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक सेवा भारती प्रकल्प के माध्यम से लोगों को कोरोना से लड़ने के लिए सहयोग कर रहा है।

वैक्सीनेशन कैंप लगाने हों या फिर कोविड मरीजों को मेडीकल सुविधाएं उपलब्ध करवाना स्वयंसेवक हर तरह का काम कर रहे हैं। जैसे ही संक्रमण बढ़ने लगा तो स्वयंसेवकों ने सैनिटाइजेशन करना शुरू कर दिया। इसके अलावा संघ ने जिला स्तर पर कुछ विशेष टीमों का गठन कर लिया है जोकि आपात स्थिति में मरीजों के लिए आक्सीजन की व्यवस्था करवा रहे हैं।

घर-घर जाकर लोगों की समस्याओं को सुन रहे स्वयंसेवक

आरएसएस के प्रदेश प्रचारक रहे राम गोपाल का कहना है कि कोरोना काल में स्वयंसेवक घर-घर जाकर लोगों की समस्याओं को सुन रहे हैं और उन्हें दूर करवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सेवा भारती प्रकल्प के माध्यम से जिलों में वैक्सीनेशन कैंप, होमोपैथी दवा वितरण, रक्तदान कैंप, मास्क वितरण, सैनिटाइजेशन प्रोग्राम, जन जागरण कार्यक्रम, एंबुलेंस सुविधा दी जा रही हैं।

लाॅकडाउन लगा तो राशन वितरण की बना रहे हैं योजना

पांच जिलों के विभाग कार्यवाह दलबीर नंदा ने बताया कि पूर्ण लाॅकडाउन की स्थिति आती है तो संघ गरीबों को राशन वितरण करेगा। इसके लिए योजना तैयार की जा रही है। जिला स्तर पर टीमों के साथ लगातार बैठकें की जा रही हैं। पिछले साल भी इस तरह का काम संघ ने किया था। उन्होंने कहा कि वर्तमान में भी जो लोग घरों में आइसोलेशन में हैं और उनको खाने की दिक्कत है उन्हें खाना दिया जा रहा है।

आक्सीजन की व्यवस्था हुई तो कोविड सेंटर भी करेंगे तैयार

दलबीर नंदा ने बताया कि लुधियाना जिले समेत अलग अलग जिलों में संघ आइसोलेशन सेंटर चला रहा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पास घरों में आइसोलेशन में रहने की व्यवस्था नहीं हैं उन्हें इन सेंटरों में रखा जा रहा है। इन सेंटरों में उन्हें काढ़ा, योग व मेडिकल सहायता भी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि आक्सीजन की सप्लाई हो तो संघ कोविड सेंटर भी तैयार करेगा। इसके लिए जिला प्रशासन से भी बैठक की जाएगी।

जिला स्तर पर टीमों का गठन

दलवीर नंदा ने बताया कि पूरे पंजाब में संघ ने अपने 30 जिले बनाए हैं। सभी जिलों में कोरोना काल में लोगों की मदद के लिए अलग अलग टीमें बनाई गई हैं। कई प्रोजेक्टों पर काम शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल वैक्सीनेशन कैंप बंद किए गए हैं जैसे ही वैक्सीन आने लगेंगी फिर से संघ कैंप लगाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.