Move to Jagran APP

हलका दक्षिणी में सौतेला व्यवहार, सड़कों पर ध्यान नहीं दे रही सरकार

हलका दक्षिणी में विधायक विपक्षी दल लोक इंसाफ पार्टी के हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 04:30 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 06:07 AM (IST)
हलका दक्षिणी में सौतेला व्यवहार, सड़कों पर ध्यान नहीं दे रही सरकार
हलका दक्षिणी में सौतेला व्यवहार, सड़कों पर ध्यान नहीं दे रही सरकार

जागरण संवाददाता, लुधियाना: हलका दक्षिणी में विधायक विपक्षी दल लोक इंसाफ पार्टी के हैं। हलके के नौ वार्डों में से महज दो पार्षद सत्तापक्ष के हैं जिनमें से एक डिप्टी मेयर भी हैं जबकि बाकी के सात पार्षद विपक्षी दलों के हैं, जिसकी वजह से सत्तापक्ष का दक्षिणी हलके पर ज्यादा फोकस नहीं है। नतीजा यह है कि दक्षिणी हलके के लोगों को मूलभूत सुविधाएं भी निगम उपलब्ध नहीं करवा रहा। हलके की ज्यादातर प्रमुख सड़कें टूट चुकी हैं और निगम उनको सहारा देने को तैयार नहीं है। विपक्ष दल से संबंधित हलके के पार्षद मुख्य सड़कों को बनवाने के लिए सड़क से लेकर निगम हाउस तक धरने तक लगा चुके हैं। लेकिन दक्षिणी हलके की सड़कों का सुधार नहीं हुआ। हलके की सड़कें लवारिस हो चुकी हैं।

prime article banner

लिप विधायक बलविदर सिंह बैंस भी इलाके की मांग रखने के लिए नगर निगम हाउस की बैठक में नहीं पहुंचे और न ही उन्होंने मेयर व कमिश्नर पर अपने हलके की सड़कों के निर्माण के लिए दबाव डाला। हां इतना जरूर है कि उनकी पार्टी के पार्षद सड़कों के निर्माण के लिए निगम हाउस की बैठक में आवाज जरूर उठाते रहे। वहीं, अकाली दल के पार्षद जसपाल सिंह ग्यासपुरा व भाजपा पार्षद सोनिया शर्मा सड़क निर्माण के लिए निगम के खिलाफ कई बार मोर्चा खोल चुके हैं। भाजपा पार्षद सोनिया शर्मा तो निगम कमिश्नर के दफ्तर में जमीन पर बैठकर धरना लगा चुकी हैं और हाउस मीटिग में भी विरोध जता चुकी हैं। लेकिन सड़कों की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ। हलके से हो रहा सौतेला व्यवहार

दक्षिणी हलके से सौतेला व्यवहार हो रहा है। हलके की सभी मुख्य सड़कें ही नहीं बन रही हैं तो गलियों के निर्माण की क्या आस रखी जाए।

रमेश गुप्ता, इलाकावासी।

नगर निगम कई सालों से ग्यासपुरा सड़क को नहीं बना रहा है। निगम अफसर अगर प्राथमिकता के हिसाब से सड़कों का निर्माण कर रहे हैं तो सबसे पहले यह सड़क बननी चाहिए ।

गोकर्ण तिवारी, इलाकावासी।

-ग्यासपुरा में बिजली दफ्तर के सामने रोज दुर्घटनाएं हो रही हैं। इसके अलावा अन्य सड़कों के भी बुरे हाल हैं। लोगों को फैक्ट्रियों तक जाने में दिक्कत हो रही है।

कविता, स्थानीय निवासी। -इस क्षेत्र में आबादी बहुत घनी है और वाहनों की आवाजाही भी ज्यादा है। ऊपर से सड़क ठीक न होने से लोगों का बहुत वक्त सड़क पर ही खराब हो जाता है। किसी ने भी इन सड़कों की सुध नहीं ली।

---

बाक्स

हलका दक्षिणी, विधायक का नाम-बलविदर सिंह बैंस लोक इंसाफ पार्टी।

ग्यासपुरा मेन रोड

-छह साल से नहीं बनी

-बिजली दफ्तर के सामने कई लोग दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं।

-यह सड़क करीब 15 वार्डों को जोड़ती है

-पार्षद जसपाल सिंह ग्यासपुरा व सोनिया शर्मा कई बार सड़क निर्माण की मांग उठा चुके हैं।

--

- ढंडारी से ईस्टीमैन चौक वाली सड़क

-पांच साल से नहीं बनी सड़क

-हजारों इलाकानिवासी रोजना फैक्ट्रियों में जाने के लिए इस सड़क का इस्तेमाल करते हैं

-करीब ढाई किलोमीटर लंबी सड़क है

---

ईस्टमैन चौक से कंगनवाल की तरफ जाने वाली सड़क

-सात साल से नहीं बनी

-करीब तीन किलोमीटर लंबी सड़क

---

पीपल चौक से ईस्टमैन चौक की तरफ जाने वाली सड़क

-पांच साल से नहीं बनी

-करीब दो किलोमीटर लंबी।

-------

क्या कहते हैं विधायक

विधायक बलविदर सिंह बैंस का कहना है कि सूबे की सरकार के पास फंड ही नहीं हैं। सरकार रेवेन्यू जुटाने में पूरी तरह से नाकाम हुई। उन्होंने बताया कि सरकार ने अभी तक रेत की खड्ढों की नीलामी नहीं करवाए। जिससे काफी राजस्व मिलना था। मैं अपने पार्षदों के जरिए सड़कों के निर्माण का मुद्दा उठाता रहा हूं। लेकिन पूरी तरह से कंगाल हो चुके निगम ने इस हलके को पूरी तरह से अनदेखा किया है।

---

क्या कहते हैं मेयर

सभी पार्षदों का कोटा फिक्स किया गया है। उनके कोटे के हिसाब से काम करवाए जा रहे हैं। इसके अलावा जनरल कोटे में भी हर एरिया में सड़कें बनाने के लिए एस्टीमेट पास करवाए गए हैं। हलका दक्षिणी में भी सड़कों का निर्माण जल्द शुरू करवाया जा रहा है। अब तक मौसम की वजह से काम शुरू नहीं करवाया जा सका।

बलकार सिंह संधू, मेयर लुधियान

-- राजेश भट्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK