Move to Jagran APP

लुधियाना की सड़कें बरसात में इस बार फिर बनेंगी तालाब, NHAI के अधिकारियों की लापरवाही पड़ेगी लोगों पर भारी

लुधियाना में नेशनल हाईवे अथारिटी के अधिकारियों की लापरवाही से इस बार भी बरसात में सड़कें तालाब बनेंगी। शहर से गुजरने वाले इस नेशनल हाईवे पर बरसाती पानी की निकासी के लिए अब तक कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं।

By Vinay KumarEdited By: Published: Fri, 25 Jun 2021 09:43 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 09:43 AM (IST)
लुधियाना की सड़कें बरसात में इस बार फिर बनेंगी तालाब, NHAI के अधिकारियों की लापरवाही पड़ेगी लोगों पर भारी
लुधियाना के ताजपुर चौक में बनी अधूरी ड्रेन। एक साल से इसका काम पूरा नहीं किया गया है।

लुधियाना [राजेश भट्ट]। नेशनल हाईवे नंबर 44 यानी दिल्ली रोड के आसपास के क्षेत्रों के लोग बारिश के बाद परेशानियां झेलने के लिए तैयार रहें। नेशनल हाईवे अथारिटी के अधिकारियों की लापरवाही से इस बार भी बरसात में सड़कें तालाब बनेंगी। शहर से गुजरने वाले इस नेशनल हाईवे पर बरसाती पानी की निकासी के लिए अब तक कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। पानी की निकासी के लिए बनी ड्रेन कहीं चोक है तो कहीं बनी ही नहीं है। एनएचएआइ के बरसाती पानी के लिए बनाए रिचार्ज वेल भी मलवे व कचरे से बंद पड़े हुए हैं। समराला चौक में रिचार्ज वेल के ऊपर मलवा गिरा हुआ है।

loksabha election banner

जालंधर बाईपास से शेरपुर चौक तक नेशनल हाईवे की सर्विस लेन पर ड्रेन खस्ताहाल है। बाईपास पर ड्रेन मिट्टी से भरी पड़ी है। दाना मंडी के सामने ढक्कन से ड्रेन चोक हो गई है। काराबारा चौक में भी यही हाल है। काली सड़क, बस्ती जोधेवाल चौक के दोनों ओर ड्रेन बनी ही नहीं है। टिब्बा रोड के पास किरपाल आश्रम के सामने ड्रेन में मिट्टी भरी है, ताजपुर चौक में आधी ड्रेन बनी है और बुड्ढा दरिया की तरफ ड्रेन बनाई ही नहीं गई है। शेरपुर, ग्यासपुरा सहित कई जगह ड्रेन को तोड़कर पार्किंग बना दिया गया है। ऐसे में बरसाती पानी के निकलने का यहां सवाल ही नहीं है।

वहीं, एनएचएआइ के अधिकारियों का कहना है कि ड्रेन को तोड़कर पार्किंग बनाने वालों को नोटिस जारी किए गए हैं। उन्हें कब्जे हटाकर ड्रेन तैयार करने को कहा गया है। उन्होंने ऐसा नहीं किया तो एनएचएआइ ड्रेन खाली करवाएगा।  सोमा कंपनी ने दो साल से नेशनल हाईवे पर ड्रेन बनाने का काम नहीं किया था। पिछले साल नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया ने कंपनी से कांट्रैक्ट रद कर दिया था। इसके बाद भी जमीनी स्तर पर कोई काम नहीं हुआ। हालात जस के तस हैं।

इस साल होगी परेशानी, अगले साल योजनाएं होंगी पूरी

ट्रैफिक एक्सपर्ट राहुल वर्मा का कहना है कि उन्होंने एनएचएआइ के अधिकारियों के साथ मिलकर पानी की निकासी के लिए योजना तैयार करवाई है। लिंक रोड पर पानी की निकासी के लिए स्टार्म वाटर सीवरेज डाला जाएगा जिससे बरसाती पानी ट्रांसपोर्ट नगर नाले में गिरेगा। चंडीगढ़ रोड पर पुलिस कालोनी चौक से वर्धमान चौक से बुड्ढा दरिया तक स्टार्म वाटर सीवरेज बिछाया जा रहा है। एनएचएआइ 4.50 करोड़ रुपये निगम को जारी कर चुका है। शेरपुर और शिवपुरी से पानी को ड्रेन के जरिए बुड्ढा दरिया तक लाने के लिए ड्रेन बनाई जा रही है। ग्यासपुरा में रिचार्ज वेल बनाने की योजना है। इस साल परेशानी होगी लेकिन अगले साल तक योजनाएं तैयार हो जाएंगी।

सोमा कंपनी का कांट्रैक्ट रद करने के बाद हमने काफी हद तक काम किया है। ड्रेन को साफ करने और मिसिंग ड्रेन को बनाने के लिए कहा गया है। लोगों को परेशानी न हो इसके लिए काम कर रहे हैं।

वीरेंद्र, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएच 44


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.