Move to Jagran APP

लगातार बारिश ने बिगाड़ी सड़कों की हालत, एक फीट तक पड़ गए गड्ढे, खाने पड़ेंगे हिचकोले

शहर की सड़कों पर एक-एक फीट गहरे गड्ढे बने हुए हैं जिससे वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशान दोपहिया वाहन चालक हैं।

By SatpaulEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 12:39 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 02:53 PM (IST)
लगातार बारिश ने बिगाड़ी सड़कों की हालत, एक फीट तक पड़ गए गड्ढे, खाने पड़ेंगे हिचकोले
लगातार बारिश ने बिगाड़ी सड़कों की हालत, एक फीट तक पड़ गए गड्ढे, खाने पड़ेंगे हिचकोले

लुधियाना, जेएनएन। लुधियाना में हुई झमाझम बारिश के कारण सड़कों की हालत खराब हो गई है। बारिश के कारण शहर के पंजपीर रोड, ऋषिनगर, दोमोरिया पुल, फिरोजपुर रोड, भारत नगर चौक, फोकल प्वाइंट, इंडस्टियल एरिया समेत अलग-अलग जगह पर पानी भर गया था।

loksabha election banner

इन सड़कों का बुरा हाल, एक फीट तक पड़े गड्ढे

शहर की सड़कों पर एक-एक फीट गहरे गड्ढे बने हुए हैं जिससे वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशान दोपहिया वाहन चालक हैं। बस्ती जोधेवाल, न्यू सुभाष नगर रोड, ग्रेवाल रोड, घंटाघर ओल्ड जीटी रोड, जमालपुर रोड, आहलूवालिया कालोनी रोड, रामनगर 33 फुटा रोड, भामिया रोड, फोकल प्वाइंट की सड़कें, काकोवाल रोड, टिब्बा रोड, 200 फुटी रोड, दुगरी रोड, गिल रोड, भगवान चौक रोड, संगीत सिनेमा रोड, हैबोवाल रोड, सब्जी मंडी रोड समेत शहर की तमाम सड़कें छलनी हो चुकी हैं। नगर निगम ने इस साल बजट में सड़कों के लिए करीब 60 करोड़ रुपये की राशि रखी है, लेकिन अब बिार-बार हो रही बारिश से शहर की अन्य सड़कें भी टूट गई हैं। 

22 मिलीमीटर बारिश दर्ज

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को लुधियाना में 22 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि अधिकतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। शुक्रवार को लुधियाना में अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी लुधियाना में बादल छाए रहेंगे और अगले दो दिन धूप निकलेगी।

नगर निगम की मेहनत पर फ‍िरा पानी

फरवरी में जैसे ही तापमान बढ़ने लगा तो मेयर बलकार सिंह संधू ने अफसरों को पैचवर्क शुरू करने के आदेश दिए। अफसरों ने भी चारों जोन में युद्धस्तर पर पैचवर्क शुरू किया, लेकिन बारिश ने निगम की इस मेहनत पर तो पानी फेरा ही इसके अलावा अन्य सड़कों को भी गड्ढों में तब्दील कर दिया। निगम पहले ही आर्थिक तंगी से गुजर रहा है ऊपर से शहर की ज्यादातर सड़कें टूट गई हैं। सड़कों को रिपेयर करने और नए सिरे से बनाने के लिए निगम अफसरों को फिर से प्लानिंग करनी होगी और साथ ही फंड की व्यवस्था करनी होगी। आर्थिक तौर पर तो नगर निगम पूरी तरह से बेबस है ऐसे में शहरवासी अभी कुछ और दिन सड़कों पर वाहनों में हिचकोले खाते रहेंगे।

लटका सड़कों का पैचवर्क

शुक्रवार व शनिवार को हुई बारिश के बाद कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु सड़कों का जायजा लेने खुद अफसरों के साथ अपने हलके में निकले थे। उन्होंने भी अफसरों को सड़कों को रिपेयर करने के आदेश दिए हैं, लेकिन सड़कों को रिपेयर करने में अब एक तकनीकी समस्या सामने आ गई है। एक तो तापमान हॉटमिक्स प्लांट चलाने के लिए पर्याप्त नहीं है, दूसरी तरफ बीते शुक्रवार व शनिवार को हुई बारिश के कारण प्रीमिक्स में डाले जाने वाली क्रशर गीली है। 

ऑब्जर्वेशन : लगातार बारिश ने तोड़ी शहर की सड़कें

मंत्री के आदेशों के बाद नगर निगम की एक टीम ने शहर की टूटी सड़कों की समीक्षा की। जहां पानी जमा हुआ वहां पर सड़कें बुरे तरीके से टूटी हैं। इसके अलावा ऐसी जगह भी सड़कें टूटी हैं जहां पानी जमा नहीं होता। निगम के इंजीनियरों की मानें तों बारिश होती रही और पानी लगातार प्रीमिक्स के अंदर रिसता रहा। धूप लगने के बाद जब सड़कों से भारी वाहन निकले तो बजरी बिखरने लगी।

हमने शहर की टूटी सड़कों का जायजा लिया। बारिश ने सड़कों को काफी नुकसान पहुंचा दिया है। सड़कों को रिपेयर करने के लिए योजना बनाई जा रही है। अभी क्रशर गीली है। इसलिए उसका इस्तेमाल प्रीमिक्स प्लांट में नहीं किया जा सकता। अभी मौसम के सामान्य होने का इंतजार करना होगा।

-तीरथ बांसल, एसई बीएंडआर नगर निगम।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मेहता ने उठाए सवाल

बेमौसमी बरसात ने महानगर में सड़कों पर हुए पैचवर्क की पोल खोलकर रख दी। पंजाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता परमिंदर मेहता ने कहा कि निगम द्वारा शहर की सड़कों पर गत दिनों लगाए पैच को एक-दो दिन की बरसात ने ही धो दिया है। इससे स्पष्ट होता है कि निगम अधिकारियों ने घटिया मटीरियल का प्रयोग कर निगम को लाखों का चूना लगाया। उन्होंने मेयर से मांग की है कि इसकी जांच कराई जाए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.